Black Seeds Oil: वजन को तेजी से घटाने के साथ-साथ डायबिटीज और लिवर की समस्‍याओं का इलाज करता है कलौंजी का तेल

कलौंजी के बीजों का तेल आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। यह आपको डायबिटीज से लेकर त्‍वचा और बालों की समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Sep 02, 2020Updated at: Sep 02, 2020
Black Seeds Oil: वजन को तेजी से घटाने के साथ-साथ डायबिटीज और लिवर की समस्‍याओं का इलाज करता है कलौंजी का तेल

कलौंजी के बीज का तेल या ब्‍लैंक सीड ऑयल बेहद स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक है। यह काले बीज फूल निगेला सैटिवा से प्राप्त होते हैं, जो आजकल व्यापक रूप से उगाया जाता है। यह कलौंजी के काले बीज मोटे, काले और छोटे होते हैं, जिन्हें काला जीरा या काला बीज भी कहा जाता है। इसकी खुरदरी और विशिष्ट बनावट है। कलौंजी के बीजों में थाइमोहाइड्रोक्विनोन और थायमोक्विनोन जैसे रसायन पाए जाते हैं। यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में सहायता होते हैं। इसके अलावा, ये बीज आपको कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से निपटने में भी मदद करते हैं। जी हां, आप कलौंजी के बीज का तेल कुछ स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को ठीक करने के लिए कर सकते हैं। आइए यहां इसके फायदे जानें...

Black Seed Oil Benefits

कलौंजी के बीज के तेल के फायदे 

कैंसर को रोकने में मददगार 

कलौंजी के बीज के तेल में थाइमोहाइड्रोक्विनोन और थायमोक्विनोन गुण होते हैं, जिसमें कि एंटीट्यूमर गतिविधि होती है। इससे 52% तक ट्यूमर की संभावना कम होती है।  यह एंटी-ट्यूमर प्रभाव प्रदान करता है जो फेफड़ों, अग्नाशय, प्रोस्टेट और कोलन कैंसर की संभावना को कम करने में मदद करता है।

लिवर की समस्‍याओं का करे इलाज 

कलौंजी के बीज के तेल ऐसे गुण पाए जाते हैं कि यह आपकी लिवर की समस्‍या का इलाज कर सकता है। कलौंजी के बीज का तेल उन लोगों के लिए मददगार होता है, जिनके पास शराब के  सेवन, दवाई के दुष्प्रभाव के कारण कमजोर लिवर फंक्शन होता है। कलौंजी के बीज का तेल उपचार प्रक्रिया को गति दे सकता है और यह लिवर के कार्यों से संबंधित बीमारी और क्षति को रोकने में सहायक है।

इसे भी पढ़ें: ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम से लेकर वजन घटाने और एर्नेजे‍टि‍क रहने में मदद करता है कोकोना फल

Black Seed Oil For Liver Problem

डायबिटीज प्रबंधन में सहायक 

कुछ अध्‍ययनों से पता चलता है कि कलौंजी का तेल आपके हाई ब्‍लड शुगर यानि डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार होता है। ऐसा माना जाता है कि कलौंजी के बीज का तेल अग्नाशयी बीटा कोशिकाओं के पुनर्जनन में सहायता करता है, लो सीरम इंसुलिन को बढ़ाता है और बढ़े हुए सीरम ग्लूकोज को भी कम करता है। यह टाइप 2 और टाइप 1 मधुमेह दोनों की संभावना को कम करने और डायबिटीज के प्रबंधन में मददगार है। कलौंजी के बीज का तेल ग्लूकोज की सहनशीलता में सुधार करता है।

वजन कम करने में सहायक 

कलौंजी के बीज का तेल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। यह तेल मोटापे से पीडि़त या वजन घटाने वाले लोगों के लिए भी फायदेमंद है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह तेल आपके वजन कम करने में भी सहायक होता है। 

स्वस्थ बालों के लिए 

कलौंजी के बीज का तेल बालों के झड़ने की समस्‍या को दूर करने में भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इसमें एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह तेल बालों के रोम और बालों की जड़ों को मजबूत करता है। इस तेल के इस्‍तेमाल से आप लंबे, घने और मजबूत बाल पा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: पेट के फ्लू या वायरल गैस्ट्रोएन्टेरिटिस बचने में मदद करेंगे ये प्राकृतिक घरेलू उपाय

Black Seeds Oil Treat Diabetes

हेल्‍दी और ग्‍लोइंग स्किन 

कलौंजी के बीज का तेल आपको एक चमकदार और स्‍वस्‍थ त्‍वचा पाने में मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि कलौंजी के बीजों के तेल में मेलेनिन पिगमेंट है, जो त्वचा को नुकसान से बचाने में मदद करता है। यह तेल आपको सभी स्किन प्रॉब्‍लम्‍स से छुटकारा दिला सकता है।  कलौंजी केे बीज का तेेल आपकाे मुुंंहासों  और दाग धब्‍बों से छुटकारा पाने में भी मदद करता है।    

इसके अलावा, आप कलौंजी के बीज के तेल का इस्‍तेमाल स्किन एलर्जी या इंफेक्‍शन से बचने के लिए भी कर सकते हैं। यह तेल आपकी एक नहीं, कई समस्‍याओं का समाधान कर सकता है। आप कलौंजी के बीज का तेल का उपयोग सेवन करने के साथ-साथ त्‍वचा व बालों पर लगाकर भी कर सकते हैं। 

Read More Article On Home Remedies In Hindi 

Disclaimer