दमकती त्वचा पाने के लिए महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट नहीं डाइट में शामिल करें ये 5 फूड

खूबसूरत दिखने के लिए त्वचा का अंदर से स्वस्थ होना जरूरी है और इसके के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना चाहिए।

सम्‍पादकीय विभाग
त्‍वचा की देखभालWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Dec 11, 2019Updated at: Jun 25, 2021
दमकती त्वचा पाने के लिए महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट नहीं डाइट में शामिल करें ये 5 फूड

हम जो भी खाते हैं, हमारे स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। इतना ही नहीं ये हमारी त्वचा के स्वास्थ्य पर असर डालता है। इसमें कोई दो राय नहीं कि बढ़ता प्रदूषण और तनाव का स्तर  किस तरह हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है। पर चेहरे की खोती रंगत से लेकर कील-मुंहासे और झुर्रियां तक इस बात का भी संकेत है कि हमारी डाइट सही नहीं है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी डाइट में बदलाव करें और त्वचा को अंदर से स्वस्थ रखने की कोशिश करें। दरअसल एक सही डाइट हमारी त्वचा के टेक्सचर में सुधार करती है और हमारी त्वचा की खोई रंगत वापस लाती है। तो, आइए आज ऐसे ही कुछ फूड्स (Foods for glowing skin in hindi) के बारे में जानते हैं, जो कि आपकी चेहरे की रंगत सुधारने और पिंपल फ्री स्किन देने में मदद करेंगे।

inside2pumpkinseeds

1. कद्दू के बीज (Pumpkin seeds)

इसमें कोई दो राय नहीं है कि जब बात अच्छे स्वास्थ्य की आती है तो लोगों के लिए बीज एक नया चलन बन चुके हैं। बीज न केवल स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छे हैं। अपनी डाइट में कद्दू के बीज शामिल करने से आप अपनी त्वचा में चमत्कार देख सकते हैं। विटामिन ई और जिंक की अच्छाईयों से भरे कद्दू के बीज न केवल आपके चेहरे की रंगत सुधारने में मदद करते हैं बल्कि मुंहासों और मार्क से हो रहे दर्द व लालपन के उपचार में भी मदद करते हैं। अपनी रोजाना की डाइट में इन बीजों को शामिल करने से आपके चेहरे पर ग्लो भी बढ़ता है। ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि कद्दू के बीज में ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड भी होता है। 

Buy Online: True Elements Roasted Pumpkin Seeds, 125gm  & MRP.118.00/- only.  

इसे भी पढ़ेंः वर्किंग वूमन बिना मेक-अप इन 5 टिप्स से पा सकती हैं नेचुरल ग्लो, ऑफिस में दिखेंगी हमेशा सुंदर

2. लाल अंगूर  (Red grapes)

एंटीऑक्सीडेंट की अच्छाईयों से भरे लाल अंगूर मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं। इन्हीं कणों के कारण त्वचा जल्द ढलने लगती है। लाल अंगूर में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट मुंहासों और पिंपल के कारण त्वचा में जलन से उपचार में भी मदद करते हैं। अगर आप अपनी डाइट में लाल अंगूर से बना जूस लेते हैं या फिर इस जूस को स्किन मास्क के रूप में लगाते हैं तो ये आपकी त्वचा को साफ करता है और चेहरे की खोई रंगत लौटाता है।

3. बेरी (Berries)

बेरी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरी होती हैं और प्राकृतिक रूप से आपके मेटाबॉलिज्म में सुधार करती हैं क्रैनबेरी, ब्लूबेरी और ब्लैकबेरी जैसे बेरी तनाव को दूर रखने में भी बेहद फायदेमंद होती हैं। इसके अलावा बेरी विटामिन और मिनरल से भरी होती हैं, जो आपके स्किन टेक्सचर में सुधार करती हैं।

inside3berries

Buy Online: Carnival Cranberry Whole, 250g  & MRP.279.00/- only. 

इन बेरी में पाया जाने वाला लो-ग्लाइसिमिक इंडेक्स इन्हें कभी भी खाने के लिए उम्दा बनाता है। इतना ही नहीं ये शुगर-लेवल में भी सुधार करने में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ेंः मुंहासे, ब्लैकहैड्स हटाने और चेहरे की खोई रंगत वापस लाएगा होममेड क्ले-मड मास्क, जानें 6 फायदे

4. संतरा (Oranges)

मौजूदा हालात को देखते हुए वक्त आ गया है कि अपनी डाइट में सिटरस फूड को शामिल करें। दरअसल ये फूड इम्युनिटी को बेहतर बनाते हैं और सीजनल बीमारियों के संकेतों से लड़ते हैं। इतना ही नहीं ये आपकी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं। संतरे में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो पिंपल और मुंहासों के कारण सूजन और लालपन को दूर करने में मदद करते हैं। संतरे के छिलके या जूस से बने मास्क को चेहरे पर लगाएं और ऐसा करने से आप प्राकृतिक रूप से गोरापन पा सकते हैं।

inside1oranges

5. दही (Yoghurt)

आपकी दमकती त्वचा आपके आंतों के स्वास्थ्य को दर्शाती है। दही प्रोबायोटिक की अच्छाईयों से भरा होता है, जो आपके आंतों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है और आपकी त्वचा को स्वस्थ, फ्लोलेस और चमकती हुई बनाता है।

दमकती त्वचा पाने के लिए डाइट को हेल्दी बनाने के अलावा ढ़ेर सारा पानी पीना और एक्सरसाइज करना भी बेहद जरूरी है। साथ ही अगर आप अपने स्किन केयर रूटीन को भी सही करें, तो इससे आपकी स्किन हमेशा खूबसूरत बनी रहेगी।

Read More Articles On Skin Care in Hindi

Disclaimer