Type 2 Diabetes: डायबिटीज मरीज सिर्फ 3 मिनट करें ये आसान एक्सरसाइज, नहीं बढ़ेगा शुगर

डायबिटीज में ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए सिर्फ डाइट ही नहीं, एक्सरसाइज करना भी जरूरी है। खाने खाने के 1-2 घंटे बाद करें ये 3 मिनट की आसान एक्सरसाइज और रहें स्वस्थ। इस एक्सरसाइज से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगा।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 26, 2019
Type 2 Diabetes: डायबिटीज मरीज सिर्फ 3 मिनट करें ये आसान एक्सरसाइज, नहीं बढ़ेगा शुगर

टाइप 2 डायबिटीज का इलाज नहीं हो सकता, मगर ब्लड शुगर को कंट्रोल करके डायबिटीज के मरीज एक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आपको अपने खानपान के साथ एक्सरसाइज पर भी ध्यान देना चाहिए। कुछ लोगों के पास एक्सरसाइज का समय नहीं होता है और कुछ लोगों की शारीरिक स्थिति ऐसी नहीं होती है कि वो एक्सरसाइज कर सकें। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं डायबिटीज के मरीजों के लिए एक आसान सी एक्सरसाइज, जिसके लिए आपको सिर्फ 3 मिनट निकालने हैं।

डायबिटीज में आसान एक्सरसाइज

हाल में हुई एक रिसर्च बताती है कि टाइप-2 डायबिटीज के मरीज अगर खाने के 1-2 घंटे बाद सिर्फ 3 मिनट सीढ़ियां चढ़ें-उतरें, तो उनका ब्लड शुगर कम हो जाएगा। सीढ़ियां चढ़ना-उतरना अपने आप में कंप्लीट एक्सरसाइज है। दरअसल ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए थोड़ी एक्सरसाइज जरूरी है। अगर आपका काम दिनभर बैठने का है या आप ज्यादातर समय घर पर आराम करते हैं, तो आपको दिन में कम से कम 4-5 बार सीढ़ियां चढ़नी-उतरनी चाहिए। इस छोटी सी एक्सरसाइज को अपनी आदत में शामिल करके न सिर्फ आपका डायबिटीज कंट्रोल रहेगा, बल्कि आप लंबा जीवन जी पाएंगे।

इसे भी पढ़ें:- डायबिटीज में बाजरे की खिचड़ी करेगी शुगर कंट्रोल, ऐसे बनाकर खाएं

जापान में हुआ रिसर्च

यूके के डायबिटीज संस्थान के अनुसार ये रिसर्च जापान के टोकियो में स्थित हिडाका मेडिकल सेंटर में की गई। शोध के लिए 16 ऐसे युवाओं को चुना गया, जिन्हें टाइप-2 डायबिटीज था। इस रिसर्च के लिए ये युवा रात भर भूखे रहते और फिर सुबह प्रोटीन वाला नाश्ता भरपेट करते। इसके बाद 1 से 2 घंटे के बीज ये 3 मिनट के लिए सीढ़ियां चढ़ते-उतरते। 2 सप्ताह बाद देखा गया कि इन युवाओं के ब्लड शुगर में काफी कमी आई है।

इसे भी पढ़ें:- खाना खाने के बाद बढ़ने वाले ब्लड शुगर को ऐसे कंट्रोल करें डायबिटीज के मरीज

किस तरह चढ़ना उतरना है सीढ़ियां

शोधकर्ताओं ने बताया कि शुगर को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज के मरीजों को सही तरीके से सीढ़ियों की एक्सरसाइज करनी चाहिए। आइए हम आपको बताते हैं क्या है इसका सही तरीका-

  • खाना खाने के लगभग 1 से 2 घंटे के बीच आपको सीढ़ियां चढ़ने की ये एक्सरसाइज करनी है।
  • सबसे पहले आप जमीन से तेज गति से सीढ़ियां चढ़ना शुरू करें।
  • पहली मंजिल पर पहुंचने के बाद धीरे-धीरे गति से नीचे उतरें।
  • कुल मिलाकर आपको चढ़ते समय तेज गति से चढ़ना है जबकि उतरते समय थोड़ा धीरे-धीरे उतरना है।
  • आमतौर पर 1 मंजिल के मकान में 10-12 सीढ़ियां होती हैं। इसलिए 1 मंजिल के मकान में आपको कम से कम 12 बार चढ़ने और 12 बार उतरने की प्रैक्टिस करनी है।
  • अगर आप 2 मंजिल के मकान में प्रैक्टिस कर रहे हैं, तो आप 6 बार चढ़ें और 6 बार उतरें।
  • गति को तेज रखें ताकि आप 3-4 मिनट में ये एक्सरसाइज पूरी कर लें।
  • दिन में भी जब भी आपको समय मिले आप इस एक्सरसाइज को आसानी से कर सकते हैं।

Read more articles on Diabetes in Hindi

Disclaimer