चेहरे की झुर्रियां और फाइन लाइंस हटाने के लिए दही और ब्लैकबेरी से बनाएं फेस पैक

चेहरे पर ब्लैकबेरी और दही फेसपैक लगाने से स्किन पर निखार आता है। साथ ही इससे चेहरे की झुर्रियां भी दूर हो सकती हैं। 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 18, 2021Updated at: Jun 18, 2021
चेहरे की झुर्रियां और फाइन लाइंस हटाने के लिए दही और ब्लैकबेरी से बनाएं फेस पैक

चेहरे पर निखार आपके कॉन्फिडेंट लेवल को बढ़ाता है। वहीं, अगर चेहरे पर दाग-धब्बे और झुर्रियां नजर आए, तो इससे कॉन्फिडेंट लेवल कम होता है। चेहरे पर झुर्रियों के कारण कम उम्र के लोग भी बड़े उम्र के दिखने लगते हैं। चेहरे पर झुर्रियों (Wrinkles Causes) के कई कारण हो सकते हैं। हम में से कुछ लोगों की स्किन काफी सेंसटिव होती है, ऐसे में अगर वे धूल-मिट्टी या फिर किसी केमिकल्युक्त प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, तो उनके चेहरे पर झुर्रियां कम उम्र में ही दिखने लगती हैं। चेहरे पर इन झुर्रियों को कम करने के लिए अन्य केमिकल्स युक्त प्रोडक्ट्स यूज करने के बजाय अगर आप घरेलू नुस्खों (Skin Care) का सहारा लेते हैं, तो काफी हद तक चेहरे की फाइन-लाइंस को दूर कर सकते हैं। आज हम आपको इस लेख में ब्लैकबेरी और दही से एक बेहतरीन फेसपैक बनाने की विधि बताने जा रहे हैं। इस पैक से न सिर्फ आपके चेहरे की झुर्रियां दूर होंगी, बल्कि आपके चेहरे पर निखार भी आ सकता है। चलिए जानते हैं कैसे तैयार करें ब्लैकबेरी और दही से  (Blackberry and Curd facepack at Home) फेसपैक?

घर पर बनाएं ब्लैकबेरी और दही से फेसपैक (blackberry and Curd Homemade Face Pack)

आवश्यक सामाग्री

  • ब्लैकबेरी- 3 से 4
  • टही- 1 टीस्पून
  • शहद - 1 टीस्पून
  • गुलाबजल - 1/2 टीस्पून

फेसपैक बनाने की विधि

सबसे पहले एक कटोरी में ब्लैकबेरी लें। अब इसे किसी चम्मच की मदद से अच्छे से क्रश करें। इसके बाद कटोरी में शहद, गुलाबजल और दही डालकर इसे अच्छे से मिक्स करें। तैयार मिश्रण को थोड़ी देर फ्रिज में रख दें। करीब 5 मिनट बाद आपका पैक अच्छे से तैयार हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें - कम उम्र में ही चेहरे पर दिखने लगीं झाइयां? घर में मौजूद इन 4 चीजों से दूर करें ये समस्या

चेहरे पर कैसे लगाएं ब्लैकबेरी और दही पैक? (How to Apply Blackberry and Curd Pack on face)

  • सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से धो लें। 
  • अब तौलिए की मदद से अपने चेहरे को साफ करें और सुखाएं।
  • इसके बाद ब्रश या फिर उंगलियों की मदद से फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। ध्यान रखें कि आपको पैक ऊपर की दिखा में करके लगाना है। 
  • करीब 20 मिनट तक इस पैक को अपने चेहरे पर लगा हुआ छोड़ दें। 
  • इसके बाद जब पैक सूख जाए, तो अपनी हथेलियों की मदद से इस पैक को हटाएं। इसके बाद करीब 2 मिनट तक चेहरे की अच्छे से मसाज करें। 
  • बाद में अपने चेहरे पर नॉर्मल पानी डालें। 
  • जब आपका चेहरा साफ हो जाए, तो अपने चेहरे पर मॉइश्चराइजर क्रीम लगाएं। 
  • सप्ताह में दो बार इस पैक के इस्तेमाल करने से रिंकल्स की समस्या दूर हो सकती है। साथ ही आपके चेहरे पर निखार आ सकता है।

चेहरे पर ब्लैकबेरी और दही मास्क लगाने के फायदे (Benefits of Blackberry and Curd Facepack)

ब्लैकबेरी और दही से तैयार यह फेसपैक आपके लिए एक बेहतरीन क्लींजर की तरह कार्य कर सकता है। ब्लैकबेरी में करीब 85 फीसदी पानी होता है, जो आपकी स्किन को हाइड्रेट रखता है। साथ ही दही भी आपकी स्किन को हाइड्रेट रखने में आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा ब्लैकबेरी विटामिन सी, विटामिन ए और कई अन्य विटामिंस से भरपूर होता है, जो आपकी स्किन पर निखार लाने में आपकी मदद कर सकता है। इस आसान से पैक को आप नियमित रूप से अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

ब्लैकबेरी के फायदे? (Blackberry Benefits)

ब्लैकबेरी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ब्लैकबेरी के सेवन से शरीर की कई बीमारियां दूर होती हैं। साथ ही यह स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। स्किन के लिए ब्लैकबेरी एक्सफोलिएटर की तरह कार्य करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन को बैक्टीरियल समस्याओं से बचाने में आपकी मदद करते हैं। इसके अलावा यह स्किन को सूर्य की हानिकारण किरणों से बचाते हैं। यह स्किन की सूजन को कम करने में भी असरदार साबित हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें - दलिया से बनाएं ये 2 बेहतरीन फेस पैक, चेहरे के दाग-धब्बे मिटाने के साथ बढ़ाएगा निखार

चेहरे पर दही लगाने के फायदे? (Curd Benefits)

चेहरे पर दही लगाने से स्किन के दाग-धब्बे दूर होते हैं। यह आपकी स्किन को अच्छी तरह से मॉइश्चराइज करता है। इतना ही नहीं अगर आप नियमित रूप से दही का पैक लगाते हैं, तो इससे कील-मुंहासों की परेशानी भी दूर रहेगी। साथ ही सनबर्न की समस्या से भी आप निजात पा सकते हैं। दही का पैक लगाने से डार्क सर्कल की समस्या भी दूर की जा सकती है। इसके अलावा दही के कई अन्य फायदे हैं। 

चेहरे पर दाग-धब्बों को दूर करने के लिए आप इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको दही या फिर इसमें मिक्स की गई किसी चीज से एलर्जी है, तो इस पैक का इस्तेमाल न करें। इससे आपकी एलर्जी बढ़ सकती है। 

Read More Article On Skin Care In Hindi 

Disclaimer