चिड़चिड़ा है पार्टनर का स्वभाव, तो इन 6 तरीकों से करें हैंडल

यदि आपकी पत्नी का स्वभाव चिड़चिड़ा हो रहा है तो ऐसे में उनके मूड़ को अच्छा बनाने के लिए कुछ तरीके आपके बेहद काम आ सकते हैं

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Jan 18, 2022Updated at: Jan 18, 2022
चिड़चिड़ा है पार्टनर का स्वभाव, तो इन 6 तरीकों से करें हैंडल

पति पत्नी का रिश्ता बेहद ही नाजुक होता है। ऐसे में इस रिश्ते को बचाए रखने के लिए और इस रिश्ते में प्यार बनाए रखने के लिए दोनों की साझेदारी जरूरी है। वहीं अगर पत्नी का स्वभाव चिड़चिड़ा हो तो रिश्ते में खटपट बनी रह सकती है। ऐसे में पति पत्नी के चिड़चिड़े स्वभाव को कुछ आसान तरीकों को अपनाकर दूर कर सकता है। जी हैं, इस लेख में दिए कुछ तरीके पति के बेहद काम आ सकते हैं। आज का हमारा लेख उन्हीं तरीकों पर है। आज हम आपको अपनी इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि पति कैसे पत्नी के चिड़चिड़े स्वभाव को दूर कर सकता है। पढ़ते हैं आगे

1 - चिड़चिड़े स्वभाव का कारण जानें

सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि आखिर पत्नी पत्नी के स्वभाव में चिड़चिड़ापन क्यों आया है और खुद से यह सवाल करें कि क्या इसके पीछे आप जिम्मेदार हैं? अगर हां, तो उसके लिए अपनी पत्नी से माफी मांगें। वहीं अगर किसी और के कारण पत्नी का स्वभाव बदल रहा है तो उस चीज को भी सुलझाने की कोशिश करें।

2 - धैर्य है जरूरी

अगर आपको पता है कि किसी बात को लेकर आपकी पत्नी का स्वभाव चिड़चिड़ा हो रहा है तो ऐसे में थोड़ा सा धैर्य बनाए रखने की जरूरत है। यदि आप भी ऐसी परिस्थिति में अपना धैर्य खो देंगे तो संबंधों में दरार आ सकती है। ऐसे में किसी एक को धैर्य बनाए रखने की जरूरत है। तभी परिस्थिति को नियंत्रित किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें- शादी के लिए पहली बार मिलने जा रहे हैं लड़के से, तो इन 5 बातों पर जरूर दें ध्यान

3 - बाहर लेकर जाएं

कभी-कभी घर के रोजमर्रा के कार्यों के कारण पत्नी का स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है। ऐसे में पति की जिम्मेदारी है कि वह एक हफ्ते में एक बार अपनी पत्नी को फिल्म दिखाने या बाहर खाना खिलाने लेकर जाएं, जिससे ना केवल उसका मूड अच्छा हो बल्कि उनका चिड़चिड़ा स्वभाव भी दूर हो सके।

4 - घर की जिम्मेदारी आधी आधी बाटें

कभी-कभी पत्नी के मन में यह बात आ जाती है कि घर का सारा काम केवल वह करती हैं। ऐसे में आप उन्हें यह अहसास कराए कि घर की सारी जिम्मेदारी उनकी नहीं है बल्कि आप दोनों मिलकर घर संभालते हैं। ऐसे में आप घर के आधे काम स्वयं पूरा करें और अपनी पत्नी का साथ घर के कामों में दें। इससे उन्हें अकेलापन महसूस नहीं होगा।

5 - समय व्यतीत करें

कभी-कभी अकेलेपन के कारण भी पत्नी का स्वभाव चिड़चिड़ा हो सकता है। ऐसे में पत्नी के साथ समय व्यतीत करना भी जरूरी है। शाम को ऑफिस से आने के बाद आप थोड़ा समय अपनी पत्नी के साथ बिताएं। इससे न केवल पत्नी का मूड अच्छा होगा बल्कि पत्नी के साथ समय व्यतीत करने से खुद को अकेला भी महसूस नहीं करेंगे।

6 - आराम भी है जरूरी

अगर पत्नी ऑफिस और घर दोनों को संभाल रही है तो ऐसे में ऑफिस के काम का प्रेशर या घर के काम की जिम्मेदारी पत्नी को चिड़चिड़ा बना सकती है। पति की जिम्मेदारी है कि वह अपनी पत्नी को आराम दें। इसके लिए वीकेंड पर किसी अच्छी जगह घुमाने ले जा सकते हैं या घर पर ही पत्नी को घर के कामों से छुट्टी दिला सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- रिलेशनशिप में कभी-कभी 'NO' कहना क्यों होता है जरूरी, जानें कब आपको नहीं करना चाहिए खुद से समझौता

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि घर के कामों या अत्यधिक जिम्मेदारियों के कारण अक्सर महिलाओं का स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है। ऐसे में पति कुछ तरीकों से अपनी पत्नी के स्वभाव को दूर कर सकते हैं और उनके मूड़ को अच्छा कर सकते हैं।

इस लेख में फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Disclaimer