भोजन के बाद इलायची खाने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे

इलायची हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है। भोजन के बाद इसका सेवन करने से कई दिक्कतों से निजात मिल सकती है।

सम्‍पादकीय विभाग
स्वस्थ आहारWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jul 24, 2022Updated at: Jul 24, 2022
भोजन के बाद इलायची खाने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे

इलायची भारत के हर घर में आसानी से पाया जाने वाला मसाला है। ये खाने के स्वाद को  बढ़ाती है। कई लोग इसका सेवन माउथ फ्रेशनर के रूप में करते है। वहीं इलायची में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते  हैं।  इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी-6, प्रोटीन, फाइबर,  राइबोफ्लेविन, नियासिन आदि तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कि सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते  हैं। वैसे तो इलायची को हम कई रूप में खा सकते  हैं, लेकिन भोजन के बाद इसका सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। 

स्वस्थ डाइजेशन

डाइजेशन सुधारने के लिए कई बार हम कितनी ही दवाइयों का सेवन करते हैं। भोजन के बाद इलायची का सेवन करने से इसमें मौजूद तत्व खाने को पचाने में मदद करते हैं। वहीं कई बार टैवलिंग के समय उल्टी और अपच जैसे समस्या होने पर भी इलायची का सेवन किया जा सकता हैं। 

इसे भी पढ़ें- खाली पेट इलायची खाने के फायदे: गैस, अपच और कब्ज जैसी इन 6 समस्याओं में फायदेमंद है खाली पेट इलायची

मुंह की दुर्गंध हटाए 

इलायची में मौजूद तत्व मुंह की बदबू को हटाते  हैं। इलायची में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं इसलिए ये मुंह में पैदा होने वाले बैक्टीरिया को रोकती है, जिसके कारण बदबू नहीं पनप पाती। सांसो की बदबू से बचने के लिए रोजाना खाने के बाद इलायची खाएं।

बदहजमी

कई बार पार्टी या फंक्शन में हम ज्यादा खा लेते  हैं, जिससे पेट में बदहजमी हो जाती है। इससे बचने के लिए इलायची खाई जा सकती है। इलायची में ऐसे तत्व पाए जाते  हैं, जो खाना पचाने में सहायक हैं। 

इलायची दूर करती है गले की खराश

कई बार मौसम में होने वाले बदलाव से गले में खराश शुरू हो जाती है। ऐसे में रात को सोते समय छोटी इलायची चबा-चबाकर खाएं और गुनगुना पानी पिएं, इससे गले की खराश दूर होगी और साथ में आवाज भी साफ होगी। 

इसे भी पढ़ें- रोजाना इलायची चबाने से वजन हो सकता है कम, जानें इसके 7 अन्य फायदे

नींद न आने की समस्या होती है दूर

कई बार बेड पर हम सोने तो चले जाते  हैं लेकिन नींद नहीं आने के कारण करवटें बदलते रहते  हैं। ऐसे में अगले दिन तनाव या चिड़चिड़ा स्वभाव होना आम बात है। नींद न आने की समस्या दूर करने के लिए रोज रात को खाने के बाद इलायची को अच्छे से चबाएं और उसके बाद गुनगुने पानी का सेवन करें। कुछ ही दिनों में इस परेशानी से राहत मिलेगी। 

All Image Credit Freepik

Disclaimer