महिलाओं के लिए डाइट चार्ट: नाश्ते से लेकर रात के खाने तक महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए क्या खाना चाहिए

खराब लाइफस्टाइल और डाइट से जुड़ी कमियां आपको तेजी से बीमार बना सकती हैं। इसलिए अपने दिन भर के भोजन में इन डाइट टिप्स को जरूर शामिल करें। 

 

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Mar 03, 2022 17:48 IST
महिलाओं के लिए डाइट चार्ट: नाश्ते से लेकर रात के खाने तक महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए क्या खाना चाहिए

आजकल महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। जिसकी वजह से उनका लाइफस्टाइल भी भागदौड़ भरा हो गया है। अनियमित लाइफस्टाइल और डाइट के चलते महिलाओं में मोटापा, पीसीओडी, डायबिटीज, पीरियड्स और प्रेग्नेंसी से जुड़ी परेशानियां भी बढ़ रही हैं। इसलिए महिलाओं के लिए भी जरूरी है कि वो अपने लाइफस्टाइल को बेहतर करने के साथ ही अपनी डाइट को भी बेहतर बनाएं। आज हम इसी बारे में बात करेंगे कि महिलाओं को सुबह नाश्ते से लेकर रात के खाने तक में कैसी डाइट फॉलो करनी चाहिए (Fitness diet plan for female)

महिलाओं के लिए सही डाइट क्या है?

सही डाइट यानी हमे सभी पोषक तत्व जैसे विटामिन, जिंक, प्रोटीन, कैल्शियम की पूर्ति हो सके। लेकिन अब ऐसे में महिलाएं सोच में पड़ जाती है कि हम रोजाना का खाना तो खाते ही हैं तो इसके अलावा हम कैसे अपनी डाइट को बेहतर बनाएं। तो, महिलाओं को स्‍वस्‍थ रहने के लिए डाइट चार्ट में जरूरी पोषक तत्‍व शामिल करना चाहिए, जिसके लिए एक सही और संतुलित डाइट चार्ट फॉलो करना जरूरी है।

महिलाओं के लिए डाइट चार्ट- Healthy diet chart for women

 नाश्ते में लें अंडा और दूध 

हम सभी के लिए सुबह का नाश्‍ता बहुत जरूरी होता है। अच्छी तरह से नाश्ता करने के बाद ही आप दिनभर एक्टिव रह सकते हैं। इसके लिए आप अंडे और दूध का सहारा ले सकते हैं। यह दिमाग के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है साथ ही ये आपको पूरी तरह से स्वस्थ रखने में आपकी मदद करता है। इसके अलावा आप नाश्ते में दलिया, बटर ब्रेड,  कॉर्नफ्लेक्स या सैंडविच के साथ चाय और कॉफी भी आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होगा।

इसे भी पढ़ें: शरीर के लिए जरूरी है प्रोटीन, रुजुता दिवेकर से जानें प्रोटीन की कमी का शरीर पर क्या पड़ता है प्रभाव

दोपहर के खाने में हरी सब्जियों का करें सेवन

दोपहर के खाने में आपको हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। ये आपके शरीर को चुस्त दुरुस्त रखने में मदद करेंगी। आप दोपहर के खाने में सब्जी, दाल, दही और चपाती को शामिल कर सकते हैं। इसके साथ ही मौसम के अनुसार मिलने वाली हरी सबिज्‍यों को जरूर शामिल करें जैसे ब्रोकली, पालक, सीताफल, लौकी आदि का सेवन करें या कम तेल में बनी पनीर की भुजिया भी लंच में ले सकती हैं। 

रात में खाएं हल्का खाना

आप दिनभर अच्छी तरह खाना खाने के बाद कोशिश करें कि रात में कम से कम खाना खाएं। रात में कम खाना खाने से आपके शरीर में ज्यादा वसा नहीं जमेगी, जिससे मोटापा बढ़ने का खतरा भी काफी कम होगा और आप स्वस्थ भी रह सकेंगे। आप सोने से पहले थोड़ी देर टहलना जरूरी है, जिससे की आपका खाना अच्छी तरह पच जाए। वहीं, अगर आपको लगता है कि आपका खाना ज्यादा हो जाता है तो आप रोजाना एक्सरसाइज को अपनी रूटीन में जरूर शामिल करें। इससे आपको फिट रहने में काफी मदद मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें: गर्भावस्था के दौरान इन चीजों को न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं गर्भपात के संकेत

अपने आपको स्वस्थ रखने के लिए सबसे ज्यादा बेहतर विकल्प है फल। अगर आप नियमित रूप से फलों का सेवन करते हैं तो इससे आपको किसी तरह की समस्या नहीं होगी। इसलिए आप रोजाना फलों का सेवन करने की आदत डालें। आप सेब, पपीता व स्ट्राबेरी का सेवन कर सकते हैं ये आपके लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके साथ ही अगर गर्मियों का मौसम है तो आप तरबूज का अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। तरबूज का सेवन करने से आपके शरीर में पानी की कमी भी दूर होती है। 

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer