मजबूत घने बाल और खूबसूरत त्वचा पाने में फायदेमंद हो सकता है मशरूम, जानें किस समस्या में कैसे करें प्रयोग

अगर आप भी अपनी त्वचा और बालों की समस्या से परेशान हैं तो जान लें आपके लिए कितना फायदेमंद है मशरूम।

Vishal Singh
त्‍वचा की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: Dec 28, 2020Updated at: Dec 28, 2020
मजबूत घने बाल और खूबसूरत त्वचा पाने में फायदेमंद हो सकता है मशरूम, जानें किस समस्या में कैसे करें प्रयोग

त्वचा और बालों का ख्याल रखना उतना ही जरूरी होता है जितना कि आप अन्य स्वास्थ्य का ख्याल रखते हैं। आजकल ज्यादातर लोग बालों और त्वचा की समस्याओं से परेशान रहते हैं, जिसके लिए अक्सर लोग अलग-अलग तरह के तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। कोई अपनी त्वचा और बालों के लिए बाजार में मौजूद ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की कोशिश करते हैं तो कई लोग घरेलू नुस्खों को जिससे कि किसी भी तरह से उनके बाल और त्वचा लंबे समय तक स्वस्थ रह सकें। लेकिन क्या आप जानते हैं मशरूम आपके बालों और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है। जी हां, मशरूम न केवल आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है बल्कि ये आपके त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को भी स्वस्थ रखती है। मशरूम बालों और त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है इसके लिए हमने बात की डॉ. अनार सिंह आयुर्वेदिक कॉलेज एवं अस्पताल के प्रोफेसर एवं विभागाध्यक्ष , शल्य तंत्र की डॉक्टर राखी मेहरा से। जिन्होंने बताया कि कैसे मशरूम आपकी त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में मददगार होती है। 

एक्सपर्ट और डॉक्टर राखी मेहरा बताती हैं कि मशरूम में पॉलीफेनोल, पॉलीसैकेराइड, विटामिन और कई खास मिनरल मौजूद होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। मशरूम में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, इम्यूनोमॉड्यूलेटरी, एंटीमाइक्रोबियल जैसे तत्व होते हैं जिसकी मदद से कैंसर, हृदय रोग, मोटापा और मधुमेह जैसी गंभीर बीमारियों से भी बचाव किया जा सकता है। ऐसे ही मशरूम आपके बालों और त्वचा के लिए काफी असरदार माना जाता है। 

mushroom

त्वचा के लिए मशरूम के फायदे (Skin Benefits Of Mushroom In Hindi)

त्वचा की रंगत में आता है सुधार

मशरूम आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ आपकी त्वचा की रंगत को सुधारने में भी काफी असरदार होता है। जिन लोगों की त्वचा खराब और रंगत बिगड़ने लगती है उन लोगों के लिए मशरूम काफी फायदेमंद मानी जाती है, क्योंकि ये आपकी त्वचा की रंगत में सुधारती है। मशरूम में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा की टोन को बदलने का काम करती है और आपकी त्वचा को लंबे समय तक चमकदार बनाए रखने का काम करती है। मशरूम को एक प्रकार से त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए नेचुरल तरीका भी कहा जाता है। 

इसे भी पढ़ें: शरीर में विटामिन बी-12 की कमी होने पर त्वचा पर दिखने लगते हैं ये 7 लक्षण, जानें किन फूड्स से मिलेगा ये विटामिन

त्वचा में लंबे समय तक रहती है नमी

एक्सपर्ट के मुताबिक, जब आपकी त्वचा में काफी मात्रा में नमी मौजूद होती है तो आपकी त्वचा खुद से ही स्वस्थ रहने लगती है। यानी जितना आपकी त्वचा नमी के साथ रहेगी उतना ही आपकी त्वचा स्वस्थ रह सकेगी। मशरूम में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा को लंबे समय तक हाइड्रेट रखने के साथ उसे स्वस्थ रखने का काम करता है। साथ ही नमी की कमी से होने वाले त्वचा के नुकसान को दूर करने के लिए भी मशरूम काफी मददगार है, ये आपकी त्वचा को जल्द स्वस्थ कर सकती है। इसके अलावा जब आपकी त्वचा पर्याप्त नमी न होने के कारण कठोर होने लगती है तो मशरूम आपकी त्वचा को फिर से कोमल बनाए रखने का काम करती है। 

मुंहासों आसानी से होते हैं दूर

आजकल कम उम्र के लोग भी त्वचा पर आने वाले मुंहासों से काफी परेशान रहते हैं और इस समस्या के कारण खुद से शर्म महसूस करने लगते हैं। इसके कारण अक्सर लोग कहीं भी जाने और किसी के साथ भी जाने से घबराते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं मशरूम की मदद से आप आसानी से अपने मुंहासों को दूर कर सकते हैं। जी हां, मशरूम में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण आपके चेहरे पर जमे हुए बैक्टीरिया जिनके कारण आपके चेहरे पर मुंहासे पैदा होने लगते हैं उन्हें दूर करने का काम करते हैं। जिसकी मदद से आपकी त्वचा पर आए मुंहासे धीरे-धीरे करके खत्म होने लगते हैं। इसलिए एक्सपर्ट का कहना है कि जिन लोगों को मुंहासों की समस्या ज्यादा होती है उन्हें मशरूम का सेवन ज्यादा करना चाहिए, ये आपके अन्य स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देती है। 

skincare

बढ़ती उम्र के लक्षण होते हैं कम 

बढ़ती उम्र के लक्षण अक्सर लोगों को काफी परेशान करते हैं, जिसके कारण आपकी त्वचा बुढ़ावे वाली लगने लगती है। इससे बचाव के लिए लोग बाजार में मौजूद एंटीएजिंग क्रीमों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई मामलों में इसका असर देखने को नहीं मिलता है। इसके लिए आपके पास मशरूम एक अच्छा विकल्प है कि जिसकी मदद से आप बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम कर सकते हैं। मशरूम का नियमित सेवन कर आप अपनी त्वचा पर आने वाली झुर्रियां, काले घेरे, दाग-धब्बे और मुंहासों को आसानी से दूर कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: हर तरह की स्किन के लिए फायदेमंद हैं ये 5 नेचुरल क्लींजर, जानें इनकी रेसिपी और फायदे

बालों के लिए मशरूम के फायदे ( Hair Benefits Of Mushroom In Hindi)

बालों में आती है मजबूती

जिन लोगों के हमेशा बाल कमजोर होते हैं उन लोगों के बाल लगाता झड़ते रहते है, ऐसे में लोग कई तरीके अपनाते हैं जिससे कि किसी भी तरह उनके झड़ते बालों पर रोक लग सके। लेकिन कई लोगों को इसका असर नहीं होता है, जबकि ऐसे में आपके पास मशरूम का एक बेहतरीन विकल्प है। जिसकी मदद से आप आसनी से अपने बालों को पोषण देकर मजबूत बनाए रख सकते हैं। एक्सपर्ट राखी मेहरा बताती हैं कि जिन लोगों के बालों के झड़ने की समस्या होती है उन लोगों को नियमित रूप से मशरूम का सेवन करना चाहिए। मशरूम की मदद से जल्द बालों में मजबूती आती है और पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलता है। 

haircare

बालों को चमकदार बनाता है मशरूम

बालों में रुखापन आना और बालों की चमक खो जाना भी एक प्रकार की बालों से संबंधित समस्या है। जिसके लिए लोग आमतौर पर कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाते हैं, लेकिन मशरूम आपकी इस समस्या को बिना परेशानी के दूर कर सकता है। मशरूम में ऐसे गुण होते हैं जो आपके बालों में पर्याप्त नमी को पहुंचाने के साथ पोषण प्रदान करता है, जिसकी वजह से आपके बालों में चमक बनी रहती है और ये रुखापन आसानी से गायब होने लगता है। इसलिए एक्सपर्ट बताते हैं कि जिन लोगों को बालों में रुखेपन की समस्या या बालों की चमक नहीं दिखाई देती उन लोगों को नियमित रूप से मशरूम का सेवन करना चाहिए। 

बालों का विकास होता है बेहतर

मशरूम में कॉपर जैसे अच्छे और फायदेमंद गुण पाए जाते हैं जिसके कारण आपके बाल बेहतर तरीके से विकसित हो सकते हैं। एक्सपर्ट बताते हैं कि कॉपर की मदद से बालों का विकास बढ़ता है और आपके बाल आसानी से स्वस्थ रह सकते हैं। वहीं, अगर कॉपर की कमी पाई जाती है तो इससे आपके बालों का विकास कम होता है और आपके बाल कमजोर होने लगते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपने बालों को लंबे समय तक स्वस्थ रखने और बेहतर तरीके से विकसित करने के लिए मशरूम को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। जिन बच्चों के साथ उनके बालों को बढ़ने में परेशानी होती है उन लोगों को भी अपने बच्चों को मशरूम खाने की आदत देनी चाहिए। 

एक्सपर्ट और डॉक्टर राखी मेहरा बताती हैं कि अगर आप अपने पूर्ण स्वास्थ्य के साथ-साथ अपनी त्वचा और बालों का भी ख्याल रखना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपनी डाइट में नियमित रूप से मशरूम का सेवन कर सकते हैं। मशरूम में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसके नियमित सेवन से आप खुद के बालों और त्वचा को आसानी से स्वस्थ रख सकते हैं।  

Read more articles on Skin-Care Tips in Hindi 
Disclaimer