वजन बढ़ाने के लिए रोज खाएं आंवले का मुरब्बा, बॉडी बनेगी फिट और हेल्दी

Amla Murabba for Weight Gain in Hindi: अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अपनी रोज की डाइट में आंवले का मुरब्बा शामिल कर सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 13, 2022 09:00 IST
वजन बढ़ाने के लिए रोज खाएं आंवले का मुरब्बा, बॉडी बनेगी फिट और हेल्दी

Amla Murabba for Weight Gain in Hindi: आंवला पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। आंवले में विटामिन सी, कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, विटामिन ई, विटामिन ए, आयरन और कैल्शियम पाया जाता है। इसलिए आपको भी सेहतमंद रहने के लिए अपनी डाइट में आंवले को जरूर शामिल करना चाहिए। अधिकतर लोग आंवले को नियमित रूप से खाते भी हैं। कुछ लोग आंवले को सीधे तौर पर चबाकर खाते हैं, तो कुछ आंवले का पाउडर बनाकर खाते हैं। लेकिन अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आपके लिए आंवले को मुरब्बे के रूप में खाना अधिक फायदेमंद होता है। अपने दुबले-पतले शरीर को मजबूत और ताकतवर बनाने के लिए आप आंवले का मुरब्बा खा सकते हैं। आंवले के मुरब्बे में शुगर, कार्बोहाइड्रेट्स आदि पाए जाते हैं, जो वेट गेन में मदद कर सकते हैं। ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि आखिर वजन बढ़ाने के लिए आंवले का मुरब्बा कैसे खाया जा सकता है (Amla Murabba Benefits for Weight Gain in Hindi)? या फिर वजन बढ़ाने के लिए आंवले के मुरब्बे के फायदे क्या हैं? 

वजन बढ़ाने के लिए आंवले के मुरब्बा खाने के फायदे- Amla Murabba Benefits for Weight Gain in Hindi

दुबले-पतले और कमजोर लोगों के लिए आंवले का मुरब्बा काफी फायदेमंद हो सकता है। एक चम्मच आंवले के मुरब्बे में लगभग 71 कैलोरी पाई जाती है, जो वेट गेन में सहायक हो सकता है। इसके अलावा आंवले में हेल्दी फैट और शुगर भी होता है, इससे धीरे-धीरे वजन बढ़ सकता है। आंवला डाइजेशन को बेहतर बनाता है। डॉक्टर सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो सबसे पहले डाइजेशन में सुधार करना जरूरी होता है। जब पाचन तंत्र बेहतर बनता है, तो इससे भोजन सही तरीके से डाइजेस्ट होता है और शरीर भोजन के सभी पोषक तत्वों को आसानी से अवशोषित कर लेता है। 

इसे भी पढ़ें- Milk for Gaining Weight: वजन बढ़ाने के लिए दूध कब पीना चाहिए?

amla murabba for weight gain

वजन बढ़ाने के लिए आंवले का मुरब्बा कब खाएं?- When to Eat Amla murabba for Weight Gain in Hindi

वजन बढ़ाने के लिए आंवले का मुरब्बा लाभकारी होता है, ये तो हम जान चुके हैं। लेकिन वजन बढ़ाने के लिए आंवले का मुरब्बा कब खाना चाहिए? आपको बता दें कि वैसे तो आंवले के मुरब्बे को दिन के समय कभी भी खाया जा सकता है। लेकिन जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं, उनके लिए आंवले का मुरब्बा खाने का सबसे सही समय सुबह का होता है। रोज सुबह खाली पेट एक चम्मच आंवले का मुरब्बा खाने से आपको वजन बढ़ाने में काफी मदद मिल सकती है। 

इसे भी पढ़ें- सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ लें आंवला पाउडर, मिलेंगे ये फायदे

Amla murabba for Weight Gain in Hindi: आंवले का मुरब्बा आपका वजन बढ़ा सकता है, लेकिन इसके रिजल्ट आपको बहुत जल्दी देखने को नहीं मिलता है। आंवले का मुरब्बा खाने के साथ ही आपको हेल्दी डाइट लेने का भी ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। साथ ही रेगुलर एक्सरसाइज करें और तनाव से बचें। अगर आप अच्छी डाइट लेते हैं और रोजाना एक्सरसाइज भी करते हैं, तो इससे आपको वजन बढ़ाने में काफी मदद मिल सकती है।

Disclaimer