लौकी की बर्फी है खाने में स्वादिष्ट और सेहत के लिए फायदेमंद, जानें इसकी रेसिपी और 11 फायदे

लौकी की बर्फी सेहत के गुणों से भरी हुई है। इसे बनाना भी आसान है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो लौकी की बर्फी का सेवन कर सकते हैं। 

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiPublished at: Jul 01, 2021Updated at: Jul 01, 2021
लौकी की बर्फी है खाने में स्वादिष्ट और सेहत के लिए फायदेमंद, जानें इसकी रेसिपी और 11 फायदे

लौकी की सब्जी से आप सभी एक न एक बार रूबरू हुए होंगे। हां, ये बात अलग है कि ज्यादातर लोगों को लौकी की सब्जी पसंद नहीं आती, इसलिए आज हम आपको यहां बता रहे हैं कि अगर आपको लौकी की सब्जी पसंद नहीं आती तो आप लौकी की बर्फी खा सकते हैं। यह सेहत के गुणों से भरी होती है। जितने गुण लौकी में होते हैं उतने ही लौकी की बर्फी में। इसे बनाना भी बहुत आसान है। लौकी की बर्फी के सेवन से हाई बीपी, ब्लड शुगर, पानी की कमी जैसी परेशानियां दूर होती हैं। नमामी लाइफ में न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. शैली तोमर का कहना है कि 100 ग्राम लौकी में अपने वजन के अनुसार 96 फीसद पानी होता है।  इस वजह से यह डिहाइड्रेशन से तो बचाती ही है साथ ही लू से भी बचाती है। तो इतनी गुणकारी लौकी की बर्फी के अन्य फायदे जानना भी लाजमी हो जाता है।

लौकी की बर्फी के स्वास्थ्य फायदे

1. हाई बीपी को रखे ठीक

लौकी में पोटैशियम की अधिकता होती है, इस वजह से इसकी बर्फी बनाने पर भी उसमें पोटैशियम के गुण रहते हैं। लौकी में पोटैशियम होने की वजह से यह ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने में मदद करती है। साथ ही लौकी में फाइबर होते हैं जो कोलेस्ट्रोल लेवल को भी कम करते हैं। लौकी को बर्फी के रूप में, जूस या सब्जी के रूप में खाया जा सकता है। आप जैसे चाहें वैसे लौकी को अपनी डिश में शामिल कर सकते हैं। यह हेल्दी डाइट का हिस्सा है। 

2. ब्लड शुगर नियंत्रण

आजकल के समय में ब्लड शुगर अनियंत्रित होने के मामले बढ़ रहे हैं। बदलते लाइफस्टाइल और तनाव की वजह से यह परेशानियां भी बढ़ रही हैं। ऐसे में लौकी की बर्फी आपकी इस समस्या का भी समाधान बन सकती है। लौकी में ग्लीसेमिक इंडेक्स वैल्यु कम होती ही जिसका मतलब है कि यह ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाती नहीं है। यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखती है। साथ ही मधुमेह से भी दूर रखती है। 

inside3_laukibarfeebenefits

3. वजन प्रबंधन

लौकी की बर्फी खाने से वजन भी कम होता है। लौकी के 1 बर्फी के टुकड़े में 70 कैलोरी होती हैं। अगर इन्हें नियंत्रित रूप से खाया जाए तो यह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो सकती है। लौकी में फाइबर होता है जिस वजह से दिन में बार-बार भूख नहीं लगती है। खाना धीरे-धीरे पचता है। इसलिए लौकी वजन कम करने में मददगार है। लौकी में सोलेबल फाइबर होता है जो शरीर में वसा को जमने नहीं देता। इसलिए लौकी वजन कम करने में मदद करती है। 

4. वायरल इंफेक्शन से बचाए

लौकी की बर्फी इतनी गुणकारी है कि वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन से भी बचाती है। लौकी के बीजों में सैपोनिन्स कंपाउंड होता है जो बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन से दूर रखता है। न्यूट्रीशनिस्ट शैली तोमर का कहना है कि लौकी के बीजों में ऐसे गुण होतें कि वे कैसर से भी बचाव करते हैं। लौकी के बीजों का इस्तेमाल लौकी की बर्फी में न करें। 

