छाछ और रागी के आटे से बनाएं ये स्वादिष्ट ड्रिंक, तेजी से घटेगा वजन और कोलेस्ट्रॉल

रागी यानि जिसे कई लोग फिंगर मिलेट के नाम से भी जानते हैं। यह एक ऐसा सुपरफूड है, जो सभी पोषक तत्‍वों से भरपूर है। भारत में रागी को लोग बड़े चाव के साथ अलग-अलग तरीके से खाते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि रागी और छाछ से बनी ड्रिंक आपका तेज

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Jul 11, 2019 17:30 IST
छाछ और रागी के आटे से बनाएं ये स्वादिष्ट ड्रिंक, तेजी से घटेगा वजन और कोलेस्ट्रॉल

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

रागी या फिंगर बाजरा एक ऐसा बाजरा है, जिसका उपयोग फाइबर युक्त और प्रोटीन युक्त व्यंजनों को बनाने के लिए से किया जाता है। यह हाई ब्‍लड प्रेशर को और हाई ब्‍लड शुगर लेवल के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें कई विटामिन्‍स और खनिज तत्‍व होते हैं, जिसकी वजह से रागी का सेवन बच्‍चों, वयस्‍कों और बुजुर्गों के लिए फायदेमंद माना जाता है।  

रागी का सेवन लोग अलग-अलग तरीके से करना पसंद करते है जैसे इसकी रोटी, परांठा, डोसा और यहां तक डिसर्ट में भी उपयोग होता है। रागी से लड्डू, बर्फी और केक भी बनाया जाता है। लेकिन इसके अलावा, क्या आप जानते हैं कि आप रागी को पी भी सकते हैं? जी हां आप पके हुए अंकुरित रागी के आटे से बनी एक स्‍वादिष्‍ट ड्रिंक बनाकर भी पी सकते हैं, जो कि आपके वजन को कम करने और कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को संतुलित रखने में मदद करेगी। दक्षिण भारत की बात करें, तो वहां रागी से बनी रागी माल्‍ट या अंबाली ड्रिंक को बड़ा पसंद किया जाता है। आइए जानते हैं रागी के आटे से बनी ड्रिंक के फायदे और बनाने की विधि। 

रागी और छाछ से बनी ड्रिंक के फायदे (Ragi Malt or Ambali Health Benefits)

वजन कम करे : 

रागी से बनी ये ड्रिंक हाई फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती है। सह आपको हेल्‍दी तरीके से वजन को कम करने में मदद करती है। यदि आप रोजाना सुबह इस ड्रिंक का सेवन करते हैं, तो यह आपको वजन कम करने की दौड़ मे सबसे आगे और सफल बनाने में मददगार है। यह आपको सभी पोषक तत्‍व प्रदान कर आपकी भूख को शांत और अनहेल्‍दी स्नैक्स की लालसा को कम करेगा। 

इसे भी पढें: Easy Weight Loss: सही तरीके से खाएं, तो वजन घटाने के साथ बॉडी टोन करेगा खजूर

कैल्शियम से भरपूर:

इसके अलावा, गर्मियों में रागी और छाछ से बनी इस ड्रिंक के सेवन करने से ठंडक बनी रहती है और शरीर हाइड्रेट रहेगा। यह बेस्‍ट समर ड्रिंक्‍स में से एक है। रागी में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है, जो कि हड्डियों को मजबूत और दांतों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। इसमें छाछ की उपस्थिति होने के कारण भी यह इस ड्रिंक को कैल्शियम युक्त बनाता है।

कोलेस्‍ट्रॉल कंट्रोल: 

रागी और छाछ से बनी यह सुपर कूल ड्रिंक बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मददगार है। रागी फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से समृद्ध होने के कारण, ब्‍लड में जमा कोलेस्ट्रॉल से लड़ने में मदद कर सकता है। सह आपके हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद है। 

एनिमिया से बचाव: 

अंकुरित रागी से बनी यह ड्रिंक एनीमिया से लड़ने में मदद कर सकती है, क्योंकि अंकुरित रागी में विटामिन सी काफी उच्‍च मात्रा में पाया जाता है। जिससे आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है और एनीमिया से बचाव किया जा सकता है।

इसे भी पढें: Monsoon Diabetes Diet: जामुन से बनी ये 4 डिशेज खाने से घटता है ब्लड शुगर, जानें रेसिपी

रागी के आटे और छाछ से बनी ड्रिंक बनाने की विधि (Ragi Malt or Ambali Recipe for Weight Loss)

  • आप रागी और छाछ की इस ड्रिंक को कई तरीके से बना सकते हैं लेकिन सबसे आसान और पारंपरिक तरीका हम आपको यहां बता रहे हैं- 
  • सबसे पहले आप आधा कप अंकुरित रागी का आटा लें और उसे 2-3 कप पानी में डालकर पका लें। 
  • आप इसे तब तक पकाएं, जब तक कि आटा अच्‍छे से पक न जाए यानि आटे का रंग गहरा न हो जाए। 
  • अब आप पके हुए आटे को ठंडा करें और फिर इसमें जीरा, स्‍वादानुसार नमक, 1 कटा हुआ प्‍याज डालें। 
  • अब आप इसमें 1 गिलास छाछ डाल लें और अच्‍छे से मिलाएं। 
  • इसके बाद आप बहुत कम मात्रा में तेल, 1-2 कड़ी पत्‍ते और सरसों के बीज के साथ तड़का लगाएं। 
  • अब इस तड़के के ऊपर रागी के आटे और छाछ के मिश्रण को डालें और इसे पीकर इसका आनंद उठाएं।

आप इस ड्रिंक को अपने अनुसार पतला या गाड़ा रख सकते हैं। आप चाहें, तो इसका टेस्‍ट बदलने और इसे और स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए इसमें चॉकलेट, वनीला या प्रोटीन पाउडर और नट्स भी  मिला सकते हैं और इस ड्रिंक को मीठा बना सकते हैं। यह वजन को कम करने के लिए एक बहुत ही टेस्‍टी और हेल्‍दी ड्रिंक है।

Read More Article On Weight Managment In Hindi 

Disclaimer