कठोर मांसपेशियों को आराम देने के लिए अपनाएं ये 4 टिप्स

 अगर आप की मसल्स में अक्सर दर्द होता है या आप पहले की तरह मूव नहीं कर पाते हैं तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं

Monika Agarwal
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jul 17, 2021Updated at: Jul 17, 2021
कठोर मांसपेशियों को आराम देने के लिए अपनाएं ये 4 टिप्स

अगर आपके बैठने का पोस्चर सही नहीं है और आप सारा दिन बैठे रहते हैं या आपको सारा दिन कंप्यूटर या किसी गैजेट पर बैठने का काम ही होता है तो आप की अक्सर कमर में या बहुत सी मसल्स में दर्द  हो जाता होगा। कई बार ज्यादा वर्कआउट या कोई मुश्किल एक्सरसाइज करने से भी मसल्स और ज्वाइंट पेन हो जाता है। अगर आपके साथ ऐसा रोज हो रहा है तो आप को इस पर ध्यान देने की जरूरत है। एक्सपर्ट्स के अनुसार शरीर की मजबूती के लिए और शरीर का मेटाबॉलिज्म बनाए रखने के लिए मांसपेशियों का मजबूत होना जरूरी है। लेकिन यदि यही मांसपेशियां जरूरत से ज्यादा टाइट या कसाव दार हो रही है तो इस समस्या से निजात पाना भी जरूरी हो जाता है। अगर आपको भी इस तरह की कोई समस्या है तो निम्नलिखित  टिप्स को अपनाएं। जिन्हें करने से आपकी मसल्स में अकड़न नहीं रहेगी और आप को दर्द से राहत मिल सकेगी। तो आइए जानते हैं 4 ऐसी स्ट्रेचिंग टिप्स को जो मसल्स के अकड़ने पर बहुत लाभदायक रहती हैं।

Inside1musclestiffness

1. स्ट्रेच एक्सरसाइज करें (Stretch Exercise)

-अपनी पीठ के बल लेट जाएं। एक टांग को छत की ओर ले जायें। एक अन्य पार्टनर को सहायता से अपनी ऊपर उठी हुई टांग को उन्हें पकड़ा दें। अब अपना एक हाथ अपने घुटने पर रखें और दूसरे हाथ से एड़ी को पकड़ लें।  

-अपने पार्टनर को बोल कर अपने पैर पर थोड़ा दबाव डलवाएं और अब इस पैर को अपनी छाती की ओर लाएं और तब तक ऐसा करें जब तक आपके हैमस्ट्रिंग में स्ट्रेच न महसूस होने लगे। अब अपने पार्टनर को बोलें की 10 सैकंड के लिए ऐसे ही स्ट्रेच करते रहें। अपने आप को इस खिंचाव के दौरान रिलैक्स रखें।

-अपने पार्टनर को अब भी उसी अवस्था में अपनी टांग स्ट्रेच करने के लिए बोलें। अब अपने हैमस्ट्रिंग को सिकोड़ ले और उनके हाथों के प्रति खींचें और इस स्ट्रेच को 5 सेकंड्स के लिए रखें। आप दोनों को अलग अलग दिशा में काम करना है और ध्यान रखें कि आप की टांगें अब हिलें न।

-अबकी बार स्ट्रेच करते समय फिर से खुद को रिलैक्स करें, इस बार अपने क्वाड्स को थोड़ा पुल करें ताकि आपकी टांग आप की छाती के और भी अधिक करीब आ जाए और स्ट्रेच थोड़ी और अधिक गहरी हो जाए। इसी अवस्था में अब खुद को 20 सैकंड तक रखें। इस स्टेप में आप पहले से भी अधिक अपने हैक्सट्रिंग को स्ट्रेच कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : महिलाओं के लिए डाइट चार्ट: नाश्ते से लेकर रात के खाने तक महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए क्या खाना चाहिए

2. अपनी कोर स्ट्रेंथ को मजबूत रखें (For Core Strength)

आपकी मसल्स अकड़ने का मुख्य कारण यही होता है कि आपकी पेट की मसल्स कमजोर होती हैं। अगर आप अपने पेट की मसल्स को मजबूत रखेंगे और टाइट करके बैठेंगे तो आपकी स्ट्रेचिंग भी अच्छे से हो पाएगी और आप की मसल्स भी नहीं अकड़ेंगी।

Inside4strechingexercise

3. रेजिस्टेंस ट्रेनिंग को नियमित रूप से परफॉर्म करें (Resistance Training)

रिसर्च के मुताबिक अगर आप स्ट्रेंथ ट्रेनिंग परफॉर्म करते हैं तो इससे आपकी लचक भी बढ़ती है। इसके लिए आपको हर रैप करते समय मोशन को फुल रेंज से करना होगा।

इसे भी पढ़ें : Bodybuilding Diet Plan: सिक्‍स पैक एब्‍स पाने और मसल्‍स बढ़ाने के लिए आसान इंडियन डाइट प्‍लान

4. फोम रोलिंग को करें ट्राई (Foam Rolling)

अपने मन पसंद की स्ट्रेच करने से पहले एक बार फोम रोलिंग को जरूर ट्राई करें। कुछ स्टडीज के मुताबिक अगर आप स्ट्रेच करने से पहले फोम रोलिंग ट्राई करते हैं तो इससे आपकी मोशन रेंज अधिक बढ़ेगी और आप और अच्छे से स्ट्रेचिंग कर सकेंगे।

अगर आप इन सभी टिप्स का पालन करेंगे तो आपकी स्ट्रेचिंग अच्छी होगी और अगर आप नियमित रूप से अपने शरीर को स्ट्रेच करेंगे तो आप की मसल्स में होने वाला दर्द या टाइटनेस ठीक हो जायेगी।

Read more articles on Exercise and Fitness in Hindi

Disclaimer