Diabetes Snacks: डायबिटीज के मरीज खाएं ये 5 हेल्दी स्नैक्स, नहीं बढ़ेगा शुगर

डायबिटीज में ऐसे स्नैक्स खाने चाहिए, जो लो-शुगर और लो-कार्ब्स वाले हों, यानी जिन्हें खाने से आपका ब्लड शुगर न बढ़े। शाम के समय भूख लगने पर स्नैक्स के तौर पर डायबिटीज के मरीज ये 5 चीजें खा सकते हैं।

 

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jul 01, 2019Updated at: Jul 01, 2019
Diabetes Snacks: डायबिटीज के मरीज खाएं ये 5 हेल्दी स्नैक्स, नहीं बढ़ेगा शुगर

दिन के खाने के 3-4 घंटे बाद शाम को अक्सर जब हल्की भूख लगती है, तो आप कुछ लाइट स्नैक्स खाना चाहते हैं। ऐसे में अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपके लिए मुश्किल ये हो जाती है कि ऐसी कौन सी चीज खाएं, जो आपकी भूख भी शांत कर दे और आपका ब्लड शुगर भी न बढ़े। शाम का नाश्ता आपके शरीर की एनर्जी और मेटाबॉलिज्म के लिए जरूरी है। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे 6 हेल्दी और लाइट स्नैक्स, जिन्हें डायबिटीज के मरीज आसानी से खा सकते हैं।

बिना नमक के नट्स खाएं

नट्स में आप बादाम, पिस्ता, काजू, मूंगफली, अखरोट आदि कुछ भी खा सकते हैं, बस ध्यान दें कि आपको इसमें नमक नहीं डालना है। ये नट्स प्रोटीन से भरपूर होते हैं, साथ ही इनमें फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है। अखरोट में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड भी होता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छे होते हैं। आप चाहें तो इन नट्स को कच्चा खा सकते हैं या रोस्ट करके खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- डायबिटीज मरीज सिर्फ 3 मिनट करें ये आसान एक्सरसाइज, नहीं बढ़ेगा शुगर

उबले हुए स्प्राउट्स

मूंग, चने, सोया बीन्स, मूंगफली आदि को भिगाकर रात भर के लिए रख दें। सुबह इसे छानकर सूती कपड़े में लपेट कर रख दें। जब ये अंकुरित हो जाए, तो इन्हें उबाल लें। अब उबले हुए स्प्राउट्स में अपना मनपसंद सलाद जैसे- टमाटर, प्याज, खीरा, चुकंदर, गाजर और नींबू, काला नमक आदि डालकर खाएं। इससे पेट भी भर जाएगा और ये बहुत हेल्दी होता है।

पॉपकॉर्न और भुने बादाम

आप चाहें तो शाम के समय थोड़ा सा बिना बटर वाला पॉपकॉर्न खा सकते हैं। जी हां, पॉपकॉर्न को बनाने के लिए अगर आपने बटर का इस्तेमाल नहीं किया है, तो ये आपके लिए हेल्दी हो सकता है। पॉपकॉर्न में गुड फैट और कार्बोहाइड्रेट होता है, इसके अलावा इसमें फाइबर भी खूब होता है। शाम के समय आप 2 कप पॉपकॉर्न और 12-16 रोस्टेड बादाम खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- मुंह से बदबू आना भी हो सकता है टाइप 2 डायबिटीज का संकेत, जानें 7 लक्षण जो हैं खतरे का संकेत

सेब और पीनट बटर

सेब सबसे सेहतमंद फलों में गिना जाता है। सेब में फाइबर होता है इसलिए इसे खाने से आपकी भूख थोड़ी देर के लिए शांत हो जाती है। आप सेब में थोड़ा पीनट बटर लगाकर खा सकते हैं। ध्यान रखें कि आप बहुत बड़ा सेब न खाएं, बल्कि छोटा सेब खाएं या फिर आधा सेब खाएं। हालांकि सेब मीठा होता है, मगर थोड़ी मात्रा में इसे खाया जा सकता है, क्योंकि इसमें मौजूद ढेर सारे पोषक तत्व आपके शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

ग्रीक योगर्ट में बेरीज डालकर खाएं

योगर्ट दही जैसे दिखने वाला एक डेयरी प्रोडक्ट होता है। ग्रीक योगर्ट सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए योगर्ट एक अच्छा स्नैक्स हो सकता है। इसमें प्रोटीन होता है और कैल्शियम भी भरपूर होता है। आप चाहें तो योगर्ट में थोड़ी सी बेरीज डालकर भी खा सकते हैं।

Read more articles on Diabetes in Hindi

Disclaimer