ब्लड टेस्ट के जरिए होगी ब्रेस्ट कैंसर की जांच, टेस्ट किट लॉन्च, जानें कैसे करेगी काम

दातार कैंसर जेनेटिक्स के साथ मिलकर अपोलो अस्पताल ने ईजीचेक ब्रैस्ट किट तैयार की है जिससे ब्लड टेस्ट से ब्रेस्ट कैंसर का पता चल सकेगा।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 24, 2022Updated at: Jun 24, 2022
ब्लड टेस्ट के जरिए होगी ब्रेस्ट कैंसर की जांच, टेस्ट किट लॉन्च, जानें कैसे करेगी काम

महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के मामले पिछले कुछ सालों में तेजी से  बढ़े हैं। आमतौर पर इस बीमारी का पता लगने में काफी साल लग जाते हैं क्योंकि इसके लिए सीटी स्कैन या मैमोग्राम टेस्ट कराने की जरूरत पड़ती है। लेकिन अब इस बीमारी को लेकर एक बड़ी सफलता मिली है। अब ब्रेस्ट कैंसर की जांच एक सामान्य ब्लड टेस्ट से भी हो  सकती है। दरअसल वैज्ञानिकों ने एक ऐसी टेस्ट किट तैयार की है जिसका इस्तेमाल कर आप ब्लड टेस्ट की जांच  शुरुआती स्टेज में ब्लड टेस्ट के माध्यम से घर बैठे कर सकती हैं। इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल ने दातार कैंसर जेनेटिक्स के साथ मिलकर एक ऐसी ही टेस्ट किट तैयार की है जिससे आप  शुरुआती स्टेज में ब्लड टेस्ट के जरिए ब्रेस्ट कैंसर की जांच कर सकते हैं। इस टेस्ट के जरिए बिना लक्षण  वाले मरीजों की भी जांच की जा सकेगी। ब्लड टेस्ट से ब्रेस्ट कैंसर की जांच के लिए बनाई गयी इस टेस्ट किट का नाम 'ईजीचेक-ब्रेस्ट' (Easycheck-Breast) है। आपको बता दें कि इस तरह की टेस्ट किट का इस्तेमाल यूरोप समेत दुनिया के कई देशों में बहुत पहले से किया जा रहा है। भारत में अभी तक इस तरह की कोई टेस्ट किट मौजूद नहीं थी लेकिन अब ईजीचेक-ब्रेस्ट के आने से एक बड़ी समस्या का समाधान मिला है।

99 फीसदी तक सही है इस टेस्ट का रिजल्ट (Easycheck Breast Test Result Accuracy in Hindi)

ब्लड टेस्ट के जरिए ब्रेस्ट कैंसर की जांच के लिए बनाई गयी इस टेस्ट किट से 99 प्रतिशत सटीक रिजल्ट सामने आए हैं। ब्लड टेस्ट के जरिए ब्रेस्ट कैंसर की जांच के लिए बनाई गयी इस टेस्ट किट को अमेरिका के फूड एवं ड्रग कंट्रोल विभाग से नवंबर 2021 में ही मान्यता मिल गयी थी। दातार कैंसर जेनेटिक्स लिमिटेड के निदेशक डॉ. चिरंतन बोस ने न्यूज एजेंसी एएनआई से कहा है कि भारत में ब्रेस्ट कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और इस बीमारी में इलाज बेहद महंगा है। आमतौर पर ब्रेस्ट कैंसर की जांच सबसे ज्यादा बीमारी होने के तीसरे या चौथे स्टेज पर होती है। लेकिन अब इस टेस्ट किट के आने से ब्रेस्ट कैंसर की जांच बहुत आसान हो जाएगी। अभी तक ब्रेस्ट कैंसर की जांच के लिए मेमोग्राफी का इस्तेमाल किया जाता था। ब्लड टेस्ट के जरिए जब ब्रेस्ट कैंसर का पता शुरुआती स्टेज में चल जाएगा तो इससे इलाज में भी काफी मदद मिलेगी। ब्रेस्ट कैंसर की जांच के लिए विकसित की गयी इस टेस्ट किट के क्लिनिकल ट्रायल को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी इसे अप्रूव कर दिया है। 

Blood test to detect breast cancer

इसे भी पढ़ें: महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण क्या होते हैं? जानें इसके जांच और इलाज के तरीके

कितनी है इस टेस्ट किट की कीमत? (Easycheck-Breast Test Kit Price)

इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल के सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ रमेश सरीन के मुताबिक इस टेस्ट किट को बनाने का मकसद  मेमोग्राफी को रिप्लेस करना नहीं है। इस टेस्ट किट से आसानी से बायोप्सी के बिना जांच की जा सकती है। अगर टेस्ट के बाद महिला की रिपोर्ट नेगेटिव आती है तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक ईजीचेक-ब्रेस्ट किट की कीमत लगभग 6 हजार रुपये है और इसका इस्तेमाल भी आसानी से किया जा सकता है। इस टेस्ट किट के अगले साल तक भारतीय बाजार में आने की संभावना है।

ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में तेजी से बढ़ रही एक गंभीर समस्या है। इसके लक्षण दिखने पर सबसे पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। ब्रेस्ट कैंसर के आम लक्षणों में ब्रेस्ट में गांठ, छूने पर दर्द होना और बुखार आदि होना है। इस समस्या का पता लगाने के लिए मेमोग्राफी टेस्ट किया जाता है। अब वैज्ञानिकों द्वारा विकसित इस टेस्ट किट के जरिए आसानी से ब्लड टेस्ट के जरिए इसकी जांच की जा सकेगी।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer