Cocona Fruit: ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम से लेकर वजन घटाने और एर्नेजे‍टि‍क रहने में मदद करता है कोकोना फल

कोकोना फल एक बेहद स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक फलों में से एक है, इसे वैज्ञानिक रूप से Solanum sessiliflorum के रूप में जाना जाता है। आइए यहां इसके फायदे जानें। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Sep 02, 2020Updated at: Oct 17, 2020
Cocona Fruit: ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम से लेकर वजन घटाने और एर्नेजे‍टि‍क रहने में मदद करता है कोकोना फल

कोकोना एक ऐसा फल है, जो कि टमाटर, आलू , बैंगन जैसी सब्जियों के परिवार से संबंधित है और आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। आप में से कम ही लोगों ने शायद कोकोना फल के बारे में सुना होगा। लेकिन हम आपको बता दें कि कोकोना, एक ऐसा फल है, जो आपकी कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से निपटने में मदद करता है।  कोकोना फल को आप फल के अलावा, मासं-मछली, जाम, मुरब्‍बा और सलाद के रूप में भी खा सकते हैं।  आपको बता दें कि कुछ लोग कोकोना को कुछ अन्‍य नामों, जैसे ओरिनोको एप्पल, पीच टोमैटो और तुर्की बेरी आदि के नाम से भी जानते हैं। कोकोना फल खाने में बेहद अच्‍छे स्‍वाद के साथ कुछ स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक गुणों के साथ पैक है। कोकोना फल में पानी की अधिक मात्रा होती है और साथ ही यह आयरन और विटामिन बी 5  से भी भरपूर माना जाता है। आइए यहां हम आपको कोकोना फल खाने के कुछ स्‍वास्‍थ्‍य लाभ बताते हैं। 

कोकोना फल के फायदे 

कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने से लेकर लिवर के लिए फायदेमंद 

कोकोना एक ऐसा रसदार फल है, जो खाने में स्‍वादिष्‍ट होने के साथ-साथ आपके समग्र स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि कोकोना फल कैल्शियम, फॉस्फोरस और कुछ मात्रा में कैरोटीन, थियामिन और राइबोफ्लेविन भी होता है। इस फल का सेवन करने से आपको कोलेस्‍ट्रॉल से लेकर लिवर संबंधी बीमारियों को दूर रखने में मदद मिल सकती है। कोकोना लो कैलोरी और हाई फाइबरयुक्‍त फल है। यह फल यूरिक एसिड को कम करने में भी फायदेमंद माना जाता है। 

बॉडी डिटॉक्‍सीफिकेशन में मददगार 

क्‍योंकि कोकोना फल में हाई फाइबर की मात्रा होती है, इसलिए यह आपके शरीर को डिटॉक्‍स करने में भी मदद कर सकता है।  ऐसा माना जाता है कि कोकोना फल आपके  शरीर से जहरीले विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार हैं। इतना हीं नहीं कोकोना फल में हाई फाइबर की मात्रा होती है, इसलिए यह आपको कब्‍ज में भी राहत दिला सकता है। इसके लिए आप इस फल को अपनी डाइट में सलाद के रूप में जोड़ सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: स्वादिष्ट के साथ-साथ सेहतमंद भी होती है 'तंदूरी चाय', जानें इसे घर में बनाने का आसान तरीका और फायदे

Cocona Fruit

वजन घटाने में सहायक 

यदि आप उनमें से एक हैं, जो वजन घटाने की जद्दोजहद में लगे हैं, तो आप कोकोना फल का सेवन करें। ऐसा इसलिए यह आपकी वजन घटाने में मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह लो कैलोरी और हाई फाइबरयुक्‍त फल है, जो दोनों ही चीजं वजन घटाने में सहायक हैं। इस फल के सेवन से आपके पाचन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा मिलता है और  बेहतर पाचन स्‍वास्‍थ्‍य आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करता है। इतना ही नहीं इस फल के सेवन से आप भरा हुआ महसूस काते हैं और आपकी अनहेल्‍दी क्रेविंग कम होती है।  

ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम कर सकता है 

आपका खानपान आपकी सेहत पर काफी असर डालता है, ये तो आपने सुना ही होगा। अच्‍छा खानपान मतलब अच्‍छा स्‍वास्‍थ्‍य। कोकोना एक ऐसा फल है, जो आपके समग्र स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा दे सकता है। यदि आप इस फल का सेवन नियमित रूप से करते हैं, तो ये आपकी हड्डियों को मजबूत रखने में मदद कर सकता है। जी हां ऐसा इसलिए क्‍योंकि कोकोना फल कैल्शियम से भरपूर है और यही कारण है कि इसके सेवन से आपकी हड्डियां मजबूत होती है। खासकर, महिलाओं को कोकोना फल का सेवन करना चाहिए, क्‍योंकि उम्र बढ़ने के साथ-साथ उनमें ऑस्टियोपोरोसिस यानि हड्डियों से जुड़े रोग का खतरा अधिक बढ़ जाता है। इसलिए यदि आप इस फल का सेवन करते हैं, तो यह आपको ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करने में मदद मिलती है।

Cocona Fruit Benefits

आयरन की कमी को दूर करे 

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है कि कोकोना फल में पानी की अधिक मात्रा होने के साथ आयरन और विटामिन बी 5 भी होता है। इसलिए यह फल आपको एनीमिया से बचाने और आयरन की कमी को पूरा करने में मदद कर सकता है। इस फल के नियमित सेवन से आयरन की कमी दूर होगी और आपके शरीर में लाल रक्‍त कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद मिलेगी।  

इसे भी पढ़ें: सेहत को चुस्‍त-दुरूस्‍त रखने में मददगार हैं ये 5 पत्तियां, इस तरह करें डाइट में शामिल

एनेर्जेटिक बनाए रखे 

कोकोना फल बी विटामिन, नियासिन और थायमिन से भरपूर होता है, यही कारण है कि इसका सेवन करने से आपको एनेर्जेटिक रहने में मदद मिल सकती है। बी विटामिन वे हैं, जो भोजन को ईंधन में बदलने में मदद करते हैं। जिनकी कि आपकी कोशिकाओं को आवश्यकता होती है और बदले में विभिन्न शारीरिक कार्यों को करने की अनुमति देते हैं।

Cocona Fruit Helps You In Weight Loss

इसके अलावा, कोकोना फल डायबिटीज, यूरिक एसिड और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी फायदेमंद होता है। ऐसा कहा जाता है कि इसके रस का उपयोग बालों को चमकदार बनाने के लिए किया जाता है और पत्तियों और जड़ों का उपयोग दवा के रूप में भी किया जाता है। इसका उपयोग एंटी-डायबिटिक, एंटी-वेनम, स्केबिसाइड और हाई ब्‍लड प्रेशर के रूप में किया जाता है।

Read More Article Healthy Diet In Hindi 

Disclaimer