Doctor Verified

Body Pain: शरीर में दर्द (बॉडी पेन) के हो सकते हैं ये 7 कारण, डॉक्टर से जानें इसे दूर करने के उपाय

Body ache causes: कई लोगों के शरीर में अक्सर ही दर्द रहता है। स्ट्रेस, अर्थराइटिस के अलावा कई ऐसे कारण हैं, जो शरीर में दर्द का कारण बनते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Feb 16, 2022Updated at: Feb 17, 2022
Body Pain: शरीर में दर्द (बॉडी पेन) के हो सकते हैं ये 7 कारण, डॉक्टर से जानें इसे दूर करने के उपाय

Body pain reason in hindi: शरीर में दर्द क्यों होता है? वैसे तो दिन भर की थकान के बाद शरीर में दर्द होना आम बात है। लेकिन शरीर में दर्द कई बीमारियों का एक सामान्य लक्षण भी होता है। फ्लू, स्ट्रेस, अर्थराइटिस, एनीमिया और विटामिन डी की कमी शरीर में दर्द के मुख्य कारण माने जाते हैं। इनके अलावा लंबे समय तक खड़े रहने पर, चलते समय या फिर एक्सरसाइज करते समय शरीर में दर्द का अहसास हो सकता है। चलिए कामिनेनी अस्पताल, हैदराबाद के सीनियर जनरल फिजिशियन और डायबिटोलॉजिस्ट डॉक्टर मुक्शीथ कादरी (Dr. Muqshith Quadri, Senior General Physician & Diabetologist, Kamineni Hospitals, Hyderabad) से विस्तार से जानें शरीर में दर्द के कारण और उपाय-

शरीर में दर्द के कारण (Body pain Reason in hindi)

हमेशा तनाव में रहना, नींद की कमी, थकान और पानी की कमी से शरीर में दर्द हो सकता है। इसके साथ ही एनीमिया, विटामिन डी की कमी और फ्लू के वजन से भी शरीर में दर्द हो सकता है।

stress

1. तनाव (Stress in hindi)

शरीर में दर्द का एक प्रमुख कारण तनाव है। तनाव सीधे तौर पर हमारी जीवनशैली को प्रभावित करता है। तनाव शरीर में उच्च हृदय गति, रक्तचाप में वृद्धि और सिरदर्द पैदा कर सकता है। तनाव की वजह से कंधे, पैरों और कमर की मांसपेशियों में दर्द का अहसास हो सकता है। इसलिए इससे बचना चाहिए।

2. डिहाइड्रेशन (Dehydration in hindi)

डिहाइड्रेशन यानी शरीर में पानी की कमी (dehydration meaning in hindi)। शरीर में पानी की कमी भी शरीर में दर्द का कारण बन सकता है। डिहाइड्रेशन की वजह से शरीर श्वास और पाचन सहित कई प्रक्रियाओं को ठीक से नहीं कर पाता है, इससे शारीरिक दर्द महसूस हो सकता है। पीला पेशाब, चक्कर आना, थकावट और बार-बार प्यास लगाना डिहाइड्रेशन के लक्षण होते हैं। डायरिया की स्थिति शरीर में दर्द पैदा कर सकती है, क्योंकि डायरिया की वजह से भी शरीर में पानी की कमी हो जाती है।

इसे भी पढ़ें - वायरल बुखार के बाद कमजाेरी और थकान दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 9 चीजें

3. नींद की कमी (Lack of sleep)

पर्याप्त नींद न लेना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। नींद की कमी से हमारे शरीर के ऊतक और कोशिकाएं ठीक से काम नहीं करती हैं, इससे शरीर में दर्द होता है। साथ ही मस्तिष्क को तरोताजा रखने के लिए भी पूरी नींद लेना जरूरी है। नींद की कमी से शरीर में दर्द का अहसास हो सकता है। नींद की कमी के कारण (lack of sleep causes) शरीर में थकान महसूस हो सकती है।

4. एनीमिया (Anemia in hindi)

anemia meaning in hindi: एनीमिया यानी शरीर में खून की कमी। एनीमिया रोगी अपने शरीर के सभी अंगों में थकान महसूस करते हैं। एनीमिया तब होता है, जब शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं पर्याप्त रूप से काम नहीं कर पाती हैं, इससे शरीर के ऊतकों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है। एनीमिया के साथ शरीर के कई हिस्सों में थकान और दर्द महसूस हो सकता है।

body pain

5. विटामिन डी की कमी (Vitamin d deficiency)

विटामिन डी कैल्शियम और मांसपेशियों के लिए अच्छा होता है। किडनी और मांसपेशियां जैसे हमारे महत्वपूर्ण अंग ठीक से काम करने के लिए कैल्शियम पर निर्भर होते हैं। इसलिए जब शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी होती है, तो शरीर में दर्द होने लगता है। 

6. फ्लू और अन्य संक्रमण (Flu in hindi)

फ्लू हमारे शरीर में बुखार का कारण बनता है। इससे हमारे पीठ, पैरों और बाहों की मांसपेशियों में दर्द का अहसास हो सकता है।

इसे भी पढ़ें - सुबह-सुबह उठते ही महसूस हाेती है कमजाेरी और थकान? हाे सकती है इन पाेषक तत्वाें की कमी

7. गठिया (Arthritis in hindi)

गठिया तब होता है, जब जोड़ों में सूजन आ जाती है। रुमेटीइड गठिया या एसएलई ये सभी आपके जोड़ों में दर्द पैदा कर सकते हैं। आपके मूवमेंट को सीमित कर सकते हैं। जोड़ों में जकड़न और सूजन भी गठिया के लक्षणों में शामिल हैं।

शरीर में दर्द के उपाय (Body Pain ke Upay)

  • तनाव दूर करने के लिए मेडिटेशन करें। एक्सरसाइज और योग को अपनी जीवनशैली में शामिल करें।
  • खुद को हाइड्रेट रखें। इसके लिए लिक्विड डाइट लें। दिनभर में 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं।
  • थकान से बचने के लिए पूरा आराम लेना जरूरी होता है। इसके लिए आप दिन में 7-8 घंटे की नींद जरूर लें।
  • एनीमिया से बचने के लिए आयरन से भरपूर डाइट लें।
  • विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

अगर आपको भी शरीर में दर्द महसूस होता है, तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। धीरे-धीरे यह दर्द गंभीर भी बन सकता है।

Disclaimer