Monsoon Diabetes Diet: जामुन से बनी ये 4 डिशेज खाने से घटता है ब्लड शुगर, जानें रेसिपी

मॉनसून में शायद ही जामुन फल किसी की नजरों से अछूता रहता होगा। अगर आप इस फल से उब चुके हैं, या फिर आप डायबिटीज के रोगी हैं, तो हम आपके लिए इससे बनी 4 ऐसी डिश के बारे में बता रहे हैं, जो आपके वजन को कम करने और डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jul 11, 2019
Monsoon Diabetes Diet: जामुन से बनी ये 4 डिशेज खाने से घटता है ब्लड शुगर, जानें रेसिपी

शायद आप में से कुछ लोग यह बात जानते होंगे कि जामुन आपके वजन कम करने के प्रयास को सफल बनाने में मददगार है। जामुन मॉनसून में मिलने वाला मौसमी फल है। इसे बहुत से लोग काले बेर के नाम से भी जानते हैं। गहरे बैंगनी रंग का और स्‍वाद में मीठा जामुन आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी कई अद्भुत लाभों से भरपूर है। मॉनसून पर आपको आसानी से यह फल मिल जाता है और गांव देहात की बात की जाए, तो बहुत सी जगहों में यह काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में यही मौका है कि आप इस फल के मिलने वाले लाभों को प्राप्‍त करें। आपको बता दे, जामुन वजन कम करने के साथ हृदय स्‍वास्‍थ्‍य और डायबिटीज के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है। यह आपके ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने मदद करता है। इसलिए जामुन को डायबिटीज यानि मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है। यह इससे निपटने में मदद करता है। 

जामुन डायबिटीज में कैसे फायदेमंद है ?

  • जामुन ऐसा फल है जिसमें जंबोलीन और जाम्‍बोसिन नामक यौगिक पाये जाते है, जो कि शुगर को रक्‍त प्रवाह में धीरे-धीरे जारी रखता है।
  • इसके अलावा जामुन फाइबर से भरपूर होता है, जिसकी वजह से यह वजन को कम करने में भी मदद करता है और यह खून में शुगर के घुलने की प्रक्रिया को धीमा करता है, जिससे ब्लड शुगर के अचानक बढ़ जाने की समस्या नहीं होती है।
  • जामुन से जुड़े कुछ अध्‍ययनों के मुताबिक, जामुन के अर्क ब्‍लड शुगर लेवल को कम करता है और शरीर में इंसुलिन के संतुलन को भी बनाए रखता है। 

जामुन डायबिटीज डाइट:

मॉनसून में आप जामुन को इस 4 तरीकों से अपनी डायबिटीज डाइट चार्ट में शामिल कर सकते हैं- 

सलाद

अपने डायबिटीज डाइट चार्ट में आप जामुन को सलाद के तौर पर शामिल कर सकते हैं। आप इसके लिए जामुन को काटकर अन्‍य खाद्य पदार्थों के साथ मिलाकर सलाद बनाकर खा सकते हैं। इसका स्‍वाद काफी अनूठा और मजुदार होगा। आप ताजे जामुनों को काटकर हल्‍का सी काली मिर्च या सेंदा नमक डालकर सलाद बना सकते हैं।

इसे भी पढें: डायबिटीज रोगी इन 5 तरीकों से करें एलोवेरा का सेवन, शुगर रहेगा कंट्रोल

जामुन स्‍मूदी 

जामुन से बनी स्‍मूदी काफी हेल्‍दी और टेस्‍टी होती है। आप यदि डायबिटीज से पीडि़त हैं या फिर आप वजन को कम करने का प्रयास कर रहे हैं, तो आप जामुन के साथ किसी अन्‍य फल जैसे कीवी, या केला के साथ मिक्‍सर में डालें। अब इसमें दही या दूध डालें और मिक्‍सर की मदद से स्‍मूदी बनाएं। आप इसे टेस्‍टी और हेल्‍दी बनाने के लिए इसमें अपने मन पसंद के ड्राई फ्रूट्स मिलाएं और इसमें चाहें, तो हल्‍का सा शहद भी डाल सकते हैं।  

डिजर्ट 

जामुन का असली मजा पाने के लिए आप जामुन से बनी कई तरह की चीजों का सेवन कर सकते हैं। आप चाहें, तो जामुन से बनी शुगर फ्री पेस्‍ट्री-केक या फिर आइस्‍क्रीम बनाएं और इसका मजा लें। आप आसानी से घर पर इसे बना सकते हैं। जिस तरह से आप केक या पेस्‍ट्री बनाते हैं उस ही विधि बनाएं और उसमें आप जामुन को भी जोड़ दें।  

इसे भी पढें: Diabetes Snacks: डायबिटीज के मरीज खाएं ये 5 हेल्दी स्नैक्स, नहीं बढ़ेगा शुगर

जामुन की चटनी 

आप जामुन की चटनी भी बना सकते हैं, इससे बनी चटनी का स्‍वाद बेहद अच्‍छा होता है। आप जामुन से बनी चटनी को स्‍नैक्‍स और चिकन व फिश के साथ भी खा सकते हैं। इसके लिए आप जामुन को काटकर पानी में उबालें और फिर आमतौर पर बनने वाली चटनी की तरह इसमें कुछ जायका बढ़ाने वाले मसालों का उपयोग कर चटनी बनाएं। लेकिन क्‍योंकि यह डायबिटीज के रोगियों के लिए है, तो आप इसमें चीनी का इस्‍तेमाल न करें। 

Read More Article On Diabetes In Hindi 

Disclaimer