World Kidney Day 2022: किडनी को हेल्दी रखने के लिए क्या खाएं और किन फूड्स से करें परहेज, बता रही हैं डॉक्टर

विश्व किडनी दिवस पर एक्सपर्ट्स से जानें कि किडनी को स्वस्थ रखने के लिए आपको क्या चीजें खानी चाहिए और किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Mar 10, 2021Updated at: Mar 10, 2022
World Kidney Day 2022: किडनी को हेल्दी रखने के लिए क्या खाएं और किन फूड्स से करें परहेज, बता रही हैं डॉक्टर

किडनी शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। इसका मुख्य कार्य खून को साफ करना और शरीर में पानी और क्षार का संतुलन करके यूरिन बनाना है। किडनी खून को साफ करके अपशिष्ट पदार्थों (Waste materials) को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। इसलिए किडनी को हेल्दी रखना बहुत जरूरी होता है, लेकिन किडनी को हेल्दी कैसे रखा जा सकता है (How to keep kidney healthy)? इसके लिए आपको अपनी डाइट में कुछ खास फूड आइट्म्स (Food itmes) को शामिल करना चाहिए। डायबिटीज (diabetes) और हाई बीपी (high blood pressure) किडनी की बीमारी के प्रमुख कारण हैं, इसलिए जिन लोगों को डायबिटिज या हाई बीपी की समस्या है, उन्हें लॉ सोडियम (Law sodium), लॉ कोलेस्ट्राल (Law cholesterol) वाले फूड्स को ही अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।  किडनी को हेल्दी रखने के लिए आपको बैलेंस्ड डाइट (Balanced diet) लेनी चाहिए। इसके लिए प्रोटीन (Protien), कैल्शियम (Calcium), आयरन (Iron)  और फाइबर (Fiber) को अपनी डाइट में शामिल करें। आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डॉ. सुगीता मुटरेजा बता रही हैं किडनी को हेल्दी रखने के लिए क्या खाएं और किन फूड्स के परहेज करें। (Superfoods to Eat and  Foods to Avoid For keeping your Kidney healthy)

किडनी को हेल्दी रखने वाले फूड्स (Foods To keep kidney healthy)

किडनी को हेल्दी रखने के लिए अपने खानपान पर काफी ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है। अगर आपको डायबिटीज या हाई ब्लड प्रेशर है, तो ऐसे में डाइट को लेकर ज्यादा कॉन्शस होने की जरूरत होती है। इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करके आप किडनी को हेल्दी बनाए रख सकते हैं।

foods to keep your kidney healthy

1. मूली (Eat radish for healthy kidney)

मूली को ब्रासीसियाई परिवार (Brassian family) का सदस्या माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व (Nutrients) और खनिज (Minerals) पाए जाते हैं। मूली में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है। इसके अलावा इसमें आयरन, मैंगनीज और विटामिन सी भी पाया जाता है। मूली को डाइट में शामिल करने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है। डायबिटीज के मरीजों के लिए मूली फायदेमंद होती है। मूली में शुगर स्तर (Sugar level) कम होता है, जिससे इंसुलिन (Insulin) बनने में आसानी होती है। इस वजह से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है। डायबिटीज कंट्रोल में रहने से किडनी खराब होने की संभावना भी कम होती है। इसलिए मूली का सेवन किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: किडनी केयर: शरीर का यह महत्वपूर्ण अंग कैसे करता है काम और इसकी कैसे करनी चाहिए देखभाल, जानें एक्सपर्ट से

2. जौ का आटा (Barley flour keep kidney healthy)

जौ एक फायदेमंद साबुत अनाज है, इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। जौ में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर पाया जाता है। इसमें फैट और सोडियम काफी होता है, जो किडनी के लिए अच्छा माना जाता है। जौ का सेवन करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। जौ में कई तरह के विटामिंस और एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) भी पाए जाते हैं। जौ ब्लड शुगर के स्तर को कम करके इंसुलिन रिलीज में सुधार करके टाइप 2 डायबिटीज के रिस्क को कम करता है। डायबिटीज का रिस्क कम होने का मतलब है कि किडनी खराब होने का खतरा भी कम है। जौ के सेवन से किडनी की समस्या नहीं होती है, यूरिन भी अच्छे से पास होता है।

3. पपीता (Papaya is good for kidney)

पपीते को स्वास्थ्य के लिए बेहतर माना जाता है। इसमें उच्च पोषक तत्व और फाइबर पाया जाता है। पपीता विटामिन-ए, विटामिन-सी और फाइटो विटामिन (Phyto vitamins) का एक अच्छा सोर्स (Source) है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो हमारी किडनी को हेल्दी रखता है। किडनी को हमेशा हेल्दी रखने के लिए आप रोजाना पपीते का सेवन जरूर करें।

Diet Tips for Healthy Kidney

4. नारियल पानी (Coconut water is beneficial for kidney)

नारियल पानी पीने से भी किडनी को हमेशा स्वस्थ रखा जा सकता है, क्योंकि नारियल पानी में कई सारे विटामिंस, डाइटरी फाइबर, मिनरल्स पाए जाते हैं। इसके अलावा यह ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम और पानी का भी एक अच्छा स्त्रोत है। नियमित रूप से नारियल पानी पीने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्या ठीक होती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शक्कर की मात्रा को नियंत्रित रखते हैं। यह डायबिटीज में भी फायदेमंद होता है। हेल्दी किडनी के लिए नारियल पानी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

5. गोभी (Cauliflower is good for healthy kidney)

फूल गोभी में प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस (Phosphorus), विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें निकोटीनिक एसिड (Nicotinic acid) जैसे पोषक तत्व भी होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होती है। बंद गोभी में भी विटामिन बी 6, विटामिन के और विटामिन सी पाया जाता है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसके अलावा गोभी एंटीऑक्सीडेंट जैसे बीटा केरोटीन (Beta keratin) , ल्यूटेन (Luten) से भी भरपूर होता है, जो ब्लड प्रेशर को कम करता है, किडनी को हेल्दी रखने में मदद करता है। आप गोभी का सेवन सब्जी, परांठे के रूप में कर सकते हैं।

इन फूड्स को भी कर सकते हैं शामिल (Include these food also for healthy kidney)

  • - हेल्दी किडनी के लिए आप धनिया को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आप धनिया पानी का सेवन करें।
  • - आंवला भी किडनी के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन अगर आपको किडनी स्टोन है, तो आंवला न खाएं।
  • - अनानास, केला को भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
  • - नींबू पानी से भी किडनी को हेल्दी रखा जा सकता है।
how to keep your kidney healthy

हेल्दी किडनी के लिए इन बातों का रखें ध्यान (Keep these things in mind for a healthy kidney)

  • - नमक (Salt) , हाई पोटैशियम (Hih potassium), हाई सोडियम (High sodium) को अपनी डाइट में कम कर दें।
  • - पेन किलर (दर्द निवारक दवाओं) का सेवन कम से कम करें और बिना चिकित्सक की सलाह के बिल्कुल न करें।
  • - ज्यादा मात्रा में प्रोटीन सप्लीमेंट (Protien supplements) भी न लें।
  • - पानी ज्यादा से ज्यादा पीएं। खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूर है।
  • - यूरिन होल्ड बिल्कुल न करें।

ऐसे रखें अपनी किडनी का ध्यान (Take care of kidney)

फोर्टिस हॉस्पिटल, नोएडा की एडिशनल डायरेक्टर, नेफ्रोलॉजिस्ट डॉक्टर अनुजा पोरवाल बताती हैं कि किडनी को स्वस्थ रखने के लिए डाइट के साथ ही आपको अपने लाइफस्टाइल पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है। ऐसे पेशेंट जिनको डायबिटीज, हाई बीपी और हार्ट की समस्या है, उन्हें किडनी की बीमारी को लेकर ज्यादा सचेत होने की जरूरत होती है। ऐसे में आपको लॉ फैट (Law fat), लॉ सॉल्ट (Law salt) और लॉ शुगर (Law sugar) डाइट लेनी चाहिए। किडनी को हेल्दी रखने के लिए दिनभर में 10-12 गिलास पानी पीएं, जिससे 2 लीटर यूरिन एक दिन में पास हो। कोई भी दवाई बिना फीजिशियन की सलाह पर न लें। फास्ट फूड का सेवन बिल्कुल न करें। अपने दिनभर के किसी भी मील को स्किप न करें और हेल्दी किडनी के लिए 6-7 घंटे की नींद जरूर लें। इस तरह अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करके आप अपनी किडनी को हेल्दी रख सकते हैं।

इन सुपरफूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके आप किडनी को हेल्दी बना सकते हैं। अगर आपको डायबिटीज, हार्ट डिसीज या हाई बीपी है तो आपको समय-समय पर किडनी की जांच करवानी चाहिए। अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई समस्या है, तो अपनी डाइटीशियन से अपना डाइट चार्ट बनवा सकते हैं।

Disclaimer