कई राज्यों में फ‍िर बढ़ने लगे हैं कोविड के मामले, घर और बाहर जरूर बरतें ये सावधानियां

कोव‍िड के केस बढ़ने के साथ सावधानी बरतने की जरूरत बढ़ गई है, जानें क‍िन बातों का रखें ख्‍याल 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 11, 2022Updated at: Apr 11, 2022
कई राज्यों में फ‍िर बढ़ने लगे हैं कोविड के मामले, घर और बाहर जरूर बरतें ये सावधानियां

कोव‍िड केस में एक बार फ‍िर उछाल देखा जा रहा है। नोएडा के सेक्टर-40 में स्थित एक प्राइवेट स्कूल में कई छात्र कोरोना पॉज‍िट‍िव पाए गए है ज‍िसके बाद ऑफलाइन क्‍लासेज को बंद कर द‍िया गया है। इसके अलावा गाज‍ियाबाद, द‍िल्‍ली, हर‍ियाणा समेत कई शहरों में कोव‍िड केसेज बढ़ रहे हैं ज‍िसके कारण कोव‍िड का खतरा एक बार फ‍िर बढ़ रहा है। आप कोव‍िड से संक्रम‍ित न हों इसके ल‍िए आपको कुछ जरूरी सावधान‍ियों को बरतना चाह‍िए। इस लेख में हम घर के बाहर और घर के अंदर बरती जाने वाली सावध‍ान‍ियों पर बात करेंगे।  

covid rule in hindi

image source: pbs.twimg

कोव‍िड व अन्‍य बीमार‍ियों से कैसे बचें? (How to prevent covid and other diseases) 

जब भी बाहर घर से बाहर न‍िकलें आप अपने साथ मास्‍क का एक पेयर जरूर कैरी करें और मास्‍क लगाकर न‍िकलें। भले ही न लगाने पर कई शहरों में क‍िसी तरह का जुर्माना नहीं है पर आपकी सेफ्टी के ल‍िए मास्‍क लगाना जरूरी है। भले ही कोवि‍ड का खतरा हो या न हो आपको धूल, एलर्जी और अन्‍य बीमार‍ियों से बचाने के ल‍िए भी मास्‍क जरूरी है। इस मौसम में ड्रायनेस और गर्मी के कारण स्‍क‍िन से जुड़ी बीमारी जैसे एलर्जी, रेडनेस की समस्‍या (skin redness in hindi) बढ़ गई है ज‍िसे दूर करने के ल‍िए आपको मास्‍क का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। 

इसे भी पढ़ें- कोरोना के नए XE, XD और XF स्ट्रेन कैसे हैं एक दूसरे से अलग? जानें कौन सा कॉम्बिनेशन है ज्यादा खतरनाक

घर के अंदर भी फैल सकता है कोव‍िड?

जी हां, जो लोग बाहर से घर आते हैं उनके जर‍िए ही घर में कोव‍िड फैलने का डर रहता है। आपको कोव‍िड से बचने के ल‍िए घर के अंदर साफ-सफाई का ख्‍याल रखना चाह‍िए, जो भी व्‍यक्‍त‍ि बाहर से घर आए वो स्‍नान लें ताक‍ि जर्म्स और बैक्‍टीर‍िया का खतरा कम से कम हो। हैंड वॉश की आदत फॉलो करें और बॉथरूम, बेडरूम या जहां संक्रमण का खतरा ज्‍यादा है वहां सफाई पर जोर दें। 

घर के अंदर कोव‍िड से कैसे बचें? (Covid precautions to follow inside home)

  • घर के अंदर कोव‍िड से बचने के ल‍िए आपको फल और सब्‍जि‍यों का इस्‍तेमाल धोकर करना चाह‍िए। इसके अलावा कोई भी चीज को बाहर से लाएं है तो ड‍िसइंंफेक्‍टेंट का इस्‍तेमाल करें।
  • अपने कपड़े, चादर और अन्‍य चीजों को साफ करने के ल‍िए गुनगुने पानी का यूज करें और सुखाने के ल‍िए धूप का भरपूर यूज करें, यूवी रेज से बैक्‍टीर‍िया मर जाते हैं, आप इसके इस्‍तेमाल से खुद को इंफेक्‍शन से बचा सकते हैं।   
  • घर के अंदर अगर कोई बीमार है या इंफेक्‍शन के चलते उसे अलग रखा जाना चाह‍िए, खासकर कोव‍िड पॉज‍िटि‍व मरीजों को घर में रखा जा सकता है पर उनके खान-पान या रहने का इंतजाम अलग रखें।
  • आपको कोव‍िड न‍ियमों का पालन करने के ल‍िए अपनी इम्‍यून‍िटी पर भी ध्‍यान देना चाह‍िए, अपनी डाइट में मुलेठी, तुलसी, एलोवेरा, दूध, हल्‍दी जैसे हेल्‍दी व अन्‍य इम्‍यून‍िटी बूस्‍ट‍िंंग फूड्स का यूज करें। 

इसे भी पढ़ें- गर्मी में होने वाला सर्दी-जुकाम कैसे है कॉमन कोल्ड और कोविड से अलग? जानें तीनों के लक्षणों में अंतर

घर से बाहर कोव‍िड से कैसे बचें? (Covid precautions to follow outside home) 

covid precautions in hindi

image source: wmich.edu

  • आपको ऐसे हैंडवॉश से हाथों को धोना है ज‍िसमें क‍ि‍सी भी तरह की खुशबू न हो और एल्‍कोहल की मात्रा 65 प्रत‍िशत से ज्‍यादा हो। आप अपने हाथों को कुछ भी खाने से पहले, खाने के बाद, वॉशरूम इस्‍तेमाल करने से पहले और बाद में जरूर वॉश करें। 
  • आपको इस बात का भी ध्‍यान रखना है क‍ि सैनेटाइजर और ड‍िसइंफेक्‍टेंट का यूज जरूर करें। आपको सैनेटाइजर का यूज कुछ भी खाने या वॉशरूम के इस्‍तेमाल से पहले और बाद में करना है। 
  • घर से बाहर कोव‍िड का ध्‍यान रखने के ल‍िए आपको भीड़भाड़ वाले इलाके से बचना है। इसके अलावा इस बात का ध्‍यान रखें क‍ि हाथोंं पर कफ न आने दें, आपको खांसते या छींकते समय कोहनी या ट‍िशू पेपर का इस्‍तेमाल करना है। आपको अपना खाना, पानी क‍िसी के साथ भी शेयर नहीं करना है।  

कोव‍िड का खतरा अभी कम नहीं हुआ है, आपको मास्‍क लगाकर रखना है, इम्‍यून‍िटी मजबूत रखनी है और मास्‍क व सैनेटाइजर का इस्‍तेमाल करना है।

main image source: froedtert  

Disclaimer