दिल्ली में फिर से शुरू हुआ पाबंदियों का दौर, मास्क नहीं पहनने पर लगेगा 500 रुपये का जुर्माना

देश में बीते कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,067 नए मामले दर्ज हुए हैं।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 20, 2022Updated at: Apr 20, 2022
दिल्ली में फिर से शुरू हुआ पाबंदियों का दौर, मास्क नहीं पहनने पर लगेगा 500 रुपये का जुर्माना

भारत में कोरोना वायरस के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बीते कुछ दिनों से लगातार कोरोना (Coronavirus Update in Hindi) के नए मामलों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के 2,067 नए मामले सामने आये हैं। बीते दिन दर्ज किये गए कोरोना संक्रमण के मामलों की तुलना में बुधवार को सामने आये मामले लगभग 66 फीसदी ज्यादा हैं। देश में 24 घंटे के भीतर 66 फीसदी कोरोना के मामले बढ़ने चिंताजनक हैं। आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में देश में कोरोना संक्रमण के चलते 40 लोगों की मौत भी दर्ज की गयी है। इस दौरान कोरोना से संक्रमित कुल 1,547 लोगों के ठीक होने की भी सूचना है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार अलर्ट हो गयी है और जिन राज्यों में कोरोना संक्रमण की स्थिति गंभीर हो रही हैं उन्हें कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए कुछ जरूरी निर्देश दिए गए हैं। केंद्र सरकार की तरफ से कोरोना से प्रभावित टॉप 5 राज्यों को चिट्ठी लिखकर सख्त निगरानी करने के आदेश दिए गए हैं।

कोरोना से संक्रमित प्रमुख राज्यों की स्थिति (Coronavirus Cases Update State Wise in Hindi)

देश में कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमण की स्थिति लगातार बिगड़ रही है। ऐसे में हालात को काबू में लाने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से भी इन राज्यों को जरूरी निर्देश दिए गए हैं। देश में दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और मिजोरम में स्थिति गंभीर हो रही है। इन राज्यों में बीते कुछ दिनों से कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। 

Coronavirus-Latest-Update-in-Hindi

इसे भी पढ़ें : हाथ के ऊपरी हिस्से में ही क्यों लगती है कोरोना वैक्सीन? एक्सपर्ट से जानें जवाब

दिल्ली - राजधानी दिल्ली में बीते कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण की स्थिति गंभीर हो रही है। सरकार द्वारा जारी किये गए डेटा के मुताबिक दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना के नए मामले 26% बढ़े हैं। राजधानी में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। आंकड़ों के मुताबिक राजधानी दिल्ली में मंगलवार को कोरोना के कुल 632 नए मामले दर्ज किये गए हैं। इससे पहले सोमवार को कोरोना संक्रमण के नए 501 मामले सामने आये थे। दिल्ली में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या भी बढ़कर 1,274 हो गयी है। बीते 24 घंटे में राजधानी दिल्ली में कोरोना से संक्रमित 414 लोग ठीक हुए हैं और इस दौरान संक्रमित मरीजों में से किसी की भी जान नहीं गयी है। राजधानी दिल्ली में कोरोना का पॉजिटिविटी रेट भी बढ़कर 4.42% हो गया है। 

दिल्ली में फिर लगी मास्क की पाबंदी

राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की बैठक बुलाई गयी थी। इस बैठक में यह फैसला लिया गया है कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए राजधानी दिल्ली में मास्क लगना अनिवार्य होगा। इस बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि दिल्ली में सार्वजानिक स्थलों पर मास्क न पहनने वाले लोगों से 500 रुपये का जुर्माना वसूला जायेगा। हालांकि इस बैठक में यह निर्णय भी लिया गया है कि स्कूल और कॉलेज अभी बंद नहीं किये जाएंगे। DDMA की बैठक में ये फैसले लिए गए हैं।

