Bottle Gourd For Weight Loss: वजन घटाने में मदद करता है लौकी का जूस, डायबिटीज रोगियों के लिए भी है फायदेमंद

Bottle Gourd For Weight Loss:  शायद आप में से कम ही लोग जानते होंगे कि लौकी का जूस आपके वजन को घटाने में मदद कर सकता है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: May 28, 2020
Bottle Gourd For Weight Loss: वजन घटाने में मदद करता है लौकी का जूस, डायबिटीज रोगियों के लिए भी है फायदेमंद

घिया या लौकी (Bottle Gourd) लगभग सभी जगह मिलने वाली एक आम सब्‍जी है, जो कि बड़े काम की है। लौकी की सब्‍जी खाने में स्‍वादिष्‍ट और पोषक तत्‍वों से भरपूर तो है ही, लेकिन लौकी का जूस आपके वजन घटाने में मददगार है। बहुत से फल और सब्जियां ऐसे हैं, जिन्‍हें कि आप अपनी वेट लॉस जर्नी का हिस्‍सा बना सकते हैं। लौकी की बात करें तो, हो सकता है आप में से बहुत से लोगों को लौकी खाना पसंद न हो। लेकिन जब वजन घटाने की बारी आती है, तो हम सब वह सबकुछ करने को तैयार होते हैं, जो हम पसंद नहीं होता। यदि आप नियमित रूप से लौकी के जूस का सेवन और एक्‍सरसाइज करते हैं, तो गारंटी है कि आप तेजी से वजन घटा पाएंगे। 

Bottle Gourd For Weight Loss

कैसे वजन घटाता है लौकी का जूस? 

शायद बहुत से लोगों को यह सुनकर यकीन न हो कि लौकी का जूस वजन घटाने में मदद कर सकता है। इसलिए आप यहां जानें कि कैसे लौकी आपके वजन को घटाने में सहायक है। लौकी में मौजूद विटामिन बी, पानी और फाइबर मिलकर आपको शरीर के मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाते हैं और पाचन तंत्र को सक्रिय बनाते हैं। इसके अलावा, यह आपकी भूख को कंट्रोल करने और कब्ज संबंधी समस्याओं को कम करने में भी मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें: खूबसूरती बढ़ाने के साथ वजन कम करने में भी फायदेमंद है हल्‍दी

Bottle Gourd Juice

इसके अलावा, लौकी में सैचुरेटेड फैट और कोलेस्‍ट्रॉल में बहुत कम है। इसमें विटामिन बी के अलावा, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ए, विटामिन ई, आयरन, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। वजन घटाने के मामले में लौकी के जूस को पीने से आप दिनभर एनेर्जेटिक रहेंगे और आपको वजन को कंट्रोल रखने में मदद मिलेगी। 

डायबिटीज और अनिद्रा में भी फायदेमंद है लौकी का जूस 

लौकी आपकी नींद में सुधार और रात को अच्‍छी नींद सोने में भी मदद करती है। वहीं यह आपके ब्‍लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल कर सकती है। इसलिए यदि आप डायबिटीज रोगी है या फिर अनिद्रा की समस्‍या से जूझ रहे हैं, तो आप लौकी का जूस पी सकते हैं। एक अध्‍ययन में भी पाया गया है कि लौकी में Protein-Tyrosine Phosphatase 1 एंजाइम होता है, जो शरीर में इंसुलिन लेवल को मेनटेन रखने और ब्‍लड शुगर को कंट्रोल में रखने में मदद करता है। इसमें कार्ब्‍स की मात्रा भी नहीं होती है, इसलिए डायबिटीज रोगियों के लिए लौकी का जूस या फिर सब्‍जी खाना फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा, यह जूस आपको कब्‍ज से राहत दिलाने में भी मदद करता है।  

इसे भी पढ़ें: 5 चीजों से बनी ये Weight Loss Drink तेजी से घटाएगी वजन और पेट की चर्बी, जानें बनाने का तरीका तरीका

Lauki Juice

कैसे बनाएं लौकी का जूस?

लौकी का जूस बनाना बेहद आसान है, यहां हम लौकी का जूस बनाने की विधि बता रहे हैं, जिसे वजन घटाने से लेकर डायबिटीज रोगी भी पी सकते हैं। 

लौकी का जूस बनाने के लिए आप 1 या 2 ताजी लौकी लें और उसे मीडियम टुकड़ो में काट लें। 

अब आप कटे हुए टुकड़ों को जूसर में डालें और लौकी का रस निकाल लें। 

इस ताजे लौकी के रस में आप 1 चम्‍मच नींबू का रस, 1 चम्‍मच दालचीनी और हल्‍का काला नमक मिलाकर सेवन करें। 

ऐसा आप हर रोज करें, इससे आपको ब्‍लड शुगर भी कंट्रोल रहेगा और वजन घटाने में भी आपको मदद मिलेगी। 

Read More Article on Weight Management In Hindi

Disclaimer