Doctor Verified

एक्यूट लिवर फेलियर क्यों होता है? डॉक्टर से जानें इसके कारण, लक्षण और बचाव के टिप्स

एक्यूट लिवर फेलियर की समस्या में आपका लिवर काम करना बंद कर देता है, डॉक्टर से जानें एक्यूट लिवर फेलियर का कारण और इलाज।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 29, 2022Updated at: Apr 29, 2022
एक्यूट लिवर फेलियर क्यों होता है? डॉक्टर से जानें इसके कारण, लक्षण और बचाव के टिप्स

लिवर को शरीर में मौजूद दूसरा सबसे जरूरी अंग माना जाता है। जिन चीजों का आप सेवन करते हैं उसे ऊर्जा में परिवर्तित करने और भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करने जैसे काम लिवर द्वारा किये जाते हैं। असंतुलित खानपान, आधुनिक जीवनशैली और शराब आदि के सेवन की वजह से लिवर से जुड़ी गंभीर बीमारियां लोगो में देखने को मिलती हैं। इसकी वजह से कई बार लिवर काम करना बंद कर देता है। लिवर में खराबी आने पर एक्यूट लिवर फेलियर (Acute Liver Failure in Hindi) की समस्या हो सकती है। यह समस्या ज्यादातर ऐसे लोगों में देखने को मिलती है जिन्हें हेपेटाइटिस आदि की समस्या होती है। हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अमेरिका और यूरोप के कुछ देशों में लिवर से जुड़ी एक रहस्यमयी बीमारी के बारे में बताया है। यह बीमारी 18 साल की उम्र तक के बच्चों में देखने को मिली है। एक्यूट लिवर फेलियर की समस्या भले ही कम लोगों में देखने को मिलती है लेकिन यह स्थिति लिवर के लिए बहुत खतरनाक मानी जाती है। आइये जानते हैं एक्यूट लिवर फेलियर के कारण, लक्षण और इलाज के बारे में।

क्या है एक्यूट लिवर फेलियर की समस्या? (What Is Acute Liver Failure in Hindi?)

एक्यूट लिवर फेलियर होने पर आपका लिवर सही ढंग से काम नहीं करता है। बाबू ईश्वर शरण हॉस्पिटल के डॉ समीर के मुताबिक यह स्थिति ज्यादातर ऐसे लोगों में देखने को मिलती है जिन्हें पहले से लिवर से जुड़ी कोई बीमारी नहीं होती है। इस समस्या के कारण लिवर के काम करने की क्षमता खत्म हो जाती है। एक्यूट लिवर फेलियर होने पर आपके लिवर में मौजूद कोशिकाएं नष्ट होने लगती हैं और इसकी वजह से लिवर को गंभीर नुकसान पहुंचता है। इस समस्या को मेडिकल इमरजेंसी माना जाता है और ऐसा होने पर मरीज को तत्काल इलाज के लिए जाना चाहिए। कई बार लोग इस बीमारी को लेकर लापरवाह हो जाते हैं जिसकी वजह से उन्हें कई गंभीर समस्याएं होती हैं।

Acute-Liver-Failure

इसे भी पढ़ें : खतरनाक हो सकता है लिवर की इन 7 बीमारियों को नजरअंदाज करना, जानें इनके लक्षण, कारण और बचाव के लिए टिप्स

एक्यूट लिवर फेलियर के लक्षण (Acute Liver Failure Symptoms in Hindi)

एक्यूट लिवर फेलियर की समस्या होने पर जरा सी लापरवाही आपके लिए जानलेवा हो सकती है। डॉक्टर कहते हैं कि इस स्थिति में मरीज को तुरंत इलाज कराना चाहिए। लिवर से जुड़ी परेशानी होने पर आपको पहले से कई लक्षण दिखने शुरू हो जाते हैं। एक्यूट लिवर फेलियर की समस्या में दिखने वाले कुछ प्रमुख लक्षण इस प्रकार से हैं।

  • आंखों का पीला होना या पीलिया की समस्या।
  • पेट में सूजन और दाहिने तरफ गंभीर दर्द।
  • उल्टी और मतली की समस्या।
  • शरीर कमजोर होना।
  • भ्रम की स्थिति।
  • सांस लेते समय दिक्कत।
  • पेट में अन्य परेशानियां।

Acute-Liver-Failure

एक्यूट लिवर फेलियर के कारण (Acute Liver Failure Causes in Hindi)

एक्यूट लिवर फेलियर की समस्या कई कारणों से हो सकती है। इस समस्या में आपके लिवर की कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं और इसकी वजह से ये काम करना बंद कर देता है। एक्यूट लिवर फेलियर की समस्या के लिए काफी हद तक दवाओं का सेवन, हेपेटाइटिस की बीमारी और खानपान को जिम्मेदार माना जाता है। एक्यूट लिवर फेलियर के कुछ प्रमुख कारण इस प्रकार से हैं।

  • कुछ दवाओं के ओवरडोज होने की वजह से एक्यूट लिवर फेलियर की समस्या।
  • एंटीबायोटिक्स, नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स और एंटीकॉन्वेलेंट्स ड्रग्स का गलत तरीके से सेवन।
  • शरीर में विषाक्त पदार्थों की अधिकता।
  • कैंसर की बीमारी की वजह से।
  • सेप्सिस जैसे संक्रमण के कारण।
  • अत्यधिक गर्म मौसम में रहने की वजह से।
  • हेपेटाइटिस इन्फेक्शन के कारण।

एक्यूट लिवर फेलियर का इलाज (Acute Liver Failure Treatment in Hindi)

एक्यूट लिवर फेलियर होने पर डॉक्टर आपको सबसे पहले ब्लड टेस्ट और कुछ इमेजिंग टेस्ट कराने की सलाह देते हैं। जांच से इस बात का पता चलता है कि आपको यह समस्या क्यों हुई है और कितनी गंभीर है। कुछ मामलों में डॉक्टर बायोप्सी जांच कराने की सलाह भी देते हैं। इस समस्या की जांच के बाद इलाज में कुछ दवाओं का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा खानपान में सुधार और अच्छी जीवनशैली का पालन करने से आपको इस समस्या में फायदा मिलता है। गंभीर मामलों में डॉक्टर लिवर ट्रांसप्लांट का भी सहारा ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : ये 5 लक्षण बताते हैं लिवर की बीमारी का संकेत, एक्सपर्ट से जानें जरूरी सावधानियां और बचाव के तरीके

एक्यूट लिवर फेलियर की समस्या में इलाज के आलावा खानपान और जीवनशैली में बदलाव बहुत जरूरी होता है। इस समस्या से बचने के लिए आपको शराब का सेवन कम करना चाहिए। इसके अलावा लिवर के लिए फायदेमंद खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आप एक्यूट लिवर फेलियर से बच सकते हैं।

(All Image Source - Freepik.com)

 
Disclaimer