देश में कोरोना का कहर जारी, बीते 24 घंटे में आए 11,793 नए मामले, 27 मरीजों की मौत, जानें संक्रमण की स्थिति

बीते 24 घंटे में भारत में कोरोना वायरस के 11,793 नए मामले दर्ज किये गए हैं और इस दौरान कुल 27 मरीजों की कोरोना संक्रमण से मौत हुई है।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 28, 2022Updated at: Jun 28, 2022
देश में कोरोना का कहर जारी, बीते 24 घंटे में आए 11,793 नए मामले, 27 मरीजों की मौत, जानें संक्रमण की स्थिति

देश में कोरोना वायरस महामारी की चौथी लहर के संभावित खतरे के बीच नए मामले लगातार बढ़ रहे हैं। भारत में महाराष्ट्र, केरल और राजधानी दिल्ली जैसे राज्यों में कोविड की स्थिति लगातार गंभीर बनी हुई है। कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ रहे मामलों के बीच देश में एक्टिव केस भी लगातार बढ़ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 11,793 नए मामले दर्ज किये गए हैं। देश में सामने आए नए मामलों के साथ अब तक कोरोना से संक्रमित कुल लोगों की संख्या बढ़कर 4,34,18,839 हो गई है। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित इलाज ले रहे मरीजों की संख्या यानी एक्टिव मामले भी बढ़कर 96 हजार से ज्यादा हो गए हैं। बीते 24 घंटे के दौरान देश में कोरोना संक्रमण के चलते कुल 27 मरीजों की मौत हुई है और अब तक कोरोना वायरस महामारी के कारण भारत में कुल 5,25,047 मरीजों की मौत हो चुकी है।

भारत में कोरोना संक्रमण की स्थिति (Coronavirus Updates India)

देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति लगातार गंभीर बनी हुई है। राहत की बात यह है कि देश में कोरोना संक्रमण की मौजूदा स्थिति में अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या ज्यादा नहीं है। आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना का एक्टिव केसलोड फिलहाल 96,700 है। कोरोना के सक्रिय मामले कुल संक्रमण का 0.22 प्रतिशत हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक देश में कोरोना संक्रमण का रिकवरी रेट 98.57 फीसदी है। बीते 24 घंटे के दौरान देश में कोरोना संक्रमण से 9,486 मरीज थी हुए हैं। इसके बाद देश में कोरोना संक्रमण से अब तक ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 4,27,97,092 हो गई है। देश में कोरोना वायरस संक्रमण की डेली पॉजिटिविटी दर 2.49 प्रतिशत है और वीकली पॉजिटिविटी रेट 3.36 फीसदी बनी हुई है।

Coronavirus Updates India

इसे भी पढ़ें: देश में नहीं थम रही कोरोना वायरस की रफ्तार, चीन से कोरोना फैलने को लेकर WHO चीफ ने कही चौंकाने वाली बात

केरल, महाराष्ट्र और दिल्ली में कोरोना का हाल (Statewise Coronavirus Cases in India)

एक महीने के भीतर भारत में रोजाना सामने आ रहे कोरोना के मामले करीब 6 गुना बढ़ गए हैं। अगर हम आंकड़ों पर गौर करें तो देश में 28 मई तक रोजाना सामने आ रहे कोरोना के औसत मरीज 2 से 3 हजार के बीच थे जो अब 17 हजार के आसपास पहुंच चुके हैं। देश में बीते 2 दिनों से कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले करल से सामने आ रहे हैं। केरल के बाद महाराष्ट्र में भी कोरोना संक्रमण की स्थिति गंभीर बनी हुई है।

केरल में कोरोना वायरस के मामले- केरल में कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। बीते 24 घंटे की रिपोर्ट के मुताबिक केरल से कोरोना के 3,206 नए मामले दर्ज हुए हैं। इस दौरान अकेले केरल में 13 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत भी हुई है। कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से अब तक केरल में कुल 66 लाख से ज्यादा मरीज कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं।

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण की स्थिति- केरल के बाद महाराष्ट्र राज्य में कोरोना का संक्रमण लगातार गंभीर बना हुआ है। बीते 24 घंटे के आंकड़ों के मुताबिक महाराष्ट्र में कोरोना के 2,369 नए मामले और 5 मरीजों की मौत दर्ज की गयी है। राहत की बात यह है कि महाराष्ट्र में बीते दिन के मुकाबले नए मामलों में कमी आई है। 

दिल्ली में कोरोना संक्रमण- राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले बीते दिनों के मुकाबले कम हो रहे हैं। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक बीते दिन कोरोना के 628 नए मामले और 3 मरीजों की मौत दर्ज हुई है। बीते दिन दिल्ली में कोरोना से संक्रमित 1,011 मरीजों की मौत भी दर्ज हुई है।

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस इन 5 अंगों को पहुंचाता है सबसे ज्यादा नुकसान, ऐसे पहचानें शरीर में वायरस के लक्षण

डॉक्टर्स और हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों के पीछे कई कारण जिम्मेदार हैं। ओमिक्रोन वैरिएंट के नए सब वैरिएंट और लोगों की कमजोर हो रही इम्यूनिटी इसके लिए जिम्मेदार है। देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए सरकार की तरफ से लगातार कदम उठाए जा रहे हैं। राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत देश में अब तक कुल 197.31 करोड़ वैक्सीन की डोज लोगों को दी गयी है।

(All Image Source - Freepik.com)
Disclaimer