Doctor Verified

क्या आपको भी कान भरा हुआ महसूस होता है? तो जानें ब्लॉक कान के 5 कारण

कई बार हमें हमारा कान भरा हुआ लगता है और हम मान लेते हैं कि यह वैक्स से भर गया है। जानिए सही वजह।

Monika Agarwal
अन्य़ बीमारियांWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jun 19, 2022Updated at: Jun 19, 2022
क्या आपको भी कान भरा हुआ महसूस होता है? तो जानें ब्लॉक कान के 5 कारण

कई बार हमें काम में कुछ भरा हुआ महसूस होता है, या फिर बंद कान जैसा फील होता है। यह समस्या काफी सामान्य है। अधिकतर लोगों को इसका सामना करना पड़ता है। आपको यह लगता होगा कि कान में वैक्स की वजह से कान ब्लॉक हो जाता है। यह समस्या कभी एक कान, तो कभी दोनों कानों में महसूस हो सकती है। मुरादाबाद के ईएनटी स्पेशलिस्ट डॉ.संजय शाह के अनुसार कान के बाहरी हिस्से या बीच के हिस्से में रुकावट के कारण कान बंद हो सकता है। इस रुकावट की बहुत सी वजह हो सकती हैं- जैसे कान में इन्फेक्शन होना या फिर वैक्स का जमा होना आदि। आइए विस्तार से जानते हैं इन कारणों के बारे में।

clogges ears

1. कान में इन्फेक्शन होना 

अगर आपके कान में इंफेक्शन है या फिर बार-बार इन्फेक्शन होता रहता है, तो यह आपके कान के ब्लॉक होने का कारण हो सकता है। इंफेक्शन की वजह से कान ब्लॉक हो सकते हैं, साथ ही दर्द भी महसूस हो सकता है। ऐसे में आप डॉक्टर से इस समस्या के लिए कोई दवाई या ईयर ड्रॉप ले सकते हैं। दिन में 2-3 तीन बार ईयर ड्रॉप डालने से दर्द में आराम मिल सकता है।

2. वैक्स

ईयर वैक्स जमा होने के कारण भी कान बंद हो सकता है। अगर आप समय-समय पर कान साफ नहीं करते हैं, तो वैक्स अधिक मात्रा में इकट्ठा जमा हो जाता है। इससे आपको कान ब्लॉक जैसा महसूस हो सकता है। इस स्थिति में ओवर द काउंटर वैक्स रिमूवल ड्रॉप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। या फिर आप चाहें तो रूई की मदद से भी कान के वैक्स को निकाल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - पेट साफ न होने पर इस तरह से खाएं दही, कब्ज से मिलेगा छुटकारा

3. हवाई यात्रा करना या फिर स्कूबा डाइविंग 

अगर आपने हाल ही में फ्लाइट में यात्रा की है, तो आपको कान ब्लॉक होना जैसा महसूस हो सकता है। इसके अलावा स्कूबा डाइविंग के बाद भी ब्लॉक कान की समस्या देखने को मिल सकती है। इस दौरान कान में दर्द नहीं होता है। यह कानों में प्रेशर पड़ने की वजह से हो सकता है। कई बार सस्टेशियन ट्यूब इन स्थितियों में खुद को एडजस्ट नहीं कर पाती है और इन्हीं कारण से ऐसा होता है। इस स्थिति में च्विंग गम, मुंह को बंद करना और खोलना जैसी ट्रिक्स काम कर सकती हैं।

clogges ears

4. जुखाम होना या एलर्जी होना 

कई बार जुखाम या किसी एलर्जी होने पर भी आपको कान ब्लॉक होने की समस्या महसूस हो सकती है। इस दौरान आपको अपना नाक भी भरा हुआ महसूस हो सकता है। यह समस्या थोड़े दिन में खुद ही ठीक हो सकती है। या फिर दवाई ली जा सकती है।

इसे भी पढ़ें - पूरे शरीर में होता है दर्द? जानें इसके 6 कारण और इलाज

5. इरिटेशन  

अगर आप किसी चीज से इरिटेट हो रहे हैं, तो उससे आपके कान में इंफेक्शन भी हो सकता है। आपको अपना कान बंद भी महसूस हो सकता है। कई लोग कान में खुजली करना, पेन डालने जैसी आदतों से परेशान होते हैं और इसी कारण यह महसूस हो सकता है। अपनी इन आदतों को पहचानें और ऐसा करना बंद कर दें। कई बार शैंपू आदि के कान में जाने से भी कान ब्लॉक हो सकता है।

इसके अलावा आपको कान के अंदरूनी हिस्सों से जुड़ी स्थिति के कारण भी कान ब्लॉक हुआ महसूस हो सकता है। अगर आपकी यह स्थिति दो हफ्ते से ज्यादा भी सामान्य नहीं होती है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। इसके अलावा अगर आपको सुनाई न दे रहा हो तो भी आपको डॉक्टर के पास जाने में देर नहीं करनी चाहिए।

Disclaimer