  • मास्क लगाना अनिवार्य, नहीं लगाने वालों पर 500 रुपये का जुर्माना।
  • कोरोना की टेस्टिंग बढ़ाई जाएगी।
  • वैक्सीन लगाने के अभियान पर जोर दिया जायेगा।
  • स्कूल और कॉलेज बंद नहीं होंगे।
  • सार्वजानिक समारोहों की निगरानी होगी।

महाराष्ट्र - महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण की स्थिति भी लगातार गंभीर बनी हुई है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सरकार द्वारा लगायी गयी पाबंदियां हटाने के बाद नए मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में महाराष्ट्र में कोरोना के 137 नए मामले सामने आये हैं जबकि इससे एक दिन पहले यानी सोमवार को महाराष्ट्र में कोरोना के कुल 59 मामले ही दर्ज किये गए थे। बीते 24 घंटे में कोरोना के नए मामलों में बढ़ोत्तरी बेहद चिंताजनक मानी जा रही है। महाराष्ट्र में कोरोना का पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 0.4% हो गया है।

Coronavirus-Latest-Update-in-Hindi

इसे भी पढ़ें : Rift Valley Fever: रिफ्ट वैली फीवर क्या है? जानें इस बीमारी के लक्षण और कारण

उत्तर प्रदेश - यूपी में भी कोरोना संक्रमण के नए मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। बीते 24 घंटे में सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में कोरोना के कुल 163 नए मामले दर्ज किये गए हैं। उत्तर प्रदेश में कोरोना के एक्टिव मामले भी बढ़कर 798 हो गए हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 55 लोगों के ठीक होने की रिपोर्ट है। उत्तर प्रदेश में राजधानी दिल्ली से सटे हुए इलाके जैसे नोएडा और गाजियाबाद में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार की तरफ से इन शहरों में मास्क लगाना अनिवार्य करने के साथ-साथ कई अन्य पाबंदियां भी लगाई गयी हैं।  

केंद्र सरकार ने राज्यों को बताया 5 पॉइंट एक्शन प्लान (Center 5 Point Action Plan For States)

देश के 5 राज्यों में कोरोना संक्रमण की गंभीर होती स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार की तरफ से इन्हें सख्त दिशानिर्देश दिए गए हैं। केंद्र सरकार की तरफ से मंगलवार को उत्तर प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र और मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली को कोरोना संक्रमण की स्थिति के चलते निर्देश दिए गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण इन राज्यों को चिट्ठी लिखकर कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सख्त निगरानी बरतने और सख्ती बरतने का आदेश दिया है। इन राज्यों को अलर्ट करते हुए 5 पॉइंट एक्शन प्लान भी केंद्र सरकार की तरफ से बताया गया है। केंद्र सरकार की तरफ से राज्यों को भेजी गयी चिट्ठी में कहा गया है कि राज्य कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए कड़ी निगरानी रखें और ऐसे क्षेत्र जहां पर मामले बढ़ रहे हैं वहां पर जरूरी कड़े कदम उठाएं। इन राज्यों को 5 पॉइंट एक्शन प्लान के जरिए कहा गया है कि जांच, पहचान, उपचार, टीकाकरण और कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करने की रणनीति जरूर बनाये। 

इसे भी पढ़ें : कोरोना के नए XE, XD और XF स्ट्रेन कैसे हैं एक दूसरे से अलग? जानें कौन सा कॉम्बिनेशन है ज्यादा खतरनाक

गौरतलब हो कि बीते कुछ सप्ताह से दुनिया के कई देशों में कोरोना संक्रमण की स्थिति गंभीर हो रही है। इस दौरान कई देशों में कोरोना के नए वैरिएंट का संक्रमण भी देखने को मिला है। विश्व स्वास्थ्य संगठन समेत दुनिया की कई स्वास्थ्य एजेंसी कोरोना संक्रमण की मौजूद स्थिति पर नजरें बनाई हुई हैं। एक्सपर्ट्स सार्वजनिक जगहों पर कोविड अनुरूप व्यव्हार का पालन करने और वैक्सीनेशन जरूर कराने की सलाह दे रहे हैं।  

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer