यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जिसे मधुमेह का पता चला है और आपको एक अच्छी कसरत की आवश्यकता है, तो कुछ चीजें हैं जिनके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए।

"/>

Diabetes management: डायबिटीज के मरीजों का ब्‍लड शुगर नियंत्रित रखने के लिए जरूर जानें ये 4 वर्कआउट टिप्‍स

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जिसे मधुमेह का पता चला है और आपको एक अच्छी कसरत की आवश्यकता है, तो कुछ चीजें हैं जिनके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए।

Atul Modi
Written by: Atul ModiUpdated at: Jul 01, 2019 15:01 IST
Diabetes management: डायबिटीज के मरीजों का ब्‍लड शुगर नियंत्रित रखने के लिए जरूर जानें ये 4 वर्कआउट टिप्‍स

मधुमेह (Diabetes) सबसे आम बीमारियों में से एक है जिससे दुनिया भर में लाखों लोग प्रभावित हैं। डायबिटीज को अच्छी तरह से प्रबंधित करने के लिए कुछ मजत्‍वपूर्ण जीवनशैली परिवर्तनों की आवश्यकता होती है। एक डायबिटिक व्यक्ति को एक सख्त आहार और एक सक्रिय जीवनशैली का पालन करना चाहिए, जिसमें विशेष प्रकार की एक्‍सरसाइज शामिल हो ताकि आप अपने रक्त शर्करा यानी ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित कर सकें। बहुत से लोग मधुमेह के प्रबंधन के लिए एक व्यायाम की जरूरत को महसूस करते हैं। हालांकि बहुत कम लोग हैं जो एक सही एक्‍सरसाइज को खोज पाते हैं। 

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जिसे मधुमेह का पता चला है और आपको एक अच्छी कसरत की आवश्यकता है, तो कुछ चीजें हैं जिनके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए। अपने लिए सही व्यायाम चुनने में सक्षम होने के लिए, यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो मदद कर सकते हैं। 

diabetes 

एक्‍सरसाइज से पहले चेक करें अपना ब्‍लड शुगर 

थकान या चक्कर आने से बचने के लिए वर्कआउट से पहले अपने ब्लड शुगर का परीक्षण करना महत्वपूर्ण है। यदि आपका रक्त शर्करा का स्तर कसरत शुरू करने से पहले 100 mg/dl से कम है, तो आपको व्यायाम शुरू करने से पहले कार्ब युक्त नाश्ता करना चाहिए। यदि आपके रक्त में शर्करा की मात्रा बहुत कम हो जाती है, तो आपको आपात स्थिति के लिए तेजी से काम करने वाले हाई-कार्ब स्नैक्स भी लेने चाहिए। 

सही तरीके से सांस लें 

यदि आप स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप सही सांस लें। लंबे समय तक सांस रोककर रखने से आपके रक्तचाप में वृद्धि हो सकती है। स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग सेशन करते समय आपको सामान्य रूप से सांस लेनी चाहिए। कार्डियो के दौरान, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपनी सांस छोड़ने और लेने पर ध्‍यान केंद्रित करें। 

इसे भी पढ़ें: इन 5 तरीकों से अपने ब्‍लड शुगर को रखेंगे कंट्रोल तो कभी नहीं होगी डायबिटीज की समस्‍या

वार्मिंग अप और कूलिंग डाउन जरूरी 

क्रैम्पिंग या अन्य जटिलताओं से बचने के लिए व्यायाम शुरू करने और समाप्त करने से पहले अपने शरीर को गर्म होने और ठंडा होने के लिए समय देना महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आप एक्‍सरसाइज शुरू करने से पहले कम से कम 10-15 मिनट वार्म-अप करें। और आप अपनी बॉडी को उतना ही आराम दें जितना समय आपने एक्‍सरसाइज किया है। अगर आपने 1 मिनट एक्‍सरसाइज किया है तो 1 मिनट आराम करें और फिर एक्‍सरसाइज शुरू करें।  

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज होने से पहले शरीर में दिखते हैं ये 10 लक्षण, जानें क्‍या हैं ये

व्यायाम के पहले और बाद में हाइड्रेटेड रहें

पानी आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है, और आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने शरीर पर व्यायाम के प्रभाव को बढ़ाने के लिए कसरत के दौरान और उसके पहले हाइड्रेटेड रहे। इससे अधिक पसीना आने और शरीर से पानी निकलने के कारण होने वाली किसी भी समस्या से बच जाएंगे। 

Read More Articles On Diabetes In Hindi

Disclaimer