5. किडनी की परेशानियां

लौकी में डायरेटिक प्रॉपर्टीज होती हैं, इसका मतलब है कि यह किडनी की समस्या से पीड़ित मरीजों को मदद करती है। किडनी से संबंधित विकारों में मरीज अगर हेल्दी डाइट को अपनाता है तो उसे जल्द फायदा मिल सकता है। किडनी के मरीजों के लिए लौकी रामबाण साबित हो सकती है। 

inside1_laukibarfeebenefits

6. पेट के कीड़ों से बचाए

लौकी में ऐसे गुण होते हैं कि यह शरीर की कई परेशानियों को दूर रखती है। साथ ही उन्हें बढ़ने भी नहीं देती। लौकी में एंटी-हेल्मेनिटिक एक्टिविटी होती हैं जो पेट में कीड़े बनने से रोकती हैं। बच्चों के पेट में कीड़ों की समस्या अक्सर देखी जाती है। माता-पिता इनसे परेशानी भी रहते हैं। क्योंकि पेट में कीड़े होने की वजह से बच्चे की ग्रोथ ठीक से नहीं होती है, ऐसे में लौकी की बर्फी उसके लिए फायदेमंद है। 

7. इम्युनिटी बूस्टर

लौकी इम्युनिटी बूस्टर की तरह काम करती है। इसमें विटामिन सी और विटामिन बी कॉप्लेक्स होता है। यह दोनों ही स्रोत इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। लौकी की बर्फी भी यही काम करती है जो लौकी करती है। हां, ये बात अलग है कि लौकी की बर्फी में हम सूखे मेवे भी मिलाते हैं, तो उनका भी लाभ आपके शरीर को मिलता है। 

inside2_laukibarfeebenefits

8. स्मरण क्षमता बढ़ाए

आजकल बढ़ते तनाव की वजह से बच्चों से लेकर बड़ों तक की स्मरण क्षमता पर प्रभाव पड़ रहा है। लौकी मस्तिष्क के लिए भी बहुत लाभकारी है। लौकी में कोलाइन कंपाउंड होता है जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है। लौकी मेमोरी को बूस्ट करने में भी मदद करती है।

इसे भी पढ़ें : लौकी का जूस ज्यादा पीने से सेहत को हो सकते हैं ये 6 नुकसान, आप भी पीते हैं तो बरतें ये सावधानियां

9. प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद

लौकी गर्भवती महिलाओं के लिए भी फायदेमंद है। हेल्दी  डाइट में इसे शामिल करके वे अपने स्वास्थ्य का ख्याल रख सकती हैं। लौकी में फोलेट होता है जो गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है। 

10. पाचन की समस्याएं करे दूर

लौकी पाचन संबंधी संमस्याओं से भी छुटकारा दिलाती है। इसे खआने अफरा, गैस, कब्ज और अपच में भी मदद मिलती है। 

11. पानी की कमी करे पूरी

गर्मियों में लौकी का सेवन शरीर को पानी की कमी पूरी करते रहता है। लौकी में 100 ग्राम लौकी में अपने वजन के अनुसार 96 फीसद पानी होता है। यह गर्मियों में शरीर को शुष्क होने से बचाती है। लौकी गर्मी में लू से भी बचाती है। लौकी के सेवन से ग्रे हेयर की समस्या भी दूर रहती है। 

inside4_laukibarfeebenefits

इसे भी पढ़ें : लौकी के छिलके आते हैं इन 5 स्वास्थ्य समस्याओं में काम

कैसे बनाएं लौकी की बर्फी

  • लौकी को अच्छे से धोकर उसे कद्दूकस कर लें। 
  • कद्दूकस की हुई लौकी को दूध में पकाएं।
  • उससे पहले गुण को कढ़ाही में मेल्ट कर लें।
  • अब इस गुण में बर्फी डाल दें। 
  • इस बर्फी को गीला-गीला किसी थाली में निकाल लें। 
  • बर्फी के ऊपर मेवा डालें।  

सावधानियां और साइड इफेक्ट्स

  • लौकी की बर्फी बनाने से पहले उसे काटकर चख लें। अगर लौकी कड़वी है तो उसका प्रयोग न करें। 
  • लौकी को काटकर न रखें। इससे वह काली पड़ जाएगी। आपको लौकी की बर्फी बनानी हो तभी काटें। 
  • ज्यादा मात्रा में लौकी की बर्फी न खाएं। इससे कब्ज और डायरिया हो सकता है। 

लौकी की बर्फी सेहत के गुणों से भरी हुई है। इसे बनाना भी आसान है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो लौकी की बर्फी का सेवन कर सकते हैं। 

Read More Articles on healthy diet in hindi

Disclaimer