बीते 24 घंटे में सामने आए कोरोना के 2,183 नए मामले, दिल्ली-हरियाणा में तेजी से बढ़ने लगे कोरोना केस

देश में कोरोना संक्रमण के मामले एक बार फिर से बढ़ने लगे हैं, बीते 24 घंटे में देश में 2,183 नए मामले दर्ज किये गए हैं। जानें कोरोना से जुड़ी सभी अपडेट।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 18, 2022Updated at: Apr 18, 2022
बीते 24 घंटे में सामने आए कोरोना के 2,183 नए मामले, दिल्ली-हरियाणा में तेजी से बढ़ने लगे कोरोना केस

देश में कोरोना वायरस के नए मामले एक बार फिर से बढ़ने शुरू हो गये हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटों में देश में कोरोना के कुल 2,183 नए मामले दर्ज किये गए। ये मामले बीते दिन सामने आये  मामलों की तुलना में लगभग दोगुना हैं। रविवार को देश भर में कोरोना संक्रमण के कुल 1,150 नए मामले सामने आये थे। इन सबके बीच कोरोना संक्रमण की वजह से होने वाली मौतों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के चलते 214 लोगों की मौत दर्ज की गयी है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले और अचानक बढ़ रही मौत की संख्या की वजह से लोगों का डर एक बार फिर से बढ़ने लगा है। हालांकि देश में बीते 24 घंटे में कोरोना से 1,985 लोग ठीक भी हुए हैं और रिकवरी रेट 98.76 प्रतिशत बना हुआ है। जानकारी के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटे में कुल 2,61,440 टेस्ट किये गए हैं। गौरतलब हो कि दुनियाभर के कई देशों में कोरोना वायरस संक्रमण की चौथी लहर देखने को मिल रही है और रोजाना सामने आ रहे नए वैरिएंट चिंता का विषय बने हुए हैं।

राजधानी दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे मामले (Delhi Corona Update in Hindi)

राजधानी दिल्ली में एक बार फिर से तेज रफ्तार से कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं। लगभग 11 हफ्तों के बाद इस सप्ताह में कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले सामने आये हैं। दिल्ली से सटे हरियाणा और उत्तर प्रदेश में भी कोरोना के नए मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक राजधानी दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना के 517 नए मामले सामने आये हैं। ये मामले रविवार को सामने आये मामलों की तुलना में लगभग 12 प्रतिशत ज्यादा हैं। दिल्ली में कोरोना का पॉजिटिविटी रेट 4.21 प्रतिशत हो गया है।

Coronavirus-Update-in-Hindi

इसे भी पढ़ें : कोरोना वैक्सीन की तीसरी (बूस्टर) डोज लगवाने से पहले और बाद में जरूर रखें इन बातों का ध्यान

आपको बता दें कि दिल्ली में बीते 24 घंटे में सामने आये नए मामले 20 फरवरी के बाद सबसे ज्यादा हैं। आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में कोरोना के कुल एक्टिव मामले 1,518 है और राहत की बात ये है कि बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के चलते कोई भी मौत दर्ज नहीं की गई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन में कहा गया है कि राजधानी दिल्ली में कोरोना के 964 मरीज होम आइसोलेट हैं और 37 मरीज जिनकी हालत गंभीर थी उन्हें अपस्ताल में भर्ती कराया गया है। इसके अलावा राजधानी से सटे उत्तर प्रदेश के कुछ शहरों में और हरियाणा में कोरोना के मामले बढ़ने शुरू हो गए हैं।

हरियाणा और उत्तर प्रदेश में भी बढ़े मामले (Haryana UP Covid Update in Hindi)

आंकड़ों के मुताबिक हरियाणा में बीते सप्ताह में सामने आये कोरोना के मामले बढ़कर 1,119 हो गए हैं वहीं इससे पहले वाले सप्ताह में कुल 514 मामले सामने आये थे। बीते सप्ताह की तुलना में इस सप्ताह सामने आये मामले लगभग 118 प्रतिशत ज्यादा हैं। वहीं उत्तर प्रदेश में इस सप्ताह कोरोना के मामलों में 141 प्रतिशत बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। इस सप्ताह सामने आये कोरोना के कुल मामले 540 हैं इससे पहले सप्ताह में कोरोना के 224 मामले ही दर्ज किये गए थे। उत्तर प्रदेश में सामने आ रहे कोरोना के ज्यादातर मामले दिल्ली एनसीआर से सटे इलाके जैसे नोएडा और गाजियाबाद से सामने आ रहे हैं। वहीं हरियाणा में ज्यादातर मामले राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र जैसे गुरुग्राम और आसपास के इलाकों के हैं।

इसे भी पढ़ें : ओमिक्रोन के दो नए सब वैरिएंट BA.4 और BA.5 मिलने से बढ़ी चिंता, WHO कर रहा निगरानी, जानें देश की स्थिति

ऐसे समय में जब कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लगाये गए प्रतिबंधों में ढील दी जा रही है, कोरोना के मामले बढ़ना ज्यादा चिंताजनक हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए एक्सपर्ट और डॉक्टर सभी को जरूरी प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दे रहे हैं। देश में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लगातार टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। सरकार ने कोरोना की तीसरी यानी बूस्टर डोज लगाने की अनुमति भी दे दी है। 

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer