Expert

आप भी लगाते हैं बालों में मेंहदी तो जान लें इससे जुड़े 5 पॉपुलर मिथकों की सच्चाई

बालों में मेहंदी का इस्तेमाल करने को लेकर लोगों में कई तरह की भ्रामक बातें या मिथक प्रचलित हैं, जानें मेहंदी लगाने से जुड़े कुछ पॉपुलर मिथक और सच्चाई।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 13, 2022Updated at: Apr 13, 2022
आप भी लगाते हैं बालों में मेंहदी तो जान लें इससे जुड़े 5 पॉपुलर मिथकों की सच्चाई

आज के समय में खानपान और लाइफस्टाइल में गड़बड़ी की वजह से लोगों में बाल से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं हो रही हैं। कम उम्र में बालों का सफेद होना और बाल झड़ने की समस्या सबसे आम है। बाल सफेद होने की समस्या में लोग बालों की कलरिंग करते हैं और बालों में मेहंदी लगाते हैं। आज के समय में बालों को कलर करने के लिए कई तरह के उत्पाद मार्केट में मौजूद हैं। पुराने समय में लोग बालों में मेहंदी के पत्तों का इस्तेमाल करते थे जो बिन केमिकल के इस्तेमाल से घर पर उगे पौधों से तोड़कर इस्तेमाल में लाये जाते थे। लेकिन आज के समय में बालों में इस्तेमाल की जाने वाली मेहंदी में तमाम तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल भी किया जाता है जिसकी वजह से कई लोग इसका इस्तेमाल करने से हिचकते हैं। बालों में मेहंदी का लगाने को लेकर लोगों में कई तरह की भ्रामक बातें या मिथक भी फैले हुए हैं जिसकी वजह से लोग इसका इस्तेमाल करते हैं और कुछ लोग नहीं करते हैं। इस लेख के माध्यम से आइये जानते हैं बालों में मेहंदी के इस्तेमाल को लेकर प्रचलित मिथक और उनकी सच्चाई के बारे में।

बालों में मेहंदी लगाने से जुड़े मिथक और उनकी सच्चाई (Applying Henna on Hair Myths And Facts in Hindi)

अक्सर लोग किसी भी तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से पहले उसके बारे में जानकारी लेते हैं। न्यू लुक ब्यूटी क्लिनिक की ब्यूटी एक्सपर्ट नेहा के मुताबिक इंटरनेट के इस युग में मौजूद जानकारियां हमेशा सही नहीं होती हैं। यही कारण है कि इंटरनेट पर मौजूद जानकारियां कई बार भ्रामक या गलत होती हैं। बालों में मेहंदी लगाने को लेकर भी इसी तरह की जानकारी आज के समय में लोगों में फैली हुई है जो सही नहीं है। आइये जानते हैं बालों में मेहंदी लगाने से जुड़ी कुछ भ्रामक बातें और उनकी सच्चाई के बारे में।

इसे भी पढ़ें : बालों पर देर तक मेहंदी लगाए रखने से फायदे के बजाय हो सकते हैं नुकसान, जानें इनके बारे में

Henna-On-Hair-Myths-Facts

1. मेहंदी के मिश्रण में नींबू का रस मिलाने से ज्यादा फायदा मिलता है

बालों में मेहंदी के इस्तेमाल को लेकर फैली भ्रामक बातों में सबसे आम बात ये है कि मेहंदी के मिश्रण में नींबू का रस मिलाने से अच्छे रिजल्ट्स मिलते हैं। दरअसल नींबू का रस मेहंदी में मिलाने से मेहंदी में मौजूद लॉनसोन टूट जाता है जिसकी वजह से रंग ज्यादा निखरता है। अगर आप मेहंदी में नींबू का रस मिलाकर इसका इस्तेमाल करते है तो स्किन पर यह मिश्रण लगने से गहरा दाग बन जाता है। इसलिए आपको हमेशा इसका ध्यान रखना चाहिए। नींबू में एसिडिक गुण ज्यादा होते हैं इसलिए बालों पर बार-बार इसका इस्तेमाल बहुत हानिकारक हो सकता है। 

