Home Remedies For Dark Elbows: कोहनियों के कालेपन को जल्‍द दूर करेंगे ये 4 सस्‍ते और असरदार घरेलू उपाय

गर्मियों के दिनों में कोहनियों का कालापन आपको परेशान कर सकता है। लेकिन अब चिंता न करें क्‍योंकि यहां कोहनियों के कालेपन को दूर करने के असरदार उपाय हैं

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Apr 25, 2020Updated at: Apr 25, 2020
Home Remedies For Dark Elbows: कोहनियों के कालेपन को जल्‍द दूर करेंगे ये 4 सस्‍ते और असरदार घरेलू उपाय

कोहनी के आसपास की त्वचा अन्य हिस्‍सों की तुलना में कई गुना अधिक मोटी और काली होती है। आप कोहनी के चारों ओर की त्वचा को ड्राई, खुरदुरा और कालेपन को देखकर काफी परेशान हो सकते हैं, खासकर कि गर्मियों में। क्‍योंकि इस मौसम में आपको कोहनियों के कालेपन की वजह से आप स्‍लीव ब्‍लैस कपड़े नहीं पहन पाते। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसमें कोई तेल ग्रंथि नहीं है, जो तेल को स्रावित करने और त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए होती है। यह समय के साथ कोहनी को काला करता है। इसलिए यदि आप उनकी उचित देखभाल नहीं करते हैं, तो आपकी कोहनियां रूखी और काली दिखती हैं। इसके अलावा, कुछ अन्य कारक भी हैं, जो कोहनी के काले पड़ने का कारण बन सकते हैं, वे हैं ड्यून डैमेज, डेड स्किन बिल्डअप, मेलानिन का बढ़ना, हार्मोनल असंतुलन, आनुवांशिक कारक और मोटापा। इसलिए समय पर इलाज करना बेहतर है वरना निश्चित समय के बाद उन्हें हल्का करना मुश्किल हो सकता है। तो, अपना समय बर्बाद किए बिना, इस लेख को पढ़े और यहां कोहनियों के कालेपन के लिए बताए गये घरेलू उपायों को आजमाएं। 

नींबू

नींबू कोहनियों के कालेपन को दूर करने के सिद्ध उपायों में से एक है। नींबू हाई एंटीऑक्सीडेंट के साथ पैक एक खट्टा फल है लेकिन इसके अलावा, इसमें ब्‍लीचिंग गुण भी होते हैं। इसलिए यह त्वचा में निखार लाने के लिए नींबू को परफेक्ट बनाता है। यह कोहनियों के कालेपन से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट के रूप में कार्य करता है।

Lemon For Dark Elbows

आप इसके लिए आधे में एक नींबू काटें और 5 मिनट के लिए नींबू से कोहनी की मालिश करें। त्वचा को 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर कोहनी को पानी से धो लें। सूखने के बाद मॉइस्चराइजिंग लोशन लगा लें।

आप चाहें, तो नींबू और शहद को मिलाकर एक मास्क भी तैयार कर सकते हैं। इससे अपनी कोहनियों की मसाज करें और 15 मिनट बाद इसे धो लें।

इसे भी पढ़ें:  त्वचा की नमी को लॉक करती हैं किचन में मौजूद ये 5 चीजें, करती हैं घरेलू मॉइश्चराइजर का काम

नारियल का तेल

नारियल तेल आपकी त्‍वचा से लेकर संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है। त्‍वचा की लगभग हर समस्‍या से निपटने के लिए नारियल तेल बेस्‍ट है। नारियल तेल में हाई विटामिन ई डेड स्किन की मरम्मत करने और आपके स्किन ट्रीटमेंट में मदद करता है। यह आपकी त्‍वचा को हाइड्रेट करने में भी मदद करता है। 

Coconut Oil For Dark Elbows

कोहनियों के कालेपन के लिए आप रोजाना कुछ मिनटों के लिए नारियल के तेल से अपनी कोहनी की मालिश करें। बेहतर परिणाम के लिए इसे दिन में दो बार इस्‍तेमाल करें।

आप 1- 1 अनुपात में नारियल का तेल और नींबू का रस भी मिला सकते हैं और मिश्रण को कोहनी पर लगा सकते हैं। कोहनियों की मालिश करने के बाद कुछ देर रखें और फिर  आप इसे पानी से धो लें। 

दही

दही में हल्के ब्‍लीचिंग गुणों के साथ लैक्टिक एसिड होता है। बहुत सारे स्किनकेयर ट्रीटमेंट में दही का उपयोग किया जाता है क्‍योंकि यह त्वचा की गहरी सफाई में मदद करता है। यह कोहनियों के कालेपन को दूर करने के लिए भी एक अच्‍छा और सस्‍ता उपाय है। 

इसके लिए आप दही को सिरके के साथ मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। अब आप इस पेस्‍ट को अपनी कोहनी पर लगाएं और सूखने तक लगा रहने दें। इतना करने के बाद आप इसे पानी से धो लें और उसके बाद बॉडी लोशन लगाना न भूलें।

Home Remedies For Dark Elbows

इसके अलावा आप वैकल्पिक रूप से, दही और बेसन के साथ एक मास्क भी तैयार कर सकते हैं। यह न केवल त्वचा को एक्सफोलिएट करेगा बल्कि कोहनी के सूखेपन का को दूर करने में भी मदद करेगा। एक बार जब पेस्ट सूख जाए, तो इसे स्क्रब करें और फिर धो लें। इसे हफ्ते में कम से कम 2-3 बार करें।

इसे भी पढ़ें:  अब घर में बेसन का फेस मास्‍क ही नहीं, बनाएं ये 4 ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स

चीनी

चीनी एक स्‍क्रब के रूप में काम कर सकती है क्‍योंकि चीनी एक अद्भुत एक्सफ़ोलिएंट है, जो डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में मदद करती है। चीनी नई कोशिकाओं का उत्पादन में बढ़ावा और त्‍वचा को मॉइस्चराइज़ कर सॉफ्ट बनाने में मदद करती है।  

कोहनियों के कालेपन के लिए आप 1-1 के अनुपात में जैतून के तेल में चीनी मिलाएं और एक पेस्ट बनाएं।

अब आप इसे अपनी डार्क कोहनियों पर लगाएं और रब करें। 5-10 मिनट तक सूखने तक लगा रहने दें। डेड स्किन सेल्‍स को हटाने के लिए इसे धीरे-धीरे फिर से स्क्रब करें।

ऐसा नियमित रूप से करने से त्वचा को जल्दी अपनी कोहनियों के कालेपन को दूर करने में मदद मिलेगी।

Read More Article On Skin Care In Hindi

Disclaimer