कार्डियो एक्सरसाइज में इन 5 गलतियों के कारण नहीं घटता वजन 

कार्ड‍ियो एक्‍सरसाइज में आप गलत‍ियां कर रहे हैं तो हो सकता है आपका वजन न घट रहा हो, आइए जानते हैं इसके बारे में 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 01, 2021
कार्डियो एक्सरसाइज में इन 5 गलतियों के कारण नहीं घटता वजन 

वजन घटाने के ल‍िए कार्डियो एक जरूरी व्‍यायाम माना जाता है। फ‍िटनेस के ल‍िए कार्ड‍ियो एक्‍सरसाइज करना जरूरी भी माना जाता है क्‍योंक‍ि कार्ड‍ियो के दौरान फेफड़े और हार्ट पर अच्‍छा प्रभाव पड़ता है ज‍िससे बाक‍ि बॉडी पार्ट भी सही तरह से काम करते हैं। कुछ लोग कार्ड‍ियो करने के बाद भी वजन नहीं घटा पाते क्‍योंकि इस तरह की एक्‍सरसाइज को करते समय लोग गलत‍ियों को नजरअंदाज करते हैं ज‍िससे बॉडी पर बुरा प्रभाव पड़ता है और ज‍ितना वजन कम करने का आप लक्ष्‍य बनाते हैं उतना हो नहीं पाता तो इस ल‍िख में हम कार्डियो से जुड़ी उन गलत‍ियों की बात करेंगे जो वजन को कम नहीं होने देतीं। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

cardio exercise

1. एक ही स्‍पीड पर दौड़ना (Avoid same speed walk or run)

अगर आप कार्ड‍ियो एक्‍सरसाइज के दौरान एक ही स्‍पीड पर मशीन पर दौड़ते या चलते हैं तो इस कारण भी आपका वजन नहीं घटेगा। आपको समय को ब्रेक करके ट्रेडम‍िल चलाना चाह‍िए। पांच म‍िनट वॉक करें और एक म‍िनट दौड़ें, दो म‍िनट जॉगिंग करें और फ‍िर चार म‍िनट दौड़ें। अलग-अलग स्‍पीड से हार्ट रेट बदलेगा और आप ज्‍यादा वजन घटा पाएंगे। इसके साथ ही आप वॉर्म अप करना न भूलें। कुछ लोग सीधे एक्‍सरसाइज शुरू कर देते हैं। ऐसी गलती न करें। आपको 15 म‍िनट वॉर्म करने के बाद कसरत शुरू करनी चाह‍िए।

2. मशीनों पर न‍िर्भर रहना (Depending on machines)

कुछ लोग कार्ड‍ियो के ल‍िए सिर्फ ज‍िम की मशीनों पर न‍िर्भर हो जाते हैं और कुछ समय में एक ही मशीन पर कसरत करने से उन्‍हें ऊब होने लगती है और वर्कआउट छूट जाता है। अगर आप कार्ड‍ियो कर रहे हैं तो उसे अलग-अलग तरीकों से करें जैसे जम्‍प, पुश अप्‍स, स्‍क्‍वैट्स आद‍ि। मशीनों में भी आपको अलग-अलग वैराइटी को चुनना चाह‍िए रोज एक ही मशीन से कार्ड‍ियो नहीं करना चाह‍िए। इसके अलावा एक ही द‍िन में ढेर सारी कसरत से भी आपको बचना चाह‍िए नहीं तो आप थककर कसरत ही छोड़ देंगे।

इसे भी पढ़ें- हैंड ग्रिप एक्सरसाइज करने के फायदे, सावधानियां और सही तरीका

3. वर्कआउट के बाद ढेर सारा खाना (Eating too much after cardio exercise)

eating too much

अगर आप कार्ड‍ियो एक्‍सरसाइज के बाद ढेर सारा खाना खाते हैं तो ये एक कारण हो सकता है ज‍िसके चलते आपका वजन न घट रहा हो। आपको वर्कआउट के बाद कुछ हल्‍का और हेल्‍दी खाना चाह‍िए जैसे फल या प्रोटीन शेक आद‍ि। एक्‍सरसाइज के बाद कॉर्ब्स और फैट अवॉइड करें और प्रोटीन का सेवन करें। एक्‍सरसाइज के बाद आपको चार सौ से ज्‍यादा कैलोरीज नहीं लेनी चाह‍िए।

4. केवल कार्ड‍ियो पर फोकस करेंगे तो नहीं घटेगा वजन (Focusing only on cardio is not a right option)

डॉ सीमा ने बताया क‍ि कुछ लोग केवल कार्ड‍ियो एक्‍सरसाइज पर फोकस करते हैं और इस गलती के कारण उनका वजन कम नहीं हो पाता। आपको वजन कम करना है तो कार्ड‍ियो के साथ-साथ मसल्‍स को टोन करें, रस्‍सी कूदें, रन‍िंग करें इससे आप वजन घटा पाएंगे।

इसे भी पढ़ें- पैरों को मिलेगी मजबूती के लिए 9 काफ एक्सरसाइज और इन्हें करने का तरीका

5. जरूरत से ज्‍यादा ब्रेक लेना (Taking too much break between exercise)

अगर आप एक्‍सरसाइज कर रहे हैं तो कुछ सेट्स के बाद ब्रेक जरूरी है पर अगर आप बार-बार ब्रेक लेंगे तो वजन नहीं घटा पाएंगे। आप अलग-अलग मशीनों से वर्कआउट करते हैं तो कुछ सेट्स पूरे होने के बाद एक ब्रेक ले सकते हैं पर कोश‍िश करें क‍ि एक से ज्‍यादा बार आप कसरत न रोकें नहीं तो आपको उसका पूरा फायेदा नहीं म‍िलेगा। 

कार्ड‍ियो वर्कआउट से वजन घटा रहे हैं तो आपको कसरत का समय फ‍िक्‍स करके उसमें अलग-अलग तरह के वर्कआउट हर द‍िन करने चाह‍िए, अगर कोई सलाह लेना चाह‍ते हैं तो अपने ट्रेनर या डॉक्‍टर से जरूर पूछें। 

Read more on Exercise & Fitness in Hindi

Disclaimer