केवड़े का पानी त्वचा की इन 5 समस्याओं को करता है दूर , स्किन केयर रूटीन में जरूर करें शामिल

केवड़ा का पानी आपके स्किन के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। चलिए जानते हैं किस तरह कर सकते हैं इसका इस्तेमाल?

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 28, 2021Updated at: Jun 28, 2021
केवड़े का पानी त्वचा की इन 5 समस्याओं को करता है दूर , स्किन केयर रूटीन में जरूर करें शामिल

केवड़ा इत्र से आप सभी अच्छे से वाकिफ होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह इत्र किस चीज से तैयार किया जाता है? केवड़ा आखिर क्या है? अगर नहीं, तो आपको बता दें कि केवड़ा एक खूशबूदार वृक्ष है, जो अधिकतर घने जंगलों में होता है। इसी वृक्ष के फूलों से इत्र तैयार किया जाता है। केवड़ा इत्र का इस्तेमाल भारत में कई सदियों से किया जा रहा है। साथ ही इसका इस्तेमाल कई तरह की मिठाईयों में फ्लेवर देने के लिए भी किया जाता है। इतना ही नहीं केवड़ा का इस्तेमाल सौंदर्य प्रसाधनों में भी किया जा सकता है। खासतौर पर केवड़े का पानी स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसमें कई महत्वपूर्ण नैचुरल केमिकल्स हमारे स्किन को मिल जाते हैं। केवड़ा वॉटर में टैनिन, फिनोल, आइसोफ्लेवोन्स, कैरोटीनॉयड जैसे तत्व होते है, जो स्किन के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। इसके इस्तेमाल से स्किन की कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है। केवड़ा वॉटर का यूज करने से एक्जिमा, एक्ने, सोरायसिस जैसी परेशानियों को दूर कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से स्किन में चिकनाहट हो सकती है। साथ ही स्किन के रंगत में भी निखार आ सकता है। चलिए जानते हैं स्किन के लिए किस तरह फायदेमंद है, केवड़ा वॉटर (Kewra Water benefits)?

1. स्किन को करे मॉइश्चराइज

केवड़ा हाइड्रेटिंग एसेंशियल ऑयल से युक्त गोता है, जो आपकी स्किन को हाइड्रेट और मॉइश्चराइज रखता है। केवड़े से फूलों से तैयार पानी आपकी स्किन को हाइड्रेट रखने में असरदार है। साथ ही यह आपकी स्किन को एक्सफोलिएटिंग और बाहरी प्रदूषकों के संपर्क में आने से स्किन को होने वाले नुकसान से बचाव करता है। जब आप केवड़े के पानी से स्किन की सफाई करते हैं, तो इससे आपकी स्किन को कोशिकाओं को ठंडक महसूस होती है।

इसे भी पढ़ें - कम उम्र में ही चेहरे पर दिखने लगीं झाइयां? घर में मौजूद इन 4 चीजों से दूर करें ये समस्या

2. स्किन पोर्स को साफ करे केवड़ा

बदलते मौसम और प्रदूषण की वजह से स्किन के पोर्स में कई तरह के धूल-कण बैठ जाते हैं। इन पोर्स को साफ करने में केवड़े का पानी बहुत ही असरदार हो सकता है। स्किन के पोर्स को साफ करने के लिए केवड़े के पानी में रुई को डुबोएं। अब इस रुई की मदद से अपने स्किन को साफ करें। इससे आपके स्किन पर मौजूद गंदगी साफ हो जाएगी।

3. बढ़ते उम्र के लक्षणों को करता है कम

केवड़े का पानी कैरोटेनॉयड एंटीऑक्सीडेंट और फिनोल से भरपूर होता है, जो स्किन को बाहर और आंतरिक रूप से साफ करता है। इसके इस्तेमाल से स्किन की बाहरी और अंदरुनी परतों पर मौजूद मुक्त कण और गंदगी साफ होते हैं। ऐसे में आपकी स्किन पर झुर्रियां और फाइन लाइंस जैसी परेशानियों का खतरा कम होता है।  

4. मुंहासों को करे दूर

केवड़ा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होता है, यह एक ऑर्गेनिक उत्पादक है, जो आपकी स्किन को किसी भी तरह के नुकसान से बचाव करता है। इसके इस्तेमाल से स्किन पर होने वाले मुंहासे, सोरायसिस, ड्राई स्किन जैसी समस्यओं से निजात मिल सकता है। केवड़ा का पानी स्किन पर होने वाले घाव, सूजन और लालिमा की समस्या को दूर करने में असरदार है। इससे आपकी स्किन को अंदर से निखार मिलता है।

इसे भी पढ़ें - सिरके के पानी से बढ़ाएं अपने पैरों की खूबसूरती, जानें इस्तेमाल करने की पूरी विधि

5. डैमेज स्किन को करता है रिपेयर

केवड़ा वॉटर आपके लिए एक नैचुरल टोनर की तरह कार्य करता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपकी स्किन को ताजगी और यंग लुक देता है। साथ ही यह आपकी स्किन को गहराई से साफ करता है और डैमेज हुई स्किन को पुन: रिपेयर करता है। इसका इस्तेमाल आप किसी टोनर या फिर सीरम के साथ मिक्स करके कर सकते हैं।

कैसे करें केवड़े के पानी का इस्तेमाल? (How to use Kewra Water)

केवड़ा वॉटर एक साधारण वॉटर की तरह ही होता है। यह आपको मार्केट्स में बहुत ही आसानी से मिल भी जाता है। साथ ही आप घर पर भी केवड़े का पानी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको केवड़ों के कुछ फूलों को पानी के साथ मिक्स करके उबालने की जरूरत है। अब इस स्टोर हुए पानी को आप डायरेक्ट अपने फेस पर एप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा गुलाबजल, नींबू, ग्लिसरीन या फिर किसी भी टोनर और सीरम के साथ मिक्स करके अपने फेस पर लगा सकते हैं।

स्किन की समस्याओं को दूर करने के लिए आप केवड़ा वॉटर का यूज कर सकते हैं। लेकिन अगर आप पहली बार केवड़ा वॉटर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो एक बार पैच टेस्ट जरूर करें। ताकि आपको पता लग सके कि आपको इससे  एलर्जी है या नहीं।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer