रोजाना योगा डांस करने से सेहत को मिलेंगे ये 6 फायदे, घर पर म्यूजिक के साथ आसानी से कर सकते हैं आप

Yoga Dance : कई लोगों को योगा करना बोरिंग लगता है। ऐसे में आप योगा डांस कर सकते हैं। इससे आपको योगा और डांस दोनों के फायदे मिलेंगे। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 16, 2021Updated at: Jun 16, 2021
रोजाना योगा डांस करने से सेहत को मिलेंगे ये 6 फायदे, घर पर म्यूजिक के साथ आसानी से कर सकते हैं आप

क्या आपको योगा करना बोरिंग लगता है? योगा करने से आपको भले ही बोरियत महसूस हो, लेकिन इसे करने से सेहत को अनगिनत फायदे मिलते हैं। इसलिए नियमित रूप से योगा करना बहुत जरूरी होता है। आप इसे थोड़ा इंटरेस्टिंग बनाने के लिए इसमें डांस को जोड़ सकते हैं। यानी कि घर पर म्यूजिक के साथ योगा डांस (Yoga Dance at Home) कर सकते हैं। इसे करने में आपको खूब मजा आएगा। यह आपके शारीरिक और मानसिक दोनों स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है।

benefits of Yoga Dance

योगा डांस योग और डांस का एक मिश्रण होता है। इसमें योग के साथ डांस भी किया जाता है। योगा डांस में योगासनों, श्वास और डांस को शामिल किया जाता है। नियमित रूप से योगा डांस करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। साथ ही इससे फेफड़े और हृदय भी स्वस्थ रहते हैं। योगा डांस आपको खुश रखने में भी मददगार होता है। अगर रोजाना इसे किया जाए, तो बॉडी में फ्लैक्सिबिलिटी बढ़ती है और बॉडी टोन होती है।

योगा डांस के फायदे (Benefits of Yoga Dance)

योगा करने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। वही अगर योगा और डांस को एक साथ किया जाएगा, तो फायदे भी दोगुने हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें - वजन घटाने में मददगार है रॉकेट योगा, जानें इसे करने का तरीका 

1. एनर्जी बढ़ाए (Increase Energy Level)

अगर रोज सुबह योगा डांस किया जाए, तो इससे आप पूरे दिन ऊर्जावान यानी एनर्जेटिक महसूस कर सकते हैं। योगा डांस आपको पूरे दिन तरो-ताजा रखता है। अगर आप नियमित रूप से योगा डांस करते हैं, तो आपको कभी लॉ फील नहीं होगा। आलस आपसे दूर भागेगा और आप पूरे एक्टिव या सक्रिय रहेंगे। 

2. हैप्पी हार्मोन रिलीज करे (Release Happy Hormones)

योगा डांस करने से आप हमेशा खुश या हैप्पी रह सकते हैं। डांस करना काफी अच्छा हो रोजाना योगा डांस करने से हैप्पी हार्मोन एंडोर्फिन रिलीज होता है, जिससे मूड अच्छा रहता है और हम खुश रहते हैं। मानसिक तनाव, मानसिक बीमारियों में योगाता है। इससे व्यक्ति हैप्पी रहता है और उसका तनाव दूर होता है।

yoga dance keep energetic

3. बीमारियों से दूर रखे (Yoga Dance Keep Diseases Free)

योगा डांस करने से आप हमेशा बीमारियों से मुक्त रह सकते हैं। इससे शरीर में ऑक्सीजन और रक्त की पूर्ति (Oxygen and Blood Supply) होती है, जिससे आप जल्दी से बीमार नहीं होते हैं। साथ ही योगा डांस इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मददगार होता है। जब शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) मजबूत होती है, तो बीमारियां कोसो दूर रहती है। 

4. फ्लैक्सिबिलिटी बढ़ाए (Make Body Flexible)

शरीर के लचीलेपन को बढ़ाने के लिए आप रोजाना योगा डांस कर सकते हैं। योगा डांस आपके शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाकर उन्हें फ्लैक्सिबल बनाती है। अगर आप खुद को फ्लैक्सिबल बनाना चाहते हैं, तो योगा डांस को अपनी लाइफस्टाइल में जरूर शामिल करें।

इसे भी पढ़ें - रोजाना योग करने से शरीर, मन और मस्तिष्क को मिलते हैं ये 6 फायदे

5. ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाए (Yoga Dance Increase Blood Circulation)

नियमित रूप से योगा डांस करने से शरीर में रक्त प्रवाह या ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। जब शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है, तो हमारा हृदय या दिल (Heart Health) भी एकदम स्वस्थ रहता है। वैसे तो योगा करने से भी रक्त का प्रवाह सही रहता है, लेकिन अगर आपको सिर्फ योगा करना बोरिंग लगता है तो योगा डांस करना आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है।  

Yoga Dance Increase Blood Circulation

6. जोड़ों के दर्द में राहत (Relief in Joints Pain)

अगर नियमित रूप से योगा डांस किया जाए, तो आपको कभी भी जोड़ों में दर्द की शिकायत नहीं होगी। इससे शरीर के सभी हिस्सों की मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। अगर इस आराम से आप सही तरीके से किया जाए, तो जोड़ों में होने वाला दर्द भी इससे ठीक हो सकता है। 

डांस योग करते हुए रखें ध्यान (Precautions During Yoga Dance)

  • योगा डांस (Yoga Dance) करते हुए हमेशा आरामदायक कपड़े पहनें।
  • योगा डांस करते हुए आपको काफी पसीना आ सकता है। ऐसे में खुद को हाइड्रेट रखें।
  • अगर आपके पैरों, हाथों या शरीर के किसी अन्य हिस्से में दर्द है, तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही इसे करें।
  • हाल ही में ऑपरेशन हुआ है तो भी इसे करने से आपको बचना चाहिए।

आप भी नियमित रूप से योगा डांस करके अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं। लेकिन अगर आपको कोई गंभीर बीमारी हो, तो बिना एक्सपर्ट की सलाह और देखरेख के इसे करने से बचें।

Read More Articles on Yoga in Hindi

Disclaimer