कान में इंफेक्शन के कारण होने वाले दर्द से जल्द आराम दिलाएंगे ये 6 घरेलू उपाय

इन्फेक्शन की वजह से कान में दर्द होने की समस्या असहनीय होती है, इस समस्या में आप इन 6 असरदार घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 30, 2021Updated at: Jun 30, 2021
कान में इंफेक्शन के कारण होने वाले दर्द से जल्द आराम दिलाएंगे ये 6 घरेलू उपाय

अक्सर लोगों को सर्दी, जुकाम और पानी या गंदगी चली जाने की वजह से कान में दर्द (Ear Pain) की समस्या होती है। लेकिन इसके अलावा कणों में दर्द की समस्या सबसे ज्यादा कान में इन्फेक्शन की वजह से होती है। कणों में बैक्टीरिया, वायरस या फंगल इन्फेक्शन के होने से दर्द की समस्या शुरू होती है। कान में होने वाला दर्द कभी-कभी बहुत परेशान करने वाला होता है। आमतौर पर बैक्टीरिया या वायरस ही कान में संक्रमण का कारण बनते हैं। इसके अलावा एलर्जी, सर्दी और कण में पानी या गंदगी के जाने से भी इन्फेक्शन की समस्या हो जाती है। कान में संक्रमण और दर्द की समस्या ज्यादातर कम उम्र में ही होती है। यह दर्द असहनीय और असहज करने वाला होता है। कान में दर्द की समस्या होने पर आप कुछ असरदार घरेलू उपायों (Home Remedies for Ear Pain) को आजमा सकते हैं। ये घरेलू उपाय इन्फेक्शन की वजह से कान में होने वाले दर्द की समस्या में बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। 

कान में इंफेक्शन के कारण (Ear Infection Causes)

Home-Remedies-for-Ear-Pain-Due-to-Infection

कान को शरीर का एक नाजुक अंग माना जाता है। इसमें किसी भी तरह की चीज जैसे पानी, गंदगी के जाने से या इयरबड्स आदि के इस्तेमाल की वजह से इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है। अगर आप अपने कानों का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आप इससे जुड़ी समस्याओं के शिकार हो सकते हैं। ईयर इंफेक्शन के कई कारण हो सकते हैं लेकिन कुछ प्रमुख वजहें जिनसे इन्फेक्शन होने का खतरा ज्यादा होता है वे इस प्रकार से हैं।

  • कान में किसी चीज (पानी, गंदगी या धूल मिट्टी आदि) के जाने से।
  • कान में चोट लगने की वजह से।
  • इअरबड्स या इयरफोन के अधिक इस्तेमाल से।
  • सर्दी या जुकाम की वजह से।
  • पोषक तत्वों की कमी की वजह से।
  • कान की साफ-सफाई न करने से।

कान में इन्फेक्शन की वजह से होने वाले दर्द के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Ear Pain Due to Infection)

कानों में इन्फेक्शन की वजह से होने वाला दर्द बहुत असहनीय होता है। कान के इन्फेक्शन का सही समय पर इलाज किया जाना चाहिए, इसे नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है। आप कान में इन्फेक्शन की वजह से होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। इन्फेक्शन की वजह से कान के दर्द में ये फायदेमंद माने जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: कान की गंदगी साफ करने के लिए 4 सुरक्षित और आसान घरेलू उपाय

1. इन्फेक्शन की वजह से कान के दर्द में बेल का उपयोग (Wood Apple to Get Relief from Ear Pain)

Home-Remedies-for-Ear-Pain-Due-to-Infection

इन्फेक्शन की वजह से अगर आपके कानों में दर्द हो रहा है तो इस समस्या में बेल का उपयोग बेहद फायदेमंद माना जाता है। बेल के पेड़ की जड़ का इस्तेमाल करके आप कान में इन्फेक्शन की वजह से होने वाले दर्द की समस्या में फायदा पा सकते हैं। इसके लिए आप बेल के पेड़ की जड़ का उपयोग कर सकते हैं। बेल के पेड़ की जड़ को नीम के तेल में डुबोकर उसे जला दें। जलने पर इसमें से जो तेल गिरे उसे कान में डालें। ऐसा करने से आपको कान के संक्रमण और संक्रमण की वजह से होने वाले दर्द में भी फायदा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: Itching Ears Home Remedies: कान में खुजली की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय

2. पिपरमिंट के इस्तेमाल से पायें कान के दर्द से राहत (Peppermint for Ear Pain Due to Infection)

Home-Remedies-for-Ear-Pain-Due-to-Infection

कान में इन्फेक्शन की वजह से दर्द होने की समस्या में पिपरमिंट का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। पिपरमिंट के तेल का इस्तेमाल कर आप संक्रमण की वजह से कान में दर्द की समस्या से आराम पा सकते हैं। इसके लिए आप पिपरमिंट के ताज़ी पत्तियों का रस निकाल लें। अब इस रस को कानों में दो बूंद डालें। इन्फेक्शन और इन्फेक्शन की वजह से दर्द की समस्या में यह तुरंत फायदा देता है। ध्यान रहे इसके लिए आपको सिर्फ पिपरमिंट की ताजी पत्तियों के रस का इस्तेमाल करना है।

3. कान के दर्द में नीम की पत्तियों का इस्तेमाल (Neem Leaf for Ear Pain Due to Infection)

नीम की पत्तियों का इस्तेमाल तमाम समस्याओं में किया जाता है। आयुर्वेद में इनका इस्तेमाल औषधि के रूप में होता है। नीम की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। इसलिए इनका इस्तेमाल कई तरीके से फायदेमंद होता है। इन्फेक्शन की वजह से कान में होने वाले दर्द की समस्या में नीम की पत्तियों का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद होता है। आप कान के दर्द से छुटकारा पाने के लिए नीम की पत्तियों के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नीम की कुछ पत्तियों को लेकर उन्हें अच्छी तरह से साफ कर लें। उसके बाद इन पत्तियों का रस निकालकर कानों में दो-दो बूंद डाले। इससे कान में संक्रमण की वजह से होने वाले दर्द की समस्या में फायदा मिलेगा ही और इसके इस्तेमाल से कान के संक्रमण की समस्या से भी निजात मिलेगी।

Home-Remedies-for-Ear-Pain-Due-to-Infection

इसे भी पढ़ें: कान में पानी जमा होने पर हो सकता है इन 6 समस्याओं का खतरा, कभी न बरतें लापरवाही

4. इन्फेक्शन की वजह से कान के दर्द में एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल (Apple Cider Vinegar for Ear Pain)

कान में इन्फेक्शन की वजह से होने वाले दर्द की समस्या में आप सेब के सिरके (Apple Cider Vinegar) का इस्तेमाल कर सकते हैं। कान में दर्द की समस्या से निजात दिलाने में यह बेहद फायदेमंद माना जाता है। एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है, एसिटिक एसिड जीवाणुरोधी होता है। इन्फेक्शन आदि की समस्या में इसका इस्तेमाल फायदेमंद होता है। आप कान के दर्द से छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी में एप्पल साइडर विनेगर को बराबर मात्रा में मिलाएं और इसे ड्रॉपर की सहायता से कान में दो-दो बूंद करके डालें। इसके अलावा आप चाहें तो रुई के टुकड़े को इसमें भिगोकर कान में रख सकते हैं। ऐसा करने से आपको कानों के दर्द और इन्फेक्शन दोनों में फायदा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: Lump behind ear: कान के पीछे बन गई है गांठ तो न करें नजरअंदाज, एक्सपर्ट से जानें इसे ठीक करने के 10 घरेलू उपाय

5. इन्फेक्शन की वजह से कान में दर्द की समस्या में हाइड्रोजन परॉक्साइड का इस्तेमाल (Hydrogen Peroxide for Ear Pain Due to Infection) 

Home-Remedies-for-Ear-Pain-Due-to-Infection

कान में इन्फेक्शन की वजह से दर्द होने की समस्या में हाइड्रोजन परॉक्साइड का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद होता है। हाइड्रोजन परॉक्साइड कानों को साफ रखने के साथ गंदगी या अतिरिक्त बैक्टीरिया को कान में प्रवेश करने से रोकता है। कान में इन्फेक्शन की वजह से दर्द होने की समस्या में आप हाइड्रोजन परॉक्साइड की थोड़ी मात्रा कानों में डालें और अच्छी तरह से उसकी सफाई करें। ऐसा करने से आपको कान साफ होंगे और कानों में दर्द की समस्या से आराम मिलेगा। इसका इस्तेमाल करते वक्त इस बात का ध्यान रखने कि इसकी थोड़ी सी मात्रा ही कानों में जाए।

6. कान में इन्फेक्शन की वजह से दर्द की समस्या में आम के पत्ते का इस्तेमाल (Mango Leaves for Ear Pain Due to Infection)

कान में इन्फेक्शन की वजह से दर्द की समस्या में आप आम के पत्तों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आम के पत्तों का रस कान के इन्फेक्शन में फायदेमंद माना जाता है। इन्फेक्शन की वजह से कान में दर्द की समस्या हो रही हो तो आम के पत्तों का रस निकालें और इसकी कुछ बूंदे कान में डाल दें। ऐसा दो से तीन बार करने से कान में इन्फेक्शन की वजह से होने वाला दर्द खत्म हो जायेगा और कान के इन्फेक्शन की समस्या में भी फायदा मिलेगा।

Home-Remedies-for-Ear-Pain-Due-to-Infection

इसे भी पढ़ें: नाक और कान में सरसों का गुनगुना तेल डालने के फायदे, नुकसान और जरूरी सावधानियां

इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल आप कान में इन्फेक्शन होने की समस्या में कर सकते हैं। समय-समय पर कान की साफ-सफाई और कण में गंदगी आदि को इक्कठा होने से बचाने पर आपको कान में इन्फेक्शन का खतरा कम हो जाता है। कान में इन्फेक्शन होने पर चिकित्सक के परामर्श से इलाज जरूर काराना चाहिए अन्यथा आगे चलकर यह समस्या गंभीर भी हो सकती है।

Read More Articles on Home Remedies in Hindi
Disclaimer