वजन घटाने और झूलते हुए पेट को कम करने में कारगर है रोज सुबह 1 गिलास नींबू पानी

नींबू विटामिन सी का एक बहुत ही अच्‍छा स्‍त्रोत है, जो कि आपके चेहरे की सुंदरता को बनाए रखने के साथ तेजी से आपके बैली फैट या वजन घटाने (Reduce Belly Fat and Weight Loss) में भी मदद करता है। आइए हम आपको बताते हैं, कि नींबू पानी की मदद से किस

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Aug 22, 2017Updated at: Aug 29, 2019
वजन घटाने और झूलते हुए पेट को कम करने में कारगर है रोज सुबह 1 गिलास नींबू पानी

Weight Loss Drink: नींबू पानी तपती गर्मी में राहत दिलाता है और शरीर में गर्मी व उमस के चलते कम हुए लवणों की मात्रा को भी नियंत्रित करता है। नींबू में कई औषधीय गुण भी होते हैं। जिसकी वजह से यह आपके संपूर्ण सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन इन तमाम खूबियों के साथ ही नींबू में एक सबसे बड़ा गुण होता है –वजन को नियंत्रित करना। जी हां नींबू पानी का सेवन आपके बढ़ते वजन को कंट्रोल करने और वजन घटाने में मदद करता है। आइए जानते हैं कैसे नींबू पानी वजन घटाने में मददगार है और यह कैसे काम करता है। 

कैसे वजन घटाता है नींबू पानी?

वजन घटाने के लिए हर रोज सुबह-सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से वजन नियंत्रित रहता है। नींबू में मौजूद औषधीय गुण आपके बढ़ते वजन को रोकते हैं जिससे आप रहते हैं स्लिम ट्रिम। नींबू पानी (बिना शक्कर) का पूरी तरह से कैलोरी फ्री होता है। जिससे कि यह तेजी से वजन कम करने में मदद करता है। आइए जानते हैं नींबू पानी की मदद से कैसे वजन घटा सकते हैं।

नींबू पानी पीये और वजन घटाएं

कम मात्रा में पानी पीने से शरीर में वसा ऊर्जा के रूप में जलने के बजाय एकत्रित होनी शुरू हो जाती है। इसका कारण है शरीर में मौजूद वसा का ऊर्जा में परिवर्तन आपके शरीर में मौजूद पानी की मात्रा पर निर्भर करता है। इसलिए आप जितना अधिक पानी आप पीएंगे,  उतनी ही अधिक वसा आप खर्च कर पाएंगे। नींबू पानी पीना, तो सोने पर सुहागा वाली बात है। 

इसे भी पढें: ऑफिस में ये 5 छोटी-छोटी गलतियां बढ़ाती हैं आपका वजन, जानें कैसे रखें वजन कंट्रोल

वजन कम करने की चाह रखने वाले लोग अगर रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर पिएं, तो यह वजन घटाने में मददगार साबित होता है। आप चाहें, तो दिन में कई बार इसका सेवन कर सकते है। हर एक घंटे में एक गिलास पानी का सेवन आपके शरीर के लिए चमत्कार कर सकता है। यह आपको भूख का एहसास न कराते हुए कम खाने में आपकी मदद करता है। अधिक मात्रा में ग्रहण किया हुआ पानी शरीर से अवांछित अवशेषों को बाहर निकालता है और पाचन प्रक्रिया में अपना सहयोग देता है। मोटापा घटाने के लिए नींबू व शहद पानी में नियमित रूप से लेने पर महीने भर में ही आप फर्क महसूस करने लगेंगे।

इसे भी पढें: वजन घटाने, डायिबिटीज और स्ट्रेस को दूर करने में मददगार है ओलोंग टी, जानें सेहत के लिए 5 फायदे

नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है और यह आहार शरीर का मैटाबॉलिज्म बढ़ाता है और वजन कम करता है। रोज सुबह खाली पेट गरम पानी, नींबू और शहद पीने से मोटापा कम होता है। नींबू को विटामिन ''सी'' का सबसे अच्छा स्त्रोत व स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। विशेषकर पेट से संबंधित समस्याओं के लिए नींबू का प्रयोग अनेक तरीकों से किया जाता है। मोटापे से परेशान हैं तो सुबह हल्के गर्म पानी में नींबू का रस डालकर पीये। निरंतर प्रयोग से वजन कम हो जाएगा।

Read More Article On Weight Management In Hindi

Disclaimer