Lemon Peel Uses: नींबू ही नहीं नींबू का छिलका भी है बड़े काम का, इन 6 तरीकों से करें नींबू के छिलके का उपयोग

नींबू के रस की तरह इसका छिलका भी पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है। आइए यहां हम आपको नींबू के छिलके के कई उपयोग बताते हैं।  

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Sep 11, 2020Updated at: Jan 25, 2021
Lemon Peel Uses: नींबू ही नहीं नींबू का छिलका भी है बड़े काम का, इन 6 तरीकों से करें नींबू के छिलके का उपयोग

क्‍या आप भी नींबू को निचोड़कर उसके छिलके को फेंक देते हैं? क्‍या आप भी नींबू के छिलके को बेकार मानते हैं? अगर आप ऐसा सोचते हैं, तो आप गलत हैं। नींबू का छिलका बड़ा काम का है। इसका उपयोग कई तरीकों से किया जाता है। आपको बता दें कि नींबू का छिलका भी उतना ही फायदेमंद है, जितना कि नींबू और नींबू का रस। इस तरह खट्टे फल के छिलके में विटामिन सी, कैल्शियम, पोटेशियम और फाइबर होते हैं। इसलिए, उन्हें फेंकने के बजाय, इसके पोषण गुणों का लाभ पाने के लिए उनका उपयोग करें। आइए यहां इस लेख में जानें कि कैसे इस खट्टे छिलके का उपयोग कई तरीकों से कर सकते हैं। 

लेमन विनेगर क्‍लीनर 

आपको अब मंहंगे क्लीनर में निवेश करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप घर पर ही नींबू के छिलके से एक क्‍लीनर बना सकते हैं। आप एक गंदें रसोईघर को साफ करने के लिए एक लेमन विनेगर क्‍लीनर बना सकते हैं। जिससे कि आप अपने रसोईघर, खासकर कि चूल्हे के आसपास की सफाई कर सकते हैं। आप DIY लेमन विनेगर क्लीनर बना सकते हैं:

Lemon Vinegar Cleaner

  • जिसके लिए आप एक एयरटाइट कंटेनर लें और उसमें नींबू के छिलके डालें।
  • अब आप नींबू के छिलके वाले कंटेनर में विनेगर डालें।
  • कंटेनर को लगभग दो-तीन हफ्तों के लिए बंद रख दें।
  • दो-तीन सप्ताह के बाद आप एक कंटेनर में कुछ पानी डालें।
  • फिर आप इस विनेगर और पानी का उपयोग करके इसका इस्‍तेमाल करें।

लेमन जेस्ट बनाएं 

कसे हुए नींबू के छिलके से आप लेमन जेस्‍ट बना सकते हैं। आप नींबू के छिलकों ताजा या सुखाकर लेमन जेस्‍ट बना सकते हैं। इसके लिए आप बस छिलके को कद्दूकस करके एक जार में स्टोर करें। आप उन्हें बाद में उपयोग के लिए फ्रिज भी कर सकते हैं। यह एक डिश के रूप में खट्टा स्वाद जोड़ने के लिए बहुत उपयोग किया जाता है।

नींबू के छिलके से बनाएं कैंडी

जब भी आप कुछ मीठा खाने के लिए तरसते हैं, तो आप नींबू के छिलके की कैंडी बना सकते हैं। आप नींबू के छिलके से बनाई कैंडी को सादा खाया जा सकता है या फिर केक पर डाला जा सकता है। आप उन्हें पिघली हुई चॉकलेट में भी डुबो सकते हैं और बच्चों को नाश्ते के रूप में दे सकते हैं।

Lemon Candy

त्वचा को चमकदार बनाने में मददगार 

त्‍वचा को चमकदार बनाने के लिए आप नींबू के छिलके का उपयोग कर सकते हैं। नींबू के छिलके में  त्वचा-चमकने वाला एक प्राकृतिक एजेंट होता है। यह त्वचा को टोन करने के लिए ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम करता है। आप टैनिंग को हटाने और पोर्स को कसने के लिए नींबू के छिलके को त्‍वचा पर रब कर सकते हैं। आप नींबू के छिलके से कोहनी के कालेपन और एड़ी पर नींबू के छिलके का उपयोग कर सकते हैं।

डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए लेमन शुगर स्क्रब बनाएं 

आप नींबू के छिलके का उपयोग करके घर पर लेमन शुगर स्क्रब बना सकते हैं। आप एक कटोरे में 1/2 कप चीनी, जैतून का तेल और कसा हुआ नींबू का छिलका मिलाकर एक बारीक पेस्ट बनाएं। आप अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए स्क्रब का उपयोग करें। यह आपकी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाएगा।

इसे भी पढ़ें:  फ्लू और मौसमी बीमारियों से दूर रखेगी हल्‍दी, जीरा और काली मिर्च से बनी ये खास आयुर्वेदिक चाय

Lemon Sugar Scrub

माइक्रोवेव को साफ करें

एक माइक्रोवेव कंटेनर लें और उसमें नींबू के छिलके और पानी मिलाएं। अब आप 5 मिनट के लिए उच्च तापमान पर पकाना चाहिए। ओवन में फैली भाप इसको साफ करती है। कंटेनर को बाहर निकालें और माइक्रोवेव को पोंछ लें।

Read More Article On Home Remedies In Hindi

Disclaimer