स्किन की कई समस्याओं को दूर करता है छाछ, जानें इसके 8 प्रयोग

छाछ स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है, आप इसके इस्तेमाल से स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं। जानें इस्तेमाल का तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Oct 08, 2021
स्किन की कई समस्याओं को दूर करता है छाछ, जानें इसके 8 प्रयोग

दूध और दही से बनने वाले छाछ के फायदों के बारे में भला कौन नहीं जानता होगा? गर्मी के दिनों में छाछ का खूब सेवन किया जाता है। दही से घी निकलने के बाद छाछ बनाया जाता है। दूध और दही की अपेक्षा फैट और कैलोरी की मात्रा छाछ में बहुत कम होती है। छाछ का इस्तेमाल एक पेय के रूप में बहुत से लोग करते हैं। इसमें खनिज और विटामिन्स की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। गर्मी के दिनों में बहुत लोग इसका सेवन भोजन के बाद करते हैं। छाछ की तासीर ठंडी होने के कारण इसके सेवन से शरीर को कई फायदे भी मिलते हैं। जीरा, काली मिर्च और धनिया व नमक आदि मिलाकर तैयार किये गए छाछ के पेय का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं पीने के अलावा इसका इस्तेमाल स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। छाछ स्किन के लिए एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में काम करता है। आइये विस्तार से जानते हैं छाछ के घरेलू नुस्खों के बारे में।

स्किन की कई समस्याओं में फायदेमंद छाछ (Buttermilk Benefits For Skin)

Buttermilk-Benefits-for-Skin

(image source - freepik.com)

छाछ में पर्याप्त मात्रा में खनिज और विटामिन पाए जाते हैं। इसमें प्रचुर मात्रा में पोटेशियम, विटामिन B12, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन व फास्फोरस आदि मौजूद होते है। छाछ का सेवन पाचन तंत्र के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। बहुत कम लोगों को यह जानकारी होगी कि छाछ के इस्तेमाल से आप स्किन से जुड़ी कई समस्याओं में फायदा पा सकते हैं। दरअसल छाछ का सेवन या इसका इस्तेमाल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। छाछ का इस्तेमाल स्किन के लिए औषधि के रूप में भी किया जा सकता है। आइये जानते हैं छाछ के इस्तेमाल से स्किन को होने वाले फायदे और इसके इस्तेमाल के तरीके के बारे में।

इसे भी पढ़ें : मुंहासे ज्यादा होते हैं तो खाइए दही, छाछ और योगर्ट, प्रोबायोटिक फूड्स हैं कील-मुंहासों को रोकने में कारगर

1. स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए छाछ का इस्तेमाल

छाछ के इस्तेमाल से आप स्किन को मॉइश्चराइज कर सकते हैं। छाछ न सिर्फ स्किन को मॉइश्चराइज करता है बल्कि स्किन को क्लींजर करने के लिए भी इसका उपयोग बहुत फायदेमंद होता है। छाछ में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है जो स्किन को साफ करने के लिए बहुत उपयोगी होता है। छाछ के इस्तेमाल से स्किन को साफ करने के लिए आप थोड़ी मात्रा में छाछ लें और उसमें गुलाबजल की कुछ बूंदें मिला लें। अब इसे अच्छी तरह से चेहरे पर लगाकर चेहरे को पानी से धों लें। ऐसा करने से आपका चेहरा साफ होगा और चेहरे की गंदगी गायब हो जाएगी। ऐसा आप रोजाना करना सकते हैं। अगर छाछ या गुलाबजल से आपको एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल न करें।

इसे भी पढ़ें : छाछ (मट्ठा) और लस्‍सी में कौन सा पेय है ज्‍यादा फायदेमंद, पीने से पहले ध्‍यान रखें ये बातें

Buttermilk-Benefits-for-Skin

(image source - freepik.com)

2. स्किन के टेक्सचर को बेहतर करने के लिए छाछ का इस्तेमाल

स्किन के टेक्सचर को बेहतर करने के लिए छाछ का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसमी लैक्टिक एसिड की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है और इसमें मौजूद अन्य गुण चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। स्किन के टेक्सचर को बेहतर बनाने के लिए आप छाछ के साथ हल्दी पाउडर और बेसन का इस्तेमाल करें। आप छाछ में हल्दी पाउडर और बेसन मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगभग 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धों लें। ऐसा दो से तीन बार करने पर आपको फर्क दिखाई देगा। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें। 

इसे भी पढ़ें : त्‍वचा पर नेचुरल ग्‍लो लाने और बालों कर हर प्राब्‍लम का इलाज है छाछ, जानें उपयोग का तरीका

Buttermilk-Benefits-for-Skin

(image source - freepik.com)

3. स्किन के रंग को लाइट करने के लिए छाछ

छाछ के इस्तेमाल से आपके स्किन के रंग को लाइट करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। छाछ में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड और लैक्टिक एसिड की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है जिसका इस्तेमाल चेहरे के रंग को ठीक करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। छाछ के इस्तेमाल से आप स्किन या चेहरे पर मौजूद निशान या दाग-धब्बों को भी हटा सकती है। इसके लिए आप रोजाना छाछ में थोड़ी मात्रा में गुलाबजल और टमाटर का रस मिलाएं। इसे अच्छी तरह से चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। उसके बाद अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से फायदा मिलेगा। आप सप्ताह में तीन बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. स्किन की टैनिंग की समस्या में फायदेमंद छाछ

छाछ के इस्तेमाल से त्वचा पर टैनिंग की समस्या में फायदा पा सकती हैं। स्किन पर टैनिंग होने पर आप ठंडी छाछ में टमाटर का रस मिलकर इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। थोड़ी मात्रा में ठंडी छाछ और आवश्यकतानुसार टमाटर का रस लेकर उसे चेहरे या टैनिंग से प्रभावित जगह पर लगाएं। लगभग 1 घंटे लगे रहने के बाद आप इसे पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी स्किन को फायदा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें : छाछ और रागी के आटे से बनाएं ये स्वादिष्ट ड्रिंक, तेजी से घटेगा वजन और कोलेस्ट्रॉल

ऊपर बताये गए तरीकों से छाछ का इस्तेमाल करने से स्किन को कई फायदे मिलते हैं। स्किन से जुड़ी किसी भी समस्या में छाछ का सेवन भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। छाछ का सेवन करने से आपका पाचन तंत्र तो ठीक ही रहता है और आपकी स्किन भी तरोताजी रहती है।

(main image source - freepik.com)

Disclaimer