पिछले 24 घंटों में 36.6 फीसदी बढ़े कोरोना के मामले, नए XE वैरिएंट ने बढ़ाई चिंता, जानें कोरोना से जुड़े अपडेट्स

देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों ने चिंता बढ़ा दी है, बीते 24 घंटों में कोरोना के मामलों में 36.6 फीसदी का उछाल देखने को मिला है, जानें अपडेट।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 13, 2022Updated at: Apr 13, 2022
पिछले 24 घंटों में 36.6 फीसदी बढ़े कोरोना के मामले, नए XE वैरिएंट ने बढ़ाई चिंता, जानें कोरोना से जुड़े अपडेट्स

कोरोना वायरस के नए XE वैरिएंट के संक्रमण की वजह से दुनियाभर में एक बार फिर से कोरोना की अगली लहर की संभावना जताई जा रही है। यूरोप के कुछ देशों समेत चीन में कोरोना संक्रमण की चौथी लहर का आगाज हो चुका है। चीन में शंघाई शहर की स्थिति बेहद ख़राब होती जा रही है। इन सबके बीच भारत में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण के मामलों में उछाल (Coronavirus Updates in Hindi) आया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक देश में बीते 24 घंटों में कोरोना के 1,088 नए मामले दर्ज किये गए हैं। आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटों में सामने आये कोरोना के मामले कल की तुलना में 36.6 प्रतिशत ज्यादा हैं। इससे पहले मंगलवार को देश में कोरोना के कुल 796 नए मामले दर्ज किये गए थे। बीते 24 घंटों में कोरोना से होने वाली मौत की संख्या भी बढ़ी है, यह संख्या बढ़कर 26 हो गयी है। इससे पहले मंगलवार को कोरोना की वजह से 19 मौत ही दर्ज की गयी थी। देश में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली और उसके आसपास के शहर नोएडा, गाजियाबाद में कोरोना के मामले दोबारा बढ़ने शुरू हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देश में कोरोना के नए हाइब्रिड XE वैरिएंट के मामले भी दर्ज हुए हैं। ऐसे में लोगो की चिंता दोबारा बढ़नी शुरू हो गयी है।

कोरोना पॉजिटिविटी रेट भी बढ़ा (Rise in Covid-19 Positivity Rate)

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ो के मुताबिक देश में कोरोना की संक्रमण दर या पॉजिटिविटी रेट में भी उछाल देखने को मिला है। आंकड़ों के मुताबिक देश में डेली पॉजिटिविटी रेट 0.25 प्रतिशत है और वीकली पॉजिटिविटी रेट 0.24 प्रतिशत है। देश में कोरोना से संक्रमित कुल एक्टिव मामलों की संख्या 10,870 है। स्वास्थ्य मंत्रालय की अपडेट के मुताबिक देश में कोरोना संक्रमण का रिकवरी रेट 98.76 प्रतिशत है और बीते 24 घंटों में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 1,081 है। देश में अब तक कोरोना संक्रमण से रिकवर होए वाले मामले 4,25,05,410 हो चुके हैं। गौरतलब हो कि दुनियाभर के 8 देशों में कोरोना के XE वैरिएंट का संक्रमण देखा गया है और इसकी वजह से कोरोना की चौथी लहर की आशंका और बढ़ गयी है।

Coronavirus-XE-Variant-Update

इसे भी पढ़ें : गुजरात में सामने आया कोरोना वायरस के XE वैरिएंट का पहला मामला: रिपोर्ट

दिल्ली - एनसीआर में कोरोना की दहशत (Coronavirus Update in Delhi NCR)

राजधानी दिल्ली समेत नोएडा और गाजियाबाद में कोरोना संक्रमण के मामलों में भारी उछाल देखने को मिल रहा है। राजधानी दिल्ली में पिछले एक हफ्ते से कोरोना के मामले रोजाना बढ़ रहे हैं। वहीं राजधानी में कोरोना का पॉजिटिविटी रेट भी बढ़ गया है। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक राजधानी में कोरोना की पॉजिटिविटी दर 2.70 प्रतिशत है। राजधानी में कोरोना के कुल एक्टिव मामले 601 हैं। वहीं दिल्ली से सटे नोएडा और गाजियाबाद में कोरोना के मामलों का विस्फोट होने के बाद लोग दहशत में हैं। स्कूल खुलने के बाद नोएडा के तीन प्राइवेट स्कूलों में कोरोना के 18 मामले सामने आये हैं जिसमें से 15 बच्चों में कोरोना का संक्रमण मिला है और 3 टीचर कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। गाजियाबाद और नोएडा के स्कूलों में कोरोना संक्रमण के मामले आने के बाद इन स्कूलों को बंद कर दिया गया है। इन मामलों के बाद स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की सलाह दी है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कोरोना कंट्रोल में लेकिन सतर्कता जरूरी (Health Minister Mansukh Mandaviya on Covid Situation)

देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा है कि देश में कोरोना के नए XE वैरिएंट को लेकर लगातार सतर्कता और निगरानी जारी है। उन्होंने कहा की कोरोना का यह नया XE वैरिएंट ओमिक्रोन वैरिएंट का एक प्रकार है और इससे बचने के लिए लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि महामारी अभी कंट्रोल में है लेकिन खत्म नहीं हुई है। ऐसे में लोगों को मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे करना से बचाव के लिए बनाये गए नियमों का पालन जरूर करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : कोरोना वैक्सीन की तीसरी (बूस्टर) डोज लगवाने से पहले और बाद में जरूर रखें इन बातों का ध्यान

देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार भले ही कम हुई है लेकिन इसका खतरा अभी टला नहीं है। कुछ राज्यों में कोरोना के मामले एक बार फिर से बढ़ने लगे हैं। कोरोना संक्रमण को रोकने और लोगों को बचाने के लिए कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान लगातार जारी है। पिछले 24 घंटों में कुल 15 लाख से ज्यादा वैक्सीन की डोज लोगों को दी गयी है। इसके अलावा देश में अब तक कुल 1,86,07,06,499 वैक्सीनेशन किया जा चुका है। आंकड़ों के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण की निगरानी के तहत 4,29,323 सैंपल की टेस्टिंग भी हुई है।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer