Expert

आपका पूरा दिन खराब कर सकती हैं सुबह की ये 5 गलत आदतें, हो सकती हैं कई गंभीर बीमारियां

Bad Morning Habits:आपकी सुबह की कई बुरी आदतें आपका पूरा दिन खराब कर सकती हैं, और आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जानें ऐसी 5 आदतें।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 12, 2022Updated at: Apr 12, 2022
आपका पूरा दिन खराब कर सकती हैं सुबह की ये 5 गलत आदतें, हो सकती हैं कई गंभीर बीमारियां

हम अपने दैनिक जीवन में ऐसे कई काम करते हैं जो हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि हमारी कई आदतें भी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं, खासकर हमारी सुबह की आदतें (Bad Morning Habits That Can Harm Your Health In Hindi)। सुबह उठने के बाद हम जो कुछ भी करते हैं वह हमारे पूरे दिन को प्रभावित करता है। सुबह आप कई ऐसी गलतियां करते हैं जो आपके पूरे दिन को खराब कर सकती हैं। साथ ही कई स्वास्थ्य समस्याओं का भी कारण बन सकती हैं। इस लेख में हम आपको ऐसी 5 आदतों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको बदलने की जरूरत है (Bad Morning Habits That Can Harm Your Health In Hindi)।  

आपका पूरा दिन खराब कर सकती हैं सुबह की ये 5 गलत आदतें (Bad Morning Habits That Can Harm Your Health In Hindi)

1. सुबह की शुरुआत ब्लैक कॉफी से करना (Having Black Coffee In Morning)

कुछ लोग सुबह जागने के बाद ब्लैक कॉफी लेना पसंद करते हैं। यह स्वास्थ्य के लिहाज से बिल्कुल भी सही नहीं है। ब्लैक कॉफी कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ाती है, जिससे एंग्जायटी की समस्या हो सकती है। इसके अलावा अगर आप भूख लगने पर कॉफी पीते हैं, तो आपको गैस्ट्राइटिस हो सकता है। अध्ययन बताते हैं सुबह जागने के 3-4 घंटे के बाद कॉफी का सेवन करना चाहिए। अगर फिर भी आप खुद को कॉफी पीने से नहीं रोक सकते हैं तो बेहतर है कि आप इसमें थोड़ा दूध या क्रीम डालकर पिएं। ऐसा करने से यह आपके पेट को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाएगी।

2. गर्म पानी से नहाना (Taking Hot Shower In Morning)

भले ही गर्म पानी से नहाना आपको आरामदायक लग सकता है, लेकिन आपको सुबह की शुरुआत गर्म पानी से नहीं करना चाहिए। हालांकि, रात को बिस्तर पर जाने से पहले गर्म पानी से नहाना आपकी थकान को दूर कर सकता है।लेकिन सुबह ठंडे पानी से नहाने के अपने कुछ फायदे होते हैं। यह आपको तरोताजा महसूस कराता है, साथ ही यह आपके मस्तिष्क को एक्टिव करता है। गर्म पानी आपकी त्वचा से आवश्यक तेल को हटा देता है और नमी को छीन लेता है, लेकिन ठंडे पानी के साथ ऐसा नहीं है।

इसे भी पढें: शरीर के लिए जरूरी होते हैं ये 18 विटामिन्स और मिनरल्स, शरीर में न होने दें इनकी कमी

3. सुबह उठकर मोबाइल चलाना (Using Mobile After Wakeup)

आप अपना पूरा दिन किस तरह बिताते हैं यह काफी हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि आपने अपनी सुबह किस तरह बिताई। हम में से ज्यादातर लोग सुबह उठकर मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने के लिए दोषी हैं, हम सुबह उठते ही सोशल मीडिया स्क्रोल करना शुरू कर देते हैं। लेकिन यह अच्छी आदत नहीं है। ऐसा करना आपको अपने पूरे दिन के अन्य कामों को करने में देरी करा सकता हैं। सुबह ब्रेकफास्ट से लेकर ऑफिस वर्क तक, यह सभी कामों में देरी का कारण बन सकता है।

4. सुबह नहीं नहाना (Not Taking Bath In Morning)

अपने दिन की शुरुआत करने से पहले नहाना आपको पूरे दिन एक्टिव रहने में मदद करता है। सुबह स्नान करने से आपका मस्तिष्क सक्रिय रहता है जिससे समस्याओं का समाधान खोजना आसान हो जाता है। साथ ही सुबह नहाना आपके मस्तिष्क को नए विचार उत्पन्न करने की अनुमति देता है। लेकिन जब आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप पूरे दिन थकान और आलस महसूस करते हैं। इसलिए आपको सुबह उठते ही नहाने की आदत डाल लेनी चाहिए।

5. ब्रेकफास्ट में सीरियल खाना (Eat Cereals In Breakfast)

सीरियल (cereal) की एक नियमित सर्विंग में लगभग 4 चम्मच चीनी होती हैं। सुबह के पहले भोजन में बहुत ज्यादा चीनी रक्त में इंसुलिन के संचार का कारण बनती है, जिससे आप शरीर में एनर्जी महसूस करते हैं। लेकिन जब इसका असर खत्म हो जाता है तो आप थकान महसूस करते हैं और शरीर सुस्त हो जाता है। वहीं, यह डायबिटीज के रोगियों के लिए ब्लड शुगर लेवल में स्पाइक का कारण बन सकता है।

इसे भी पढें: अपने लुक और पर्सनैलिटी को लेकर तनाव में रहना है 'बॉडी डिस्मॉर्फिक डिसऑर्डर', जानें इसके लक्षण और कारण

अपने दिन की अच्छी शुरुआत और पूरे दिन को बेहतर बनाने के लिए आपको अपनी इन आदतों को बदलने की जरूरत है। हालांकि, इसमें समय लग सकता है लेकिन आपको इसकी जल्द शुरुआत कर लेनी चाहिए।

Disclaimer