खूबसूरत और निखरी त्वचा पाने में मददगार हैं ये 5 फल, जानें इन्हें खाने और चेहरे पर लगाने के फायदे

अगर आप अपनी स्किन को निखारना चाहती हैं तो आप न केवल स्किन प्रोडक्ट्स पर काम करें बल्कि अपनी डाइट पर भी ध्यान दें।

Monika Agarwal
त्‍वचा की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jun 26, 2021Updated at: Jun 26, 2021
खूबसूरत और निखरी त्वचा पाने में मददगार हैं ये 5 फल, जानें इन्हें खाने और चेहरे पर लगाने के फायदे

क्या आप हेल्दी और चमकदार त्वचा पाना चाहती हैं। क्या आपने कभी अपनी ग्लोइंग स्किन (Glowing skin) पाने के लिए ताजे और मौसमी यानी कि सीजनल फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल किया है? अगर आप एक बढ़िया और चमचमाती ग्लोइंग स्किन (Glowing skin) पाना चाहती हैं तो आपको न केवल अच्छे स्किन प्रोडक्ट्स की जरूरत है, बल्कि आपको अपने खाने पीने का भी ख्याल रखना होगा। आपकी स्किन की हेल्थ आप की रोजाना की डाइट पर निर्भर करती है। प्रोसेस्ड फूड, शुगर कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। जिसकी वजह से समय से पहले बुढ़ापा, मुंहासे और एक्ने ड्राइ और शुष्क त्वचा की समस्याएं बढ़ सकती हैं। इसलिए जिंक, आयरन, कॉपर और विटामिन ए और डी जैसे पोषक तत्व फलों में मौजूद होते हैं। जिनसे आपकी स्किन भी दमकती यानी ग्लोइंग (Glowing skin) रहेगी। इसलिए आप कुछ फलों को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं जो आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छे होते है और जिन्हें न केवल आप खा सकती हैं बल्कि अपनी स्किन पर भी एक मास्क की तरह अप्लाई कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं कौन कौन से हैं वह फल जो आपकी स्किन के लिए होते हैं स्किन केयर प्रोडक्ट्स से भी बहुत बढ़िया। 

Inside2healthyskin

1. पपीता (Papaya): 

पपीते में विटामिन ए, सी और बी होने के साथ साथ फोलेट, कॉपर और पोटेशियम, मैग्नेशियम भी होते है । इसमें ऐसे एंजाइम होते हैं जो आपकी स्किन को डेमेज होने से बचा सकते हैं और इनमें एंटी फंगल, एंटी बैक्टेरियल और एंटी वायरल गुण होते हैं जो आपको कब्ज की समस्या से बचाते हैं और आपकी स्किन को निखारने में भी मदद करते हैं। यह आपको एक्जिमा से भी बचा सकते हैं। इसलिए आप पपीते को अपनी डाइट में शामिल करें। 

  • -आप इसे मैश करें। 
  • -अपनी स्किन पर 10 मिनट के लिए अप्लाई करें।
  • -फिर धो लें। 
  • -आप चाहें तो इसमें नींबू का रस और हल्दी भी मिला सकती हैं ताकि आपकी पिगमेंटेशन की समस्या ठीक हो सके।

इसे भी पढ़ें : त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं ज्यादा स्किन केयर प्रोडक्ट्स, जानें कौन सा प्रोडक्ट कितनी मात्रा में यूज करें

2. संतरा (Orange): 

खट्टे मीठे स्वाद से भरपूर संतरा आपकी स्किन के लिए बहुत ही लाभदायक है। इसमें लगभग 50 मिलीग्राम विटामिन सी होता है जो एक एंटी ऑक्सीडेंट्स है। ये आपकी स्किन को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाता है। यह एंटी ऑक्सीडेंट्स आपको डीएनए डैमेज से भी बचाते हैं और आपकी त्वचा की सूजन को कम करते हैं। संतरे को अपनी डाइट में शामिल करें और आपकी स्किन पर जहां भी पिगमेंटेशन है वहां संतरे का रस लगायें। फिर उसे 10 मिनट के बाद धो दें।। अगर आपकी ऑयली स्किन है तो आप इसमें बेसन और हल्दी भी एड कर सकती हैं।

3. एवोकाडो (Avocado): 

इसमें हेल्दी फैट, डाइट्री फाइबर, विटामिन ई, ए, सी और के और नियासिन व फोलेट होते हैं। साथ ही इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपको ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाते हैं। यह डीएनए डैमेज से व यूवी किरणों से भी आपकी स्किन को खराब होने से बचाता है। आप इसे अपनी सलाद या सैंडविच में रख कर खा सकते हैं। आप इसे मैश करके एवोकाडो को अपनी स्किन पर अप्लाई करें और इसे 10 मिनट के बाद धो लें।

Inside1fruits

इसे भी पढ़ें : चेहरे पर एलर्जी हो जाए तो क्या करें? एक्सपर्ट से जानें फेस एलर्जी को कम करने के 9 टिप्स

4. तरबूज (Water Melon): 

तरबूज जितना खाने में स्वादिष्ट होता है उतना ही यह आपकी स्किन के लिए भी लाभदायक रहता है। इसमें डाइट्री फाइबर, पानी, कार्ब्स और विटामिन सी, ए, लाइकोपिन और कैरेटेनोइड होते हैं जो आपकी स्किन को डेमेज होने से बचाते है । इसमें मौजूद पानी आपकी स्किन के टॉक्सिंस को फ्लश करने में लाभदायक होता है। इसे आप अपनी डाइट में तो शामिल कर ही सकते हैं साथ में अपनी स्किन पर भी अप्लाई कर सकते हैं। 

  • -तरबूज को मैश करें। 
  • -फिर अपनी स्किन पर लगायें।  
  • -अगर आपकी ऑयली स्किन है तो इसमें नींबू का रस या गुलाब जल मिला सकती हैं।
  • -थोड़ी देर बाद धो लें।

5. आम (Mango): 

क्या आप जानते हैं आम भी आपकी स्किन के लिए बहुत लाभदायक साबित हो सकते हैं? इसमें विटामिन ए, ई, सी और फ्लेवनॉयड होते हैं। इसमें बीटा केरोटिन भी होता है जो डीएनए डैमेज और इंफ्लेमेशन से आपकी स्किन को बचाता है। इसे आप स्मूदी के रूप में पी सकते हैं या स्लाइस को खा भी सकते हैं।  अपनी स्किन पर आम को मैश करके लगाने से बहुत से लाभ मिलते हैं। 

  • -इसे मैश कर चेहरे पर लगाएं।
  • -अगर ऑयली स्किन है तो गुलाब जल या नींबू का रस मिला सकते हैं। 
  • -इस पैक को  लगभग 10 मिनट के बाद धो लें।

अगर आप इन सभी रिमेडी को प्रयोग करेंगी तो आप नतीजों से चौंक जाएंगी। इसलिए इनमें से किसी एक फेस मास्क का प्रयोग करें और सभी मौसमी फल व सब्जियां अपनी डाइट में शामिल करें। आश्चर्य जनक लाभ मिलेंगे।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer