शादी के लिए पहली बार मिलने जा रहे हैं लड़के से, तो इन 5 बातों पर जरूर दें ध्यान

रिश्ते के लिए जब भी किसी लड़की से मिलने जाएं तो कुछ चीजों के बारे में ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इससे आपको सही फैसला लेने में मदद मिलेगी...

 
Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Oct 22, 2021 14:11 IST
शादी के लिए पहली बार मिलने जा रहे हैं लड़के से, तो इन 5 बातों पर जरूर दें ध्यान

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

शादी एक उम्र भर का रिश्ता होता है। ऐसे में अपना लाइफ पार्टनर चुनते वक्त थोड़ी सी सावधानी बरतनी जरूरी होती है। एक गलत कदम पूरी जीवन को प्रभावित कर सकता है। जब लव मैरिज की बात आती है तो उसमें लड़की और लड़के को पता होता है कि उसके पार्टनर की क्या पसंद है, क्या ना पसंद है, उसका व्यवहार कैसा है, उसे किस चीज से दिक्कत होती है। लेकिन अरेंज मैरिज में ऐसा नहीं होता। अरेंज मैरिज में जब लड़की किसी लड़की को देखने जाती है तो पहली बार में उसके बारे में सबकुछ जानना मुमकिन नहीं है। ऐसे में जब भी आप शादी के लिए किसी लड़के से मिलने जाएं तो कुछ चीजों पर ध्यान देना जरूरी है। इससे आपको सही फैसला लेने में मदद मिलेगी। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि शादी के लिए लड़के से मिलते वक्त आप किन चीजों पर ध्यान दे सकते हैं। पढ़ते हैं आगे...

1 - उसकी पर्सनैलिटी पर दें ध्यान

जब लड़का आपकी तरफ चल कर आए तो आपका ध्यान सबसे पहले उसके शूज की तरफ जाना चाहिए। क्या वह एकदम साफ है या नहीं? अगर अगर उसके जूते साफ हैं तो इसका मतलब हो सकता है कि उसे साफ सफाई के माहौल में रहना पसंद है। साथ ही वे अपने आसपास गंदगी पसंद ना करता हो। वहीं अगर उसके शूज गंदे हैं तो हो सकता है कि वह थोड़ा सा लापरवाह और आलसी हो।

इसे भी पढ़ें - शादी के बाद आर्थिक ज‍िम्‍मेदार‍ियों में पार्टनर का साथ कैसे न‍िभाएं? जानें 5 तरीके

2 - लड़के की बोली पर दें ध्यान

जब आप किसी लड़के को देखने जाएं तो उसकी लैंग्वेज पर जरूर ध्यान दें। उसकी लैंग्वेज आपको बहुत कुछ उसके बारे में बता सकती है। आप देखेंगे कि कहीं वो बार-बार बात करते वक्त अपने सर को खोजा तो नहीं रहा, बात बात पर तेज-तेज हंस तो नहीं रहा है या अपने हाथ पैरों को हिला तो नहीं रहा। इससे यह पता चलता है कि वह थोड़ा सा घबराया हुआ है। वहीं अगर वो पूरे कॉन्फिडेंस के साथ है तो ना वह बार-बार अपना सिर हिलाएगा और ना ही अपने हाथ पैरों को ही झटकेगा।

3 - उसके उठने और बैठने का तरीका

जब भी किसी लड़के को देखने जाएं तो सबसे पहले उसके उठने बैठने के तरीके पर ध्यान दें। सबसे पहले आप यह नोटिस करें कि क्या उसने खुद के बैठने से पहले आपको सीट ऑफर की है। अगर अगर हां तो इसका मतलब यह है कि क्यों एक अनुशासित और एजुकेटेड लड़का है। साथ ही वो लड़कियों की इज्जत करना भी करता है।

4 - आई कॉन्टेक्ट है जरूरी

जब आप किसी लड़के से पहली बार मिल रहे हैं तो आप यह ध्यान दें कि क्या वह आपसे आंखों से आंखें मिलाकर बात कर रहा है। अगर हां तो इसका मतलब यह है कि उसके अंदर आत्मविश्वास भरपूर है। वहीं अगर वह आप से नजर नहीं मिला पा रहा है तो हो सकता है कि वो आपसे कुछ छुपा रहा हो या वो इस शादी या इस रिश्ते के लिए  पूरी तरीके से तैयार नहीं हो।

इसे भी पढ़ें - लव मैरिज के लिए घर वाले नहीं हो रहे तैयार? जानें उन्हें मनाने के 8 तरीके

5  - कहीं वह आपसे सैलरी के बारे में तो नहीं पूछ रहा

अगर आप शादी के दिन किसी लड़की को देखने जा रहे हैं और उसकी सैलरी आप से काफी अच्छी है तो आप नोटिस करें कि क्या वह आपकी सैलरी के बारे में बात कर रहा है या नहीं। इसके अलावा क्या वह अपनी सैलरी के बारे में बार-बार बता तो नहीं रहा है। अगर हां तो हो सकता है कि वे भविष्य में आपको इसके लिए बार-बार सुनाएं या जताए कि वो आपसे अच्छा कमाता है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि जब भी किसी लड़की को देखने जाएं तो कुछ चीजों के बारे में पता होना जरूरी है, जिससे भविष्य में किसी भी प्रकार की दिक्कत ना आए। ऐसे में  सोच विचार करके ही सही फैसले पर पहुंचा जा सकता है।

 इस लेख में फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Disclaimer