2. मेहंदी लगाने से आपके बाल सिर्फ लाल रंग के होते हैं

दरअसल बालों में मेहंदी लगाने को लेकर एक भ्रम यह भी है कि इसके इस्तेमाल से आपके बाल सिर्फ लाल या नारंगी रंग के होते हैं। जबकि सिर्फ ऐसा बिलकुल नहीं है। अगर आप अपने बालों को दूसरे रंग से रंगना चाहते हैं तो मेहंदी में आंवला जैसी अन्य जड़ी-बूटियां मिला सकते हैं। ऐसा करने से आपके बाल काले रंग के भी हो सकते हैं। हालांकि इसका इस्तेमाल करने से पहले आपको एक्सपर्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें : सर्दियों में बालों में मेहंदी कैसे लगाएं? जानें ठंडे मौसम में मेंहदी लगाने के 5 तरीके

3. मेहंदी पाउडर को हमेशा फ्रोजेन रखना चाहिए

मेहंदी के इस्तेमाल को लेकर एक प्रचलित मिथक यह है कि आपको हमेशा इसे फ्रोजेन रखना चाहिए। लेकिन अगर आप रॉ मेहंदी पाउडर का इस्तेमाल कर रही हैं तो इसे फ्रीज नहीं करना चाहिए। अगर आपने इसका पेस्ट तैयार कर लिया है तो इसे फ्रोजेन रखना जरूरी होता है लेकिन अगर आप इसे रॉ रखना चाहते हैं तो इसे फ्रिज में न स्टोर करें। आप रॉ मेहंदी पाउडर को धूप और लाइट से दूर रखते हैं और इसमें हवा नहीं लगती है तो यह कई साल तक सुरक्षित बना रह सकता है।

4. मेहंदी को सिर्फ पानी में मिलाकर लगाया जाता है

मेहंदी के इस्तेमाल को लेकर सबसे आम मिथक में से एक यह है कि आप इसका इस्तेमाल सिर्फ पानी में मिलाकर कर सकते हैं। इसे सबसे आम और आसान तरीका माना जाता है। लेकिन अगर आप चाहें तो मेहंदी का पेस्ट तैयार करने के लिए इसमें कॉफी का रस या कई अन्य चीजें भी मिला सकती हैं। हालांकि पानी के आलावा किसी और चीज में इसका पेस्ट तैयार करने के लिए आपको एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए।

5. मेहंदी का पेस्ट बनाते समय मेटल कंटेनर नहीं इस्तेमाल करना चाहिए

कई लोगों का ये मानना है कि मेहंदी का पेस्ट तैयार करते समय मेटल कंटेनर या धातुओं का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ये बात पूरी तरह से सही नहीं है। आप मेहंदी का पेस्ट बनाने के लिए स्टेनलेस स्टील के कंटेनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। स्टेनलेस स्टील किसी भी पदार्थ के साथ कोई रिएक्शन नहीं करता है और आपके बालों को इससे कोई खतरा नहीं होता है। स्टेनलेस स्टील के अलावा आप कांच के कंटेनर का इस्तेमाल मेहंदी का पेस्ट बनाने के लिए कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें : तेजी से सफेद हो रहे हैं आपके बाल तो इन 5 तरीकों से इस्तेमाल करें तिल का तेल

कई लोगों का ये मानना भी होता है कि मेहंदी का इस्तेमाल बालों पर करने से बाल झड़ने की समस्या हो सकती है लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आप हर्बल और बिना किसी केमिकल के इस्तेमाल से तैयार हुई मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके बालों को फायदा मिलता है। अगर आप केमिकल युक्त मेहंदी का इस्तेमाल करती हैं तो इसकी वजह से आपके बाल जरूर टूट सकते हैं। इसलिए हमेशा किसी भी तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से पहले आपको एक्सपर्ट से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer