सुबह-सुबह उठते ही महसूस हाेती है कमजाेरी और थकान? हाे सकती है इन पाेषक तत्वाें की कमी

कई लाेगाें काे सुबह उठने पर कमजाेरी और थकान महसूस हाेती है। यह शरीर में पाेषक तत्वाें की कमी से हाेता है। जानें इन पाेषक तत्वाें के बारे में-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 23, 2021Updated at: Aug 23, 2021
सुबह-सुबह उठते ही महसूस हाेती है कमजाेरी और थकान? हाे सकती है इन पाेषक तत्वाें की कमी

क्या आपकाे सुबह नींद खुलने के बाद बिस्तर से उठने का मन नहीं करता है? कई बार सुबह उठने के बाद थकान, कमजाेरी और शरीर में दर्द महसूस हाेने लगता है। महिलाओं काे अधिकतर इस समस्या का सामना करना पड़ता है। खान-पान की गलत आदतें,  तनाव, चिंता, हिडाइड्रेशन और नींद पूरी न हाेना इसकी मुख्य वजह हाे सकते हैं। लेकिन कई बार शरीर में कुछ पाेषक तत्वाें की कमी हाेने पर भी आपकाे कमजाेरी और थकान हाेने लग सकती है।  

एक उम्र के बाद महिलाओं के शरीर में पाेषक तत्वाें की कमी हाेने लगती है। जिसकी वजह से उन्हें तरह-तरह की परेशानियाें का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में से एक है सुबह उठकर थकान महसूस हाेना। इस समस्या से बचने के लिए आपकाे पर्याप्त मात्रा में पाेषक तत्वाें का सेवन करना बेहद जरूरी हाेता है।  थिंक यू के न्यूट्रीशनिस्ट हिमांशु राय से जानते हैं आखिर कौन-से पाेषक तत्वाें की कमी की वजह से सुबह उठने के बाद थकान और कमजाेरी महसूस हाेती है। न्यूट्रीशनिस्ट हिमांशु राय बताते हैं कि शरीर में प्राेटीन, आयरन, विटामिन-डी और कैल्शियम की कमी की वजह से अकसर ही महिलाओं काे इस समस्या से जूझना पड़ता है। ऐसे में आपकाे इन सभी पाेषक तत्वाें से भरपूर खाद्य पदार्थाें के बारे में जानना चाहिए और इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

iron

(Image Source : supplementbibel.de)

आयरन (Iron)

आयरन युक्त खाद्य पदार्थ खाने से शरीर में खून की कमी नहीं हाेती है। शरीर में खून की कमी हाेने पर आपकाे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इन्हीं में से एक है सुबह उठकर थकान और कमजाेरी महसूस हाेना। आयरन शरीर में खून बनने और सभी अंगाें तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। इसके लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियां, बाजरा, हल्दी, पाेहा, साेयाबीन, सफेद तिल, कड़ी पत्ता और जीरे का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम के अलावा जरूरी हैं ये 4 पोषक तत्व, जानें किन फूड्स को खाने से मिलेगा फायदा

प्राेटीन (Protein)

स्वस्थ रहने के लिए प्राेटीन सबसे जरूरी हाेता है। प्राेटीन शरीर के ऊतकाें के रखरखाव के लिए एक जरूरी पाेषक तत्व है। शरीर में इसकी कमी हाेने पर ऊतक या टिश्यू कमजाेर हाेने लगते हैं, जिससे सुबह उठने के बाद आपकाे थकान महसूस हाेती है। इसके लिए आप अपनी डाइट में दूध, पनीर, साेयाबीन, अंडा और मांस काे जरूर शामिल करें। इन सभी में भरपूर मात्रा में प्राेटीन हाेता है।

vitamin D

(Image Source : lahamag.com)

विटामिन डी (Vitamin D)

विटामिन डी शरीर के लिए जरूरी पाेषक तत्वाें में से एक है। वैसे ताे इसे सनबाथ इसका सबसे बेहतरीन साेर्स है, लेकिन आप कुछ खाद्य पदार्थाें के सेवन से भी शरीर में विटामिन डी की कमी काे पूरा कर सकते हैं। दरअसल, विटामिन डी की कमी से ब्लड प्रेशर कम हाेने लगता है जिससे घबराहट और कमजाेरी महसूस हाेने लगती है। शरीर में विटामिन डी की कमी से राेगाें से लड़ने की क्षमता कम हाे जाती है। इसकी कमी से हड्डियाें, जाेड़ाें में दर्द हाेता है और कमजाेरी हाेने लगती है। जिससे सुबह उठने पर व्यक्ति काे थकान महसूस हाेती है।

इसे भी पढ़ें - क्या माइक्राेवेव में पका खाना सेहत के लिए हाेता है नुकसानदायक? डायटीशियन से जानें

कैल्शियम (Calcium)

हड्डियाें और मांसपेशियाें काे मजबूत बनाने के लिए शरीर में कैल्शियम की पूर्ति हाेना बहुत जरूरी हाेता है। कैल्शियम से दांत, हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। जब शरीर में इसकी कमी हाेती है, ताे अकसर शरीर में दर्द, हड्डियाें में दर्द की शिकायत हाेती है। जिससे आपकाे सुबह उठने पर थकान महसूस हाेने लगती है। इसके लिए दूध, दही, पनीर, पालक, टाेफू और ब्राेकली काे अपनी डाइट में शामिल करें। ये सभी कैल्शियम के साेर्स हैं। 

antioxidants

(Image Source : lahamag.com)

एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants)

एक स्वस्थ शरीर के लिए एंटीऑक्सीडेंट भी बेहद जरूरी हाेता है। अखराेट, लहसुन, टमाटर, राजमा डार्क चॉकलेट्स, मूंगफली, बेरी, बींस, चुकंदर, हरी पत्तेदार सब्जियां आदि में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर हाेता है। नींबू भी एंटीऑक्सीडेंट् का अच्छा साेर्स है। इसकी कमी से शरीर में कई तरह की परेशानियां हाे सकती है, उन्हीं में से एक है सुबह उठकर थकान और कमजाेरी महसूस हाेना। 

अगर आप भी थकान और कमजाेरी महसूस करते हैं,  ताे इसके लिए आपकाे इन सभी पाेषक तत्वाें से भरपूर भाेजन करना चाहिए।

(Main Image Source : imommy.gr)

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer