गर्दन दर्द से हैं परेशान तो दबाएं ये 5 एक्यूप्रेशर पॉइंट्स, तुरंत मिलेगा आराम

गर्दन दर्द के लिए एक्यूप्रेशर की मदद लेने से आप आसानी से इससे निजात पा सकते हैं। आइए तो, जानते हैं क्या हैं ये खास एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Sep 06, 2021 18:01 IST
गर्दन दर्द से हैं परेशान तो दबाएं ये 5 एक्यूप्रेशर पॉइंट्स, तुरंत मिलेगा आराम

गर्दन दर्द ( neck pain) आज कल हर किसी को परेशान करता है। इसकी सबसे बड़ी वजह है कंप्यूटर पर लगातार काम करना और मोबाइल। इसके अलावा इन दिनों वर्क फॉर्म होम में जहां लोगों को लंबे समय तक बैठ कर काम करना पड़ रहा है तो, गर्दन दर्द की समस्या और बढ़ गई है। ऐसे में अगर आपके पास एक्सरसाइज के लिए समय नहीं है तो, आप कुछ एक्यूप्रेशर पॉइंट्स को दवा कर अपने गर्दन दर्द का इलाज (acupressure points for neck pain) कर सकते हैं। दरअसल, एक्यूप्रेशर पॉइंट्स को दबा कर आराम पाने की तकनीक काफी पुरानी है और इससे आप काफी आसानी से कर सकते हैं। लंबे समय तक इसे करने से आप पूरी तरह से गर्दन दर्द का उपचार कर लेंगें। तो आईए, हम आपको गर्दन दर्द के लिए कुछ एक्यूप्रेशर पॉइंट्स बताते हैं। 

Inside4acupressurepointsforneck

image credit: Blackberry Clinic

गर्दन दर्द के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट्स-Acupressure points for neck pain

1. गर्दन के ऊपर और आपके सिर के पास GB20 प्वाइंट को दबाएं

गर्दन के ऊपर और आपके सिर के पास GB20 एक्यूप्रेशर प्वाइंट होता है। इसे फेंग ची (Feng Chi) प्वाइंट भी कहते हैं। ये ईयरलोब के पीछे, आपकी गर्दन के ऊपर और आपकी सिर के आधार की ओर है। रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट इस बिंदु का उपयोग थकान से लेकर सिरदर्द तक हर चीज के इलाज के लिए करते हैं। इस दबाव बिंदु को उत्तेजित करने से असहज स्थिति में सोने के कारण गर्दन की अकड़न में सुधार हो सकता है। इसके अलावा अगर आप लंबे समय तक गलत पॉइश्चर में काम करते हैं और आपको गर्दन दर्द है तो आपको तुरंत इन प्वाइंट्स को अपने अंगूठे से दबाना चाहिए। धीमे-धीमे ये आपकी थकान को कम कर देता है।

Inside1g20andg21points 

image credit: Pinterest 

2. GB21 प्वाइंट को दबाएं

GB21 प्वाइंट को जियान जिंग (Jian Jing) प्वाइंट भी कहा जाता है। ये आपके कंधे की मांसपेशियों में है, आपकी गर्दन के बीच लगभग आधा और जहां आपकी बाहें शुरू होती हैं वहां पर। एक्यूप्रेशर में इस बिंदु का उपयोग सिरदर्द और मांसपेशियों में तनाव को कम करने के लिए किया जाता है। ये गले में खराश या कठोर गर्दन के दर्द का भी सफलतापूर्वक इलाज कर सकता है। इसके अलावा ध्यान देने वाली बात ये है कि बिंदु को उत्तेजित करने से प्रसव पीड़ा हो सकती है, इसलिए गर्भवती होने पर गर्दन के दर्द को दूर करने के लिए इसे उत्तेजित न करें।

Inside3l14

inside credit: Pinterest

इसे भी पढ़ें : न्यूट्रिशनल सप्लिमेंट्स और दवाओं में होते हैं कई अंतर, लेने से पहले जरूर जानें इनके बारे में

3. अंगूठे और तर्जनी के बीच L14 प्वाइंट को दबाएं

अंगूठे और तर्जनी के बीच L14 प्वाइंट दबाने से भी आपको गर्दन दर्द से निजात मिल सकता है। इस प्वाइंट को हे गु प्वाइंट (He Gu point) कहा जाता है। रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट का दावा है कि इस बिंदु को उत्तेजित करने से आपकी गर्दन सहित शरीर के कई अलग-अलग हिस्सों में दर्द से राहत मिल सकती है। अगर सोने के बाद आपको गर्दन में अकड़न आ जाए तो, भी इस प्वाइंट को दबाने से आपको आराम मिल सकता है। 

Inside2te3pointinside credit:Pinterest

4. अनामिका और छोटी उंगली के बीच TE3 प्वाइंट को दबाएं

अनामिका और छोटी उंगली के बीच TE3 प्वाइंट को दबाने से आपको गर्दन दर्द से आराम मिल सकता है। इसे झोंग ज़ू  (Zhong Zu) प्वाइंट भी कहा जाता है। जब यह सक्रिय होता है तो यह दबाव बिंदु आपके मस्तिष्क के विभिन्न हिस्सों को उत्तेजित कर सकता है, ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा सकता है और आपको स्ट्रेस फ्री करने में मदद कर सकता है। तनाव के कारण होने वाले गर्दन के दर्द को दूर करने के लिए ये एक्यूप्रेशर प्वाइंट दबाना बहुत फायदेमंद है। 

इसे भी पढ़ें : पैंक्रियाज (अग्नाशय) की खराबी बनती है डायिबिटीज और पेट के रोगों का कारण, जानें कितना महत्वपूर्ण है ये अंग

5. गर्दन के दोनों ओर के प्वाइंट्स को दबाना

यह बिंदु आपकी गर्दन के दोनों ओर, आपकी सिप के पीछे और आपकी रीढ़ की हड्डी से लगभग दो इंच की दूरी पर पाया जाता है। यह आपके कंधों के ठीक ऊपर है। इसे दबाने से आपको लंबे समय से हो रहे गर्दन से भी निजात मिल जाता है। 

Inside1neckpoints

inside credit: Doctors Health Press 

इसके अलावा अगर आपको कार चलाते हुए या फिर डेस्क पर काम करने के दौरान गर्दन दर्द होता है तो इससे बचने के लिए आप कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं। जैसे कि अपने कंधों को 10 बार पीछे और नीचे रोल करें। अपने सिर को अपनी कार के हेड रेस्ट या हाथों में पीछे की ओर धकेलें और 30 सेकेंड के लिए ऐसे ही रहें। अपने कान को अपने कंधे पर हर तरफ से 10 बार लाएं। इस तरह आप गर्दन दर्द से तुरंत निजात पा लेंगे। 

Main image credit: Arizona Pain and Spine Institute

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer