सिरके के पानी से बढ़ाएं अपने पैरों की खूबसूरती, जानें इस्तेमाल करने की पूरी विधि

पैर खूबसूरत हों तो आप मनचाहे फुटवियर किसी भी वक्त पहन सकते हैं। पैरों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए आपको बस कुछ सिंपल टिप्स फॉलो करने की जरूरत हैं।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 25, 2021Updated at: Jun 25, 2021
सिरके के पानी से बढ़ाएं अपने पैरों की खूबसूरती, जानें इस्तेमाल करने की पूरी विधि

अगर आप अपना पसंदीदा ओपन फुटवियर पहनना चाहते हैं, तो पैरों की खूबसूरती को बरकरार रखना बेहद जरूरी है। वहीं, पैरों पर अगर टैनिंग की समस्या हो, तो आपको अपने पसंदीदा फुटवियर पहनने में शर्मिंदगी हो सकती है। इसलिए पैरों की खूबसूरती को बनाएं रखें। आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे न सिर्फ आपके पैर कोमल होंगे, बल्कि आपके पैरों में जमा गंदगी भी साफ होगी। साथ ही पैरों में मौजूद बैक्टीरिया की भी सफाई हो सकती है। इस टिप्स के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। बस आपके किचन में रखी कुछ चीजें आपके काम आ सकती हैं। चलिए जानते हैं किस तरह बढ़ाएं अपने पैरों की खूबसूरती।?

सिरके से बढ़ा सकते हैं पैरों की खूबसूरती

पैरों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए सिरका आपके लिए काफी असरदार हो सकता है। इससे पैरों की गहराई से सफाई होगी। आइए जानते हैं इसकी विधि-

  • पैरों को सिरके से धोने के लिए सबसे पहले एक बाल्टी में गुनगुना पानी रखें। 
  • अब इसमें 1 कप सिरका डालें। 
  • सिरके के पानी में कम से कम 15 से 20 मिनट अपना पैर डुबोकर रखें। 
  • इसके बाद अपने नाखूनों को अच्छी तरह से क्लीन करें। ताकि नाखून के आसपास जमा गंदगी अच्छी तरह से साफ हो सके। 
  • इसके बाद स्क्रबर की मदद से अपने पैरों को साफ करें। इससे पैरों की डेड स्किन बाहर निकल जाएगी। 

पैरों की स्किन पर निखार लाने के लिए क्या करें?

पैरों की टैनिंग को हटाने के लिए सिरका आपके लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आप पैरों की रंगत में निखार लाना चाहते हैं, तो सिरके के पानी में 3 से 4 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसके बाद इसमें 10 मिनट के लिए अपना पैर डुबोएं। इससे आपके पैरों की टैनिंग दूर हो जाएगी। स्क्रबर से डेड स्किन को हटाते वक्त नींबू के छिलके से अपने पैरों को रगड़ें। ऐसा करने से पैरों की स्किन को साइट्रिक एसिड मिलेगा। साथ ही विटामिन सी पैरों को मिलेगा, जो स्किन की लाइटनिंग को बढ़ा सकता है। इसके बाद अपने पैरों को सादे पानी से साफ कर लें। 

पैरों को धोने के बाद करें मसाज

नींबू और सिरके से पैरों की अच्छी से सफाई करने के बाद इसे मसाज की जरूरत है। इससे स्किन की ड्राईनेस दूर होती है। साथ ही नई कोशिकाओं को पोषण मिल सकता है। इसके लिए अपने पैरों की नारियल तेल और एलोवेरा जेल से मसाज करें। 

इसके लिए 2 चम्मच एलोवेरा जेल में 2 चम्मच नारियल तेल मिक्स करें। अब इस मिश्रण से अपने पैरों की मसाज करें।  इससे आपके पैरों की सुंदरता बढ़ेगी। साथ ही पैरों पर इंस्टेंट निखार आएगा।

इस विधि को अपनाने से होने वाले फायदे

सिरके से अपने पैरों को सप्ताह में दो बार साफ करें। इससे पैरों की खूबसूरती बढ़ेगी। साथ ही आपके पैरों पर निखार आएगा। सिरके के असर से पैरों में टैनिंग का असर भी कम होता है। पैरों की खूबसूरती बढ़ने से आप किसी भी तरह का फैशनेबल फुटवियर पहन सकते हैं। खासतौर पर लड़कियों को इस विधि को जरूर अपनाना चाहिए। इससे वे अपने मन मुताबिक फुटवियर पहन सकती हैं।  

इसे भी पढ़ें - Weekend Grooming Tips : चाहते हैं सुंदर, मुलायम और स्‍वस्‍थ पैर, तो ट्राई करें ये 3 होममेड पेडीक्‍योर स्‍क्रब

क्यों जरूरी है पैरों की सफाई

पैरों और नाखूनों की सफाई इसलिए जरूरी है, क्योंकि जब हम कहीं बाहर जाते हैं, तो हमारे पैरों और नाखूनों में गंदगी जमा हो जाती है। इसकी वजह से हमेशा पैरों से हानिकारक बैक्टीरिया फैलने का डर होता है। इसलिए अधिकतर बड़े-बुजुर्गों द्वारा सलाह दी जाती है कि अपने पैरों को धोकर ही बिस्तर पर चढ़ें या फिर घर में प्रवेश करें। साथ ही सप्ताह में दो से तीन बार पैरों की डीप क्लीनिंग भी बहुत ही जरूरी होती है। ताकि आपके पैरों की गहराई में मौजूद बैक्टीरिया की सफाई हो सके। 

सिरके से आप पैरों की गहराई से सफाई कर सकते हैं। यह विधि बेहद ही आसान है। साथ ही आपको मैनिक्योर की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी। अगर आपको सिरके या फिर नींबू से एलर्जी है, तो इसका इस्तेमाल न करें।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer