त्वचा हो गई है खुरदुरी और रूखी? इन 6 टिप्स की मदद से पाएं सॉफ्ट, स्मूद और ग्लोइंग स्किन

खुरदरी स्किन से आपके चेहरे की खूबसूरती पर असर पड़ने लगता है। इस तरह की स्किन से निजात पाने के लिए आप कुछ आसान से टिप्स फॉलो कर सकते हैं।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 09, 2021Updated at: Jul 09, 2021
त्वचा हो गई है खुरदुरी और रूखी? इन 6 टिप्स की मदद से पाएं सॉफ्ट, स्मूद और ग्लोइंग स्किन

उम्र बढ़ने के साथ-साथ महिलाओं में कई तरह के हार्मोंनल बदलाव देखने को मिलते हैं। शरीर में हार्मोनल बदलाव के कारण कई तरह की परेशानियां देखी जाती हैं। इन्हीं परेशानियों में से एक है स्किन का टेक्सचर्ड होना। स्किन टेक्सचर्ड का मतलब स्किन का खुरदरा होना। स्किन का टेक्सचर्ड खराब होने का कारण हार्मोंस के अलावा तनाव, बढ़ते प्रदूषण और तेज धूप भी हैं।  स्किन खुरदरी या फिर अनइवन नजर आने पर चेहरे की खूबसूरती खराब होने लगती है। इसकी वजह से हमारा  कॉन्फिडेंट लेवल भी कम होने लगता है। ऐसे में स्किन की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए हमें कुछ सिंपल टिप्स फॉलो करने चाहिए, जिससे हमारी स्किन  टेक्सचर्ड यानि खुरदुरी न हो। साथ ही स्किन पर होने वाली अन्य समस्याओं से बचाव किया जा सके। 

1. मास्क का करें इस्तेमाल

खुरदरी स्किन से बचाव के लिए अपने चेहरे पर मास्क का इस्तेमाल करें। चेहरे पर मास्क का इस्तेमाल करने से स्किन के बंद पोर्स खुलते हैं। स्किन के बंद पोर्स को खोलने के लिए नींबू और क्ले एक्सट्रेक्ट फेस मास्क का इस्तेमाल करें। इससे आप ऑयली स्किन की परेशानी से बच सकेंगे। साथ ही जेल बेस्ड फेस वॉश का इस्तेमाल न करें। 

2. स्किन को रखें हाइड्रेट

स्किन की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए स्किन का हाइड्रेट होना बेहद जरूरी है। इसके लिए अपनी स्किन को एक अच्छे फेस वॉश से साफ करें। इसके बाद एक हाइड्रेटिंग मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो क्रीम लगाने के बजाय अपने चेहरे पर मॉइश्चराइजर जेल लगाएं। इससे आपकी स्किन हाइड्रेट रहेगी।

 इसे भी पढ़ें - अलसी के बीजों (फ्लैक्स सीड्स) से बनाएं ये 4 बेहतरीन पैक, दूर होंगी त्वचा की कई समस्याएं 

3. सोने से पहले स्किन की जरूर करें सफाई

अगर आप नहीं चाहते हैं कि आपकी स्किन खुरदरी हो, तो अपनी स्किन को हेल्दी बनाने की कोशिश करें। इसके लिए रात में सोने से पहले स्किन की अच्छे से सफाई करें। साथ ही बेड पर जाने से पहले अपने चेहरे का सारा मेकअप उतार कर ही सोएं।

4. सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल

सनबर्न या फिर सूर्य की रोशनी के कारण स्किन का टेक्सचर खराब होता है। सूर्य की किरणों से स्किन को डैमेज होने से बचाने के लिए एसपीएफ 30 सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। साथ ही अगर आप घर से कहीं बाहर जा रहे हैं, तो अपने चेहरे को अच्छी तरह से ढकें। इससे आपका स्किन अच्छे से सुरक्षित रह सकेगा। 

5. स्किन पर करें लैक्टिक एसिड का इस्तेमाल

स्किन की अच्छे से सफाई के लिए अखरोट, जोजोबा बीट्स या फिर लैक्टिक एसिड का इस्तेमाल करें। इससे आपके चेहरे पर मौजूद डेड स्किन बाहर निकलेगा। साथ ही आपके रोमछिद्र भी बंद होते हैं। इससे आपके चेहरे पर ग्लो नजर आती है। 

इसे भी पढ़ें- केवड़े का पानी त्वचा की इन 5 समस्याओं को करता है दूर , स्किन केयर रूटीन में जरूर करें शामिल

6. फ्रूट एसिड पील फेशियल ट्रीटमेंट

स्किन की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए केमिकल पील आपके लिए बहुत ही असरकारी हो सकता है। अपने चेहरे से खुरदुरेपन को दूर करने के लिए फ्रूट एसिड पील फेशियल का इस्तेमाल करें। इससे आपके चेहरे पर चमक आती है। साथ ही आपकी स्किन तरोताजा दिखती हैं।

इन आसान तरीकों से आप अपनी स्किन की खूबसूरती को बरकरार रख सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन खुरदरी न हो, तो इन आसान से टिप्स को जरूर फॉलो करें।

Image Credit : freepik image

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer