लौकी के छिलके आते हैं इन 5 स्वास्थ्य समस्याओं में काम

अगर आप भी लौकी खाने के बाद इसके छिलके फेंक देते हैं तो रुकें। यहां जानें लौकी के छिलके के फायदों के बारे में। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jun 08, 2021
लौकी के छिलके आते हैं इन 5 स्वास्थ्य समस्याओं में काम

लौकी का सेवन तो आप सभी करते आ रहे हैं। लौकी के फायदों से भी कोई अंजान नहीं है। लेकिन आप में से अधिकांश लोग लौकी खाने के बाद उसके छिलकों को फेंक देते होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लौकी के छिलके भी हमारी कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का हल हैं? अगर नहीं, तो इस लेख के माध्यम से आज हम आपको लौकी के छिलके से होने वाले कुछ फायदों के बारे में बताएंगे। लौकी के छिलके में विटामिन बी 1, बी 6 और बी3 आदि पाए जाते हैं। साथ ही इसमें मैग्नीशियम और पोटैशियम की भी प्रचुरता होती है, जो आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। लौकी के छिलके आपकी त्वचा संबंधी परेशानियों को दूर करने में भी काफी फायदेमंद होते हैं। यह आपकी त्वचा पर हो रहे दाग धब्बे, सन टैनिंग और सन बर्न जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार होते हैं। चलिए जानते हैं लौकी के छिलकों से स्वास्थ्य को होने वाले कुछ फायदों के बारे में।  

suntann

1. सन टैनिंग (Sun Tanning)

धूप में झुलसी हुई त्वचा से आए दिन सभी परेशान रहते हैं। सन टैनिंग आज के समय में एक आम और परेशान कर देने वाली समस्या है। सन टैनिंग दूर करने के लिए लौकी के छिलके बहुत अच्छे होते हैं। लौकी के छिलकों से बना फेस पैक टैन्ड स्किन पर लगाने से कुछ ही दिनों में टैनिंग दूर हो जाती है। इसके लिए आप केवल लौकी के छिलकों को पीस लें और प्रभावित त्वचा पर कुछ समय के लिए लगा कर छोड़ दे। आप चाहे तो लौकी के छिलकों को सीधा स्किन पर रगड़ भी सकते है। इससे भी आपकी सन टैनिंग की समस्या दूर होती है। 

इसे भी पढ़ें - होंठों के दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाएंगे ये 7 घरेलू उपाय

2. डल स्किन (Dull Skin)

लौकी के छिलकों में मिनरल्स और विटामिन्स पाए जाते हैं, जो आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं। अगर आपकी भी स्किन डल हो गई है या स्किन का निखार खो गया है तो आप भी लौकी के छिलकों का एक ग्लोइंग स्किन फेस मास्क बना सकते हैं। इसके लिए लौकी के छिलकों को पीसकर उसमें चंदन पाउडर मिला लें और चेहरे पर 30 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें। इससे आपकी स्किन में नेचुरल ग्लो आएगा। साथ ही स्किन पर हो रहे दाग धब्बे भी कम हो सकेंगे। 

stomach

3. पाचन संबंधी समस्या (Digestion Problems)

लौकी के छिलकों में फाइबर की मात्रा भरपूर रूप से होती है। लौकी एक बहुत ही हेल्दी सब्ज़ी है। जितने फायदे लौकी के होते हैं लगभग उतने ही उसके छिलके के भी होते हैं। लौकी के छिलकों का सेवन करने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। कब्ज, दस्त और एसिडिटी आदि की समस्या नहीं रहती है। लौकी के छिलकों से बड़ी टेस्टी सब्जी बनाकर आप इसके पाचन तंत्र के फायदे उठा सकते है। इसका सेवन करने से आपकी पाचन प्रक्रिया भी तेज होती है। 

4. बवासीर (Piles)

बवासीर यानी पाइल्स एक बहुत ही तकलीफ देने वाली बीमारी होती है। इस समस्या में एनस के बाहरी और अंदरूनी हिस्से में सूजन आ जाती है, जिसके कारण गुदा के हिस्से में मस्से जम जाते हैं। बवासीर के लिए लौकी के छिलके बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके लिए आप लौकी के छिलकों को धूप में सुखाकर पाउडर बना लें और इस पाउडर को पानी में मिलाकर नियमित रूप से पिया करें। इससे आपको इस समस्या में काफी आराम मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें - पैरों में शेविंग के बाद ब्लैक स्पॉट्स (स्ट्रॉबेरी लेग्स) से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय

5. जलन (Irritation)

लौकी के छिलके की तासीर पूर्ण रूप से ठंडी होती है। इसलिए शरीर में हो रही किसी भी प्रकार की जलन से निपटने के लिए लौकी को काफी अच्छा माना जाता है। त्वचा पर हो रही जलन से राहत पाने के लिए लौकी का छिलका लें और इसे अपने हाथ, पैर या प्रभावित हिस्से पर धीरे-धीरे रगड़ें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। ठंडक पाने के लिए आप इसे अपने पैर के तलवों पर भी रगड़ सकते हैं। 

लौकी के छिलके के कई फायदे होते हैं। इस लेख में दिए गए तरीकों से आप अपनी समस्याएं दूर कर सकते हैं। 

Read more Articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer