दिल्ली में बेकाबू हुआ कोरोना संक्रमण, 18 साल से बड़े सभी लोगों को फ्री में बूस्टर डोज लगाने का लिया गया फैसला

देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण बेकाबू जिसके चलते बूस्टर डोज को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 22, 2022Updated at: Apr 22, 2022
दिल्ली में बेकाबू हुआ कोरोना संक्रमण, 18 साल से बड़े सभी लोगों को फ्री में बूस्टर डोज लगाने का लिया गया फैसला

भारत समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। देश में लगातार कोरोना के नए मामलों में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,451 नए मामले सामने आये हैं। बीते 3 दिनों से लगातार कोरोना के नए मामलों की संख्या 2 हजार के पार बनी हुई है जो कि चिंताजनक है। देश में कोरोना वायरस के कुल संक्रमित एक्टिव मामले 14,241 हो गए हैं। गौरतलब हो कुछ दिनों पहले ही कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लगाये गए प्रतिबन्ध हटाये गए हैं जिसके बाद से स्कूलों को भी खोला गया था। स्कूल खुलते ही बच्चों में भी कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामले वैज्ञानिकों की चिंता का विषय बने हुए हैं। देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण की स्थिति दिन-ब-दिन खराब होती जा रही है। बीते कुछ दिनों से दिल्ली में कोरोना संक्रमण के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। 

दिल्ली में बेकाबू हुआ कोरोना (Coronavirus Cases Update in Delhi)

राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण की स्थिति गंभीर हो रही है। बीते कुछ दिनों से लगातार कोरोना के नए मामलों में उछाल देखने को मिल रहा है। कुछ दिनों पहले तक राजधानी में कोरोना संक्रमण के मामले तो सामने आ रहे थे लेकिन इसकी वजह से मौत की रिपोर्ट नहीं थी। लेकिन अब न सिर्फ तेजी से कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं बल्कि इसकी वजह से मरीजों की मौत भी हो रही है। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में गुरुवार को कोरोना के 965 नए मामले सामने आये हैं और एक्टिव मामलों की संख्या 2,970 पहुंच गयी है। राजधानी दिल्ली में कोरोना का पॉजिटिविटी रेट भी 4.71% हो गया है। आकड़ों के मुताबिक दिल्ली में 1 अप्रैल के बाद कोरोना के मामलों में 400 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। जानकारी के मुताबिक दिल्ली में एक दिन पहले कुल 20,480 सैंपल की जांच की गयी थी। दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामलों को लेकर सरकार अलर्ट हो गयी है। दिल्ली में सार्वजानिक स्थलों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है और सरकार टेस्टिंग और निगरानी बढ़ाने पर जोर दे रही है। 

Coronavirus-Booster-Dose-Update

(image source - freepik.com)

इसे भी पढ़ें : कोरोना के नए XE, XD और XF स्ट्रेन कैसे हैं एक दूसरे से अलग? जानें कौन सा कॉम्बिनेशन है ज्यादा खतरनाक

18 साल से बड़े सभी लोगों को फ्री में लगेगी बूस्टर डोज (Delhi Govt Announce Free Booster Dose To All Eligible Beneficiaries)

राजधानी दिल्ली में कोरोना की स्थिति गंभीर होते देख सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। दिल्ली सरकार ने वैक्सीन की बूस्टर डोज को लेकर दिल्ली के लोगों को खुशखबरी दी है। चूंकि दिल्ली में कोरोना के नए मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं और कुछ मरीजों की हालत गंभीर बताई जा रही है इसकी वजह से लोगों में चिंता का माहौल बन गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली के LNJP हॉस्पिटल में कोरोना के 7 मरीज भर्ती हैं जिसमें से एक महज 4 महीने का बच्चा है। जानकारी के मुताबिक इस बच्चे की हालत बेहद गंभीर बताई जा रही है। इन सबको देखते हुए सरकार ने दिल्ली के भीतर कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज को 18 साल की उम्र से ज्यादा वाले सभी पात्र लोगों को फ्री में लगाने का निर्णय लिया है। दिल्ली सरकार के इस निर्णय से लाखों लोगों को राहत मिली है।

देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति (Coronavirus Cases Update in India)

देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति लगातार गंभीर हो रही है। बीते कुछ दिनों से सामने आ रहे नए मामले चौंकाने वाले हैं। बीते 24 घंटे के आंकड़ों की बात करें तो इस दौरान 2,451 नए मामले सामने आये हैं और 54 लोगों की कोरोना संक्रमण के चलते मौत हुई है। हालांकि इन मौत के आंकड़ों में 48 मौतें बीते दिनों की हैं। देश में लगातार चौथे दिन एक्टिव मामले बढ़े हैं। बीते 35 दिनों में कोरोना के नए मामले सबसे ज्यादा दर्ज किये गए हैं। देश में हरियाणा, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र समेत दिल्ली में कोरोना संक्रमण की स्थिति बेहद गंभीर हो रही है। देश के कई राज्यों में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए फिर से पाबंदियों का दौर शुरू हो गया है। बीते 24 घंटे में दिल्ली में 965 नए मामले, हरियाणा में 367, केरल में 332 नए मामले दर्ज किये गए हैं। 

इसे भी पढ़ें : लगातार दूसरे दिन 2 हजार से ज्यादा आए कोरोना मामले, 3 महीने में पहली बार R-वैल्यू 1 से ऊपर, जानें इसके मायने

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए देश में लगातार टीकाकरण अभियान जारी है। बीते 24 घंटे में 18.03 लाख नए टीकाकरण किये गए हैं। देश में 84.87 करोड़ लोगों का टीकाकरण पूरी तरह से हो गया है। बीते 24 घंटों में आईसीएमआर के मुताबिक  4.49 लाख सैंपल की जांच की गयी है।

(main image source - dainik jagran)

 

 

Disclaimer