कान की गंदगी साफ करने के लिए 4 सुरक्षित और आसान घरेलू उपाय

कान की गंदगी साफ करने के लिए कॉटन बड (रूई) का प्रयोग करना खतरनाक हो सकता है। जानें ईयरवैक्स निकलाने के कुछ सुरक्षित उपाय।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Sep 17, 2020
कान की गंदगी साफ करने के लिए 4 सुरक्षित और आसान घरेलू उपाय

क्या आप अपने कान को साफ़ करने के लिए कॉटन बड्स (Cotton Buds) का प्रयोग करते हैं? आपको बता दें कि ऐसा करके आप अपने कान के स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकते हैं। कम लोगों को पता है, कॉटन (रूई) कान के अंदर चिपक सकता है, जो समय के साथ इंफेक्शन का कारण बन सकता है और आपके सुनने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है। ऐसा माना जाता है कि नियमित रूप से कॉटन बड्स का उपयोग करना आपके कानों के लिए बुरा हो सकता है। इसके कारण कान में दर्द और बहरेपन सहित कान की कई छोटी-बड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए आपको कॉटन बड्स का उपयोग करने से बचना चाहिए और उन तरीकों को आज़माना चाहिए, जो न केवल सुरक्षित हैं, बल्कि ईयरवैक्स हटाने में भी प्रभावी हैं।

1. लहसुन का तेल डालें

आपने अपनी दादी या नानी को देखा या सुना होगा कि कान में को साफ करने के लिए वह अपने कानों में सरसों का तेल डालती थी। खैर, यहां हम सरसों के नहीं, बल्कि लहसुन के तेल की बात कर रहे हैं। यह एक अच्‍छा और प्रभावी नुस्‍खा है, जो आपको ईयरवैक्‍स हटाने में मदद कर सकता है।  वहीं आप कान में खुजली होने पर भी कुछ घरेेलू उपाय आजमा सकते हैं। अगर आपको सरसों के तेल या लहसुन से एलर्जी है, तो इस तेल को कान में डालने से बचें। इसके अलावा अगर आपके कान में पहले से कोई इंफेक्शन या समस्या है, तो इस उपाय को आजमाने से बचना चाहिए और चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

Garlic Oil

लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते हैं। इसलिए, लहसुन का तेल आपके कान में जमा मोम को साफ करने, गंध को दूर करने और संक्रमण से बचाने में सहायक है। लहसुन का तेल बनाने के लिए, आप लहसुन की 4-5 लौंग को छील लें और इसे नारियल के तेल में 10-12 मिनट के लिए पकाएं। अब इस तेल को छानकर कान में डालें। अगर आप हल्‍का गुनगुना तेल इस्‍तेमाल करेंगे, तो आपको अधिक लाभ होगा। लेकिन तापमान का ध्यान रखें ताकि यह ज्यादा गर्म न हो, क्योंकि कान की अंदरूनी त्वचा बहुत पतली और संवेदनशील होती है।

इसे भी पढ़ें: इन वजन घटाने से लेकर दिल के लिए बेहद फायदेमंद है संतरे के छिलके की चाय

2. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा त्वचा और बालों की सभी समस्याओं में फायदेमंद है। इसके अलावा, आप इसका इस्तेमाल कान से आने वाली बदबू और ईयरवैक्‍स को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं। आपको 2 चम्मच पानी में 4 चुटकी बेकिंग सोडा मिलाकर थोड़ा सा घोल बनाना है। इसके बाद आप इस घोल की कुछ बूंदें कान में डालें और 2 मिनट तक रुकने के बाद कान को साफ करें। आपके कान से गंध गायब हो जाएगी और कान में जमा मोम भी साफ हो जाएगा। ध्यान रखें सोडा बहुत अधिक मात्रा में न डालें और न ही कान में कुछ बूंदों से ज्यादा डालें। पहले से कान की कोई समस्या है तो इस नुस्खे को न आजमाएं और चिकित्सक की सलाह लें।

Baking Soda

3. एप्‍पल साइडर विनेगर 

एप्पल साइडर विनेगर के इस्तेमाल से भी कान की गंदगी को दूर किया जा सकता है। इसमें अम्लीय गुण होते हैं, इसलिए यह ईयर वैक्‍स को बाहर निकालने में सहायक है। आप एप्पल साइडर विनेगर के आधे चम्मच में 2 चम्मच पानी डालें और इसे पतला करें। अब इसे आप अपने कान में डालें और 2 मिनट के लिए छोड़ दें। 2 मिनट के बाद आप ईयर बड्स की मदद से कान को साफ करें। यह आपके कान में जमा गंदगी को साफ करने में मदद करेगा। कान में कोई घाव, इंफेक्शन या रोग होने पर इसका प्रयोग न करें।

इसे भी पढ़ें: नींबू ही नहीं नींबू का छिलका भी है बड़े काम का, इन 6 तरीकों से करें नींबू के छिलके का उपयोग

Apple Cider Vinegar

4. हाइड्रोजन पेरोक्साइड

हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग आमतौर पर कान में गंदगी और ईयरवैक्‍स को हटाने के लिए किया जाता है। इस रसायन के उपयोग से कान में बुलबुले बनने लगते हैं और जिससे कि काम में जमा ईयरवैक्‍स को कान से निकालना आसान हो जाता है।  

ध्यान रखें कि कानों में हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग सीधे न करें, बल्कि इसमें केवल आधा हाइड्रोजन पेरोक्साइड (3%) और बाकि पानी मिलाएं। इसके बाद साफ कपड़े (बिना रोएं वाले) की मदद से वैक्स को साफ करें। इससे कान की बदबू दूर हो जाएगी। लेकिन एक बात और ध्‍यान में रखें कि अगर आपको कान में संक्रमण, कान से खून बहना या दर्द की समस्या है, तो हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें।

Read More Article On Home Remedies In Hindi 

Disclaimer