त्वचा की नमी को लॉक करती हैं किचन में मौजूद ये 5 चीजें, करती हैं घरेलू मॉइश्चराइजर का काम

आपकी रसोई मे मौजूद ये 5 चीजें आपके चेहरे को ग्‍लोइंग बनाने और स्किन को मॉइश्‍चराइजर के रूप में काम कर सकती है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Apr 10, 2020Updated at: Apr 10, 2020
त्वचा की नमी को लॉक करती हैं किचन में मौजूद ये 5 चीजें, करती हैं घरेलू मॉइश्चराइजर का काम

आपके स्किन केयर में कई ऐसे घटक मौजूद होते हैं, जो कि आपके घर में मौजूद होते हैं। क्‍योंकि कई ऐसे प्राकृतिक घटक होते हैं, जो आपकी त्‍वचा की देखभाल और उसे स्‍वस्‍थ रखने में मददगार होते हैं। आपके फेस पैक हो या बॉडी ऑयल और मॉइश्‍चराइजर, इन सभी में मौजूद प्राकृतिक घटकों की वजह से इन्‍हें घर पर भी तैयार किया जा सकता है। आइए यहां हम आपको यहां आपकी रसोई में मौजूद नेचुरल इंग्रेडिएंट्स हैं, जो आपकी त्‍वचा को मॉइचरराइजर करने में मदद करते हैं।  

1. शहद

शहद या मनुका शहद आपकी रसोई में मौजूद जरूर होगा क्‍योंकि यह हमे कई समस्‍याओं से निपटने में मदद करता है। शहद आपकी त्‍वचा के लिए वरदान समान है, यह आपकी त्‍वचा को मॉइश्‍चराइज करने के साथ चेहरे की चमक को बढ़ाता है। या है कि कच्चे शहद में एंटी बैक्‍टीरियल गुण और एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा के घावों को ठीक करने में मदद कर सकते हैं।  

Honey

आप शहद को अपनी त्वचा पर लगाएं करें और फिर गर्म पानी में कॉटन डुबोकर इसे साफ कर लें। आप इसे हीलिंग मास्‍क के रूप में भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं, इसे लगभग 10 मिनट के लिए रखें और फिर गर्म पानी से साफ कर लें। 

इसे भी पढ़ें: टी-ज़ोन के पिंपल्‍स और एक्‍सट्रा ऑयल को कम करने मे मदद करेंगी 5 ईजी टिप्‍स

2. नारियल का तेल

नारियल का तेल आपकी सेहत से लेकर त्‍वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। नायरल का तेल फैटी एसिड मे समृद्ध होता है, जिससे कि एंटी बैक्‍टीरियल गुणो से भी भरपूर है। यह आपकी त्वचा में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है और त्‍वचा को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह आपकी त्‍वचा को मॉइश्‍चराइज करने भी मदद करता है। 

Coconut Oil For Dry skin

3. ओट्स 

ओट्स एक्‍सट्रेक्‍ट और कोलाइडल ओट्स संवेदनशील त्वचा के लिए बेस्‍ट स्किन केयर प्रॉडक्‍ट में से एक हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह त्वचा को शांत करने में मददगार होते हैं। एक अध्‍ययन से भी पता चलता है कि ओट्स के एंटी इंफ्लामेटरी गुणों के साथ-साथ एंटीहिस्टामाइन प्रभावों के कारण यह अक्सर एटोपिक एलर्जी जैसी प्रतिक्रियाओं को शांत करने के लिए उपयोग माना जाता है।

आप ओट्स ग्राउंड को बारीक पाउडर बनाकर इसे पानी या नारियल के तेल में मिलाकर इसे स्किन पर लगाएं। यह ड्राई स्किन के कारण होने वाली किसी भी खुजली के लिए विशेष रूप से प्रभावी है। इसके अलावा, आप अपने नहाने के लिए गर्म पानी में 1 कप ओट्स मिलाएं और फिर बाथ लें। 

4. एवोकैडो और एवोकैडो तेल

एवोकैडो त्वचा के लिए एक पौष्टिक एंटीऑक्सीडेंट उपचार हो सकता है। आप एवोकैडो और उसके तेल का उपयोग अपनी त्‍वचा को मॉइश्‍चराइज करने के लिए कर सकते हैं। एवोकैडो का तेल इसकी लुगदी से निकाला जाता है, जो कि कोलेजन को बढ़ावा देने में मदद करता है।  

Avocado For Skin

आप घर पर एक एवोकैडो मास्क तैयार करके इसे लगा सकते हैं, जिसके लिए आप एवोकैडो का पेस्‍ट बनाएं और इसमें शहद, दही और ओट को मिलाकर ग्राइंडर में पीस लें। अब आप एवोकैडो मास्‍क का एक बेास अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक रखने के बाद चेहरे को धो लें। 

इसे भी पढ़ें: पार्लर न जा सकें तो घर पर बनाएं अंगूर और दही का फेसमास्‍क, मिलेगी हेल्‍दी-ग्‍लोइंग स्किन

5. छाछ या दही

Yogurt For Skin

फर्मेंटेड डेयरी प्रॉडक्‍ट्स में लैक्टिक एसिड होता है, जो एक सौम्य एक्सफोलिएशन और हाइड्रेशन गुणों के कारण एस्टेथियन से भरपूर है और स्किन के लिए अच्‍छे हैं। यह आपकी त्‍वचा को एक्‍ने-फ्री बनाने में भी सहायक हो सकते हैं। इन दोनों का कॉम्बो एक बेस्‍ट स्किन ट्रीटमेंट है। इसलिए आप एक दही का फेस मास्‍क बनाकर इस्‍तेमाल कर सकते हैं।  इससे आपकी त्‍वचा की नमी बरकरार रहेगी और त्‍वचा चमकदार रहेगी। 

Read More Article On Skin Care In Hindi

Disclaimer