सौंफ और इलायची से आपको मिलते हैं कई फायदे, जानें कैसे करें इस्तेमाल

सौंफ और इलायची को खाने को आपने कई बार माउथ फ्रेशनर की तरह खाया होगा। लेकिन ये इन दोनों से आपकी सेहत को भी कई फायदे मिलते हैं। 

 

Vikas Arya
Written by: Vikas AryaUpdated at: Dec 10, 2022 15:30 IST
सौंफ और इलायची से आपको मिलते हैं कई फायदे, जानें कैसे करें इस्तेमाल

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

इलायची और सौंफ इन दोनों को ही आपने अपने मुंह की दुंगध को दूर करने के लिए लोगों को खाते देखा होगा। लेकिन आपको बता दें कि इन दोनों का आपकी सेहत पर गहरा असर पड़ता है। ये दोनों ही आपको उच्चतम स्वास्थ्य प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। सौंफ के अंदर पोटैशियन, आयरन, कैल्शियम व अन्य कई तत्व पाए जाते हैं। वहीं इलायची कैल्शियम, मैग्निशियम, पोटैशियम की मात्रा पाई जाती है। इन दोनों को ही पानी के साथ उबालकर पिया जाए तो इससे सेहत को कई फायदे मिलते हैं।  

सौंफ व इलायची के फायदे

इन दोनों का पानी स्वास्थ्य को कई तरह की बीमारियों से दूर रखता है। इनके कुछ फायदों को हम आगे विस्तार से बता रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें : भोजन के बाद इलायची खाने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे

sauf elaichi ke fayde

पेट संबंधी रोगों को दूर करने में सहायक

आपको बता दें कि सौंफ और इलायची को पानी में उबालकर पीने से आपको पेट संबंधी रोगों में फायदा मिलता है। जिन लोगों को कब्ज, गैस, भूख न लगना, जी मिचलाना व पेट में दर्द और पेट में ऐंठन की समस्या होती है उनके लिए सौंफ व इलायची का पानी खासकर लाभकारी होता है। 

वजन को तेजी से करें कंट्रोल 

मोटापे की समस्या में आप सौंफ व इलायची की चाय पी सकते हैं। इस चाय से आप अपने वजन को कुछ ही दिनों में कंट्रोल कर लेंगे। दरअसल सौंफ में फाइबर व इलायची में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर से फैट कम करता है। सुबह उठकर आप इन दोनों को मिलाकर चाय पी सकते हैं। 

पीरियड्स के दौरान आराम मिलता है

सौंफ व इलायची में विटामिन, आयरन और पोटैशियम पाए जाते हैं। महिलाओं में पीरियड्स के अनियमित होने की समस्या को ये ठीक करता हैं। इसके साथ ही पीरियड्स के समय होने वाले दर्द को भी कम करने में मददगार होता हैै। 

इसे भी पढ़ें : पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद है सौंफ, दूर करती है ये 3 समस्याएं

आंखों के लिए फायदेमंद

सौंफ और इलायची के पानी में ऐसे कई तत्व होते हैं जो आपकी आंखों को लंबे समय तक स्वस्थ रखते हैं। सौंफ व इलायची की चाय पीने से आपको आंखों में जलन नहीं महसूस होती है। साथ ही ये आंखों की रोशनी को भी बेहतर करता है। 

रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है बेहतर

नियमित रूप से सौंफ व इलायची का पानी पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी की इम्यून सिस्टम बेहतर होता है। इसकी वजह से आप सर्दियों में गले दर्द, सर्दी जुकाम, बुखार, खांसी आदि बीमारियों की चपेट में नहीं आते हैं। इससे आपको इंफेक्शन होने का खतरा भी कम होता है।

कैसे पीएं सौंफ व इलायची का पानी 

सौंफ व इलायची के पानी को आप दो तरह से पी सकते हैं। एक तो आप सौंफ व इलायची को पानी में डालकर रात भर रख दें। इसके बाद आप इस पानी का सेवन कर सकते हैं। दूसरा आप इन दोनों को पानी में डालकर उबाल लें और इसे चाय की तरह पिएं। आप सुबह की चाय के स्थान पर भी इसे पी सकते हैं। इससे आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं। 

 
Disclaimer