ब्रेस्ट में गांठ हो तो क्या करना चाहिए? जानें डॉक्टर से

ब्रेस्‍ट में गांठ महसूस होने पर तुरंत डॉक्‍टर को द‍िखाएं, हालांक‍ि हर गांठ कैंसर का रूप नहीं लेती पर सही समय पर ब्रेस्‍ट में गांठ का इलाज जरूरी है 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Oct 13, 2021
ब्रेस्ट में गांठ हो तो क्या करना चाहिए? जानें डॉक्टर से

ब्रेस्‍ट में महसूस होने वाली हर गांठ कैंसर का रूप नहीं लेती है। कई बार गांठ कैंसर नहीं बल्‍क‍ि फाइब्रोएडेनोमा होती है जो क‍ि एक रेशेदार छोटी गांठ के रूप में होती है। मेमोग्राफी से इसकी जांच की जाती है। आपको गांठ का पता लगाने के ल‍िए ब्रेस्‍ट को ऊपर से नीचे तक छूकर चेक करना चाह‍िए और गांठ के लक्षण नजर आने पर डॉक्‍टर को द‍िखाएं। इस लेख में हम ब्रेस्‍ट में गांठ का इलाज और उससे जुड़ी जरूरी बातों पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के झलकारीबाई अस्‍पताल की गाइनोकॉलोज‍िस्‍ट डॉ दीपा शर्मा से बात की।

breast lump causes

(image source:thesun.co.uk) 

30 की उम्र के बाद मेमोग्राफी जरूर करवाएं 

कई मह‍िलाएं ब्रेस्‍ट में गांठ को कैंसर समझ लेती हैं पर ऐसा हर केस में नहीं होता। अगर स्‍तन से सफेद रंग का पदार्थ न‍िकले तो डॉक्‍टर को द‍िखाएं, हालांक‍ि ये कोई चिंता की बात नहीं है पर अगर लाल रंग का पदार्थ न‍िकले तो इसकी जांच जरूरी है। आपको 30 की उम्र के बाद से मेमोग्राफी करवाना शुरू कर देना चाह‍िए। हर 6 महीने में कम से कम एक बार मेमोग्राफी जरूर करवाएं।

इसे भी पढ़ें- 30 की उम्र के बाद महिलाओं के निप्पल में दर्द के हो सकते हैं ये 6 कारण, जानें इसे ठीक करने के उपाय

गलत साइज की ब्रा न पहनें 

डॉ दीपा ने बताया क‍ि मह‍िलाएं गलत साइज की ब्रा पहन लेती हैं ज‍िसके कारण स्‍तन पर दबाव पड़ता है और इस स्‍थित‍ि में आगे चलकर ब्रेस्‍ट में गांठ हो सकती है। आपको अपने साइज की ब्रा का चुनाव करना चाह‍िए। ये गांठ आगे चलकर कैंसर का रूप भी ले सकती हैं इसल‍िए ब्रेस्‍ट कैंसर से बचने के ल‍िए आप अपने वजन को न‍ियंत्र‍ित रखें और रोजाना व्‍यायाम करें। आपको फैटी चीजों का सेवन कम से कम करना है और ट्रांस फैट या फास्‍ट फूड से दूर रहना है।

ब्रेस्ट में गांठ हो तो क्या करना चाहिए? (Treatment of breast lump)

breast lump treatment

(image source:cdnparenting.com)

  • ब्रेस्‍ट में गांठ हो तो उसे ठीक करने के ल‍िए आप ब्रेस्‍ट की मसाज करें। क‍िसी भी तेल को हल्‍का गरम करके उससे स्‍तनों की माल‍िश हल्‍के हाथ से करें, इससे ब्‍लड सर्कुलेशन अच्‍छा होगा और गांठ से फ्लूड न‍िकल आएगा।
  • गांठ को ठीक करने के ल‍िए आप बर्फ की स‍िकाई भी कर सकते हैं, अगर गांठ बहुत छोटी है तो आप हल्‍दी को दूध में म‍िलाकर हल्‍का गरम करके गांठ पर लगाएं, हल्‍दी की गरमाहट से भी गांठ ठीक हो जाती है।
  • स्‍तन में गांठ को ठीक करने के लिए साफ-सफाई का ध्‍यान रखें, रोजाना ब्रेस्‍ट को साफ करें और क्‍लीन ब्रा या कपड़े ही पहनें।
  • ब्रेस्‍ट में गांठ होने पर आपको ज्‍यादा से ज्‍यादा हरी सब्‍जियों का सेवन करना चाह‍िए ज‍िससे दर्द कम होता है और मसल्‍स के बीच ख‍िंचाव होता है और गांठ ठीक हो सकती है। 
  • ब्रेस्‍ट में गांठ होने पर आयुर्वेदिक इलाज भी करवा सकते हैं, कई ऐसी औषध‍ियां हैं जो ब्रेस्‍ट में गांठ को ठीक कर सकती हैं, इसके ल‍िए आप लापरवाही न बरतें और डॉक्‍टर से संपर्क करें। 

इसे भी पढ़ें- टीनएज के दौरान लड़कियों को ब्रेस्ट हेल्दी रखने के लिए अपनानी चाहिए ये 5 आदतें

ब्रेस्‍ट में गांठ होने पर हर केस में सर्जरी नहीं होती

breast lump

(image source:mit.edu)  

अगर स्‍तन में गांठ के संकेत हैं तो डॉक्‍टर बायोप्‍सी के जर‍िए स्‍तन की गांठ का साइज और जगह का पता लगाते हैं। कुछ मामलों में डॉक्‍टर गांठ होने पर दवा भी देते हैं लेक‍िन दर्द को कम करने के ल‍िए खुद से दवा लेने की गलती न करें, आपको डॉक्‍टर से सलाह जरूर लेनी चाह‍िए। स्‍तन में गांठ होने पर डॉक्‍टर इलाज न हो पाने के कारण सर्जरी करते हैं ज‍िसे लुम्‍पेक्‍टोमी के नाम से जाना जाता है। इस सर्जरी की मदद से गांठ को शरीर से अलग क‍िया जाता है। हालांक‍ि ऐसा जरूरी नहीं है क‍ि हर केस में सर्जरी न‍िश्‍च‍िंत हो।

ब्रेस्‍ट में गांठ का इलाज करवाते समय आपको कैफीन, एल्‍कोहॉल, तंबाकू आद‍ि चीजों का सेवन नहीं करना है, इसका बुरा असर स्‍वास्‍थ्‍य और इलाज पर पड़ता है इसल‍िए इन चीजों को अवॉइड करें।

(main image source:cctansurgery)

Read more on Women Health in Hindi 

Disclaimer