Covid Teeth: कोरोना संक्रमण होने पर दांतों में दिख रहे हैं ये 6 लक्षण, सामान्य समझकर न करें नजरअंदाज

कोरोना संक्रमण होने पर आपको अगर दांतों से जुड़े ये लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, जानें कोविड टीथ के लक्षण।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 01, 2022Updated at: Apr 01, 2022
Covid Teeth: कोरोना संक्रमण होने पर दांतों में दिख रहे हैं ये 6 लक्षण, सामान्य समझकर न करें नजरअंदाज

दुनिया के कई देशों में कोरोना संक्रमण के मामले एक बार फिर से बढ़ने लगे हैं। एशिया और यूरोप के कई देशों में रोजाना सामने आ रहे कोरोना के नए मामले चिंताजनक हैं। वैज्ञानिक और एक्सपर्ट लगातार कोरोना की चौथी लहर की चेतावनी दे रहे हैं। कोरोना के ओमिक्रों वैरिएंट का सब वैरिएंट BA.2 इन सबके लिए जिम्मेदार माना जा रहा है। जैसे-जैसे कोरोना संक्रमण अपना रूप बदल रहा है वैसे ही इसके लक्षणों में भी बदलाव देखने को मिल रहा है। शुरुआत में कोरोना संक्रमण के प्रमुख लक्षण खांसी, जुकाम और बुखार था लेकिन अब इसके नए लक्षण भी सामने आ रहे हैं। बहुत से लोग कोरोना संक्रमित होने पर ऐसे लक्षणों का सामना कर रहे हैं जो सिर्फ सांस और ओरल हेल्थ से जुड़े हुए हैं। कई रिपोर्ट्स और अध्ययन में यह दावा किया गया है कि कोरोना से संक्रमित होने पर मरीजों में ऐसे लक्षण देखे जा रहे हैं जो दांतों और मसूड़ों से जुड़े हुए हैं। एक्सपर्ट्स ने इसे कोविड टीथ (Covid Teeth) नाम दिया है। आइये जानते हैं कोरोना संक्रमण में दांतों से जुड़े लक्षणों के बारे में।

कोरोना संक्रमण होने पर दांतों से जुड़े लक्षण (Covid Teeth Symptoms in Hindi)

कई शोध और अध्ययन में इस बात की पुष्टि की गयी है कि कोरोना संक्रमण होने पर आपको दांतों और मसूड़ों से जुड़े कुछ गंभीर लक्षण दिखाई दे सकते हैं। एक अध्ययन में दांतों की समस्याओं और कोरोना संक्रमण के बीच की कड़ी का पता लगाया गया है। जिसके बाद यह कहा जा रहा है कि कोरोना संक्रमण होने पर कुछ लोगों में दांतों की समस्याओं से जुड़े लक्षण देखने को मिल सकते हैं। वहीं हाल ही में हुए एक सर्वे में यह बताया गया है कि कोरोना से संक्रमित होने वाले लगभग 75 प्रतिशत लोगो में किसी न किसी तरह से दांतों से जुड़ी समस्याएं देखने को मिली हैं। कोरोना से संक्रमित होने पर दांतों से जुड़े ये लक्षण दिख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : दुनिया के कई देशों में फैलना शुरू हो चुका है कोरोना का नया BA.2 वैरिएंट, जानें इसके बारे में सभी बातें

Covid-Teeth-Symptoms

1. मसूड़ों में गंभीर दर्द।

2. मसूड़ों में खून का थक्का जमना।

3. जबड़ों में लगातार और गंभीर दर्द।

4. दांत दर्द की समस्या (लगातार तनाव के कारण)।

5. दांत के बगल से खून आना।

6. भोजन करते समय दिक्कत।

इसे भी पढ़ें : कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर WHO की चेतावनी, इससे होने वाली मौतें 40 फीसदी बढीं

कोरोना संक्रमण होने पर जब आपके शरीर में SARS-CoV-2 वायरस प्रवेश करता है तो सबसे पहले यह वायरस आपके नाक और अन्य श्वसन अंगों को प्रभावित करता है। इसके बाद यह वायरस कोशिकाओ में पहुंच सकता है। शरीर में मौजूद रिसेप्टर जो वायरस को कोशिकाओं तक पहुंचाने में मदद करते हैं, सबसे ज्यादा मुहं में पाए जाते हैं। ऐसे लोग जिनकी ओरल हेल्थ ठीक नही हैं या उन्हें दांत और मसूढ़ों से जुड़ी समस्या है उनमें ये रिसेप्टर अधिक पाए जाते हैं। इसकी वजह से ये वायरस आपके मुहं में हमला करता है और यही कड़ी है जिसकी वजह से आपको दांत और मसूड़ों से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

कोरोना से संक्रमित होने पर दांत से जुड़ी समस्या होने पर क्या करें? 

कोरोना संक्रमण की वजह से आपको दांतों और मसूढ़ों से जुड़ी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। ज्यादातर समस्याएं कोरोना के साइड इफेक्ट के कारण होती हैं। अगर कोरोना संक्रमित होने पर आपको मुहं या मसूड़ों में दर्द की समस्या का अनुभव हो रहा है तो सबसे पहले आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। इसके अलावा अपने मुहं को अच्छी तरह से साफ करें। सही तरीके से दांतों को ब्रश जरूर करें। ऐसा होने पर आपको बिना डॉक्टर की सलाह लिए किसी भी तरह की दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। दांतों की सड़न, मसूड़ों की बीमारी और दांतों से जुड़ी अन्य समस्याओं में आपको सबसे पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए और इन समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए रेगुलर डेंटल चेकअप जरूर कराना चाहिए। इसके अलावा संतुलित आहार खाने और भोजन के बीच स्नैक्स को सीमित करें और हर बार खाने के बाद कुल्ला करें। अगर आपका डेंटिस्ट आपको बताता है तो फ्लोराइड माउथ्रीन से रिंसिंग करें